अफ़ग़ानिस्तान के सीईओ भारत के दौरे पर, प्रधानमंत्री से करेंगे बातचीत

अफ़ग़ानिस्तान के सीईओ भारत के दौरे पर, प्रधानमंत्री से करेंगे बातचीत

अफगानिस्‍तान के सीईओ अब्‍दुल्‍ला अब्‍दुल्‍ला

नई दिल्‍ली:

अफ़ग़ानिस्तान के चीफ़ एक्ज़ेक्यूटिव ऑफिसर और मंत्रिमंडल के मुखिया अब्दुल्ला अब्दुल्ला पांच दिनों की भारत यात्रा पर रविवार को दिल्ली पहुंचे हैं। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाक़ात कर कई द्विपक्षीय और इलाकाई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इसमें सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग भी शामिल है।

अब से क़रीब महीने भर पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस से लौटते समय काबुल का दौरा किया था जहां उन्होंने भारत के सहयोग से बनी अफ़ग़ानिस्तान की नई संसद का उद्घाटन किया था। अब्दुल्ला अब्दुल्ला जयपुर में काउंटर टेररिज़्म पर हो रहे एक कांफ्रेंस में हिस्सा लेंगे जिसका आयोजन इंडिया फ़ाउंडेशन ने सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस सि‍क्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस के साथ मिल कर किया है। इससे पहले सोमवार को अब्दुल्ला अब्दुल्ला प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाक़ात करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत ने पिछले महीने ही अफ़ग़ानिस्तान को तीन एमआई 35 हेलिकॉप्टर दिए हैं। इससे अफ़ग़ानिस्तान को आतंकवाद से निपटने में मदद मिलेगी। अब्दुल्ला अब्दुल्ला के इस दौरे से दोनों देशों के बीच सुरक्षा के क्षेत्र में और मज़बूत सहयोग की उम्मीद है। अफ़ग़ानिस्तान को मारक हथियारों की ख़ास ज़रुरत है जिसमें उसे भारत से मदद की दरकार है।