स्वतंत्रता दिवस पर 30 सालों से थाने को सजा रहे फैयाज, शौक ऐसा कि शादी भी नहीं की

Independence Day 2021 : फैयाज अहमद वो शख्स हैं जो हर साल 26 जनवरी और 15 अगस्त को निजामुद्दीन थाने को तिरंगे के रंग में दुल्हन की तरह सजाते हैं. करीब 30 सालों से फैयाज अहमद थाने में ही रहते हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर 30 सालों से थाने को सजा रहे फैयाज, शौक ऐसा कि शादी भी नहीं की

फैयाज अहमद निजामुद्दीन थाने को तिरंगे के रंग में दुल्हन की तरह सजाते हैं.

नई दिल्ली:

देश 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th independence day) मना रहा है। इस दौरान दिल्ली के लालकिले से लेकर देश के कोने-कोने में लोग स्वतंत्रता दिवस समारोहों का हिस्सा बन रहे हैं और अपने-अपने तरीके से यह दिन मना रहे हैं. दिल्ली के 57 साल के फैयाज अहमद भी हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस मनाते हैं. बस उनका तरीका थोड़ा सा अलग है. फैयाज पिछले करीब 30 सालों से यह दिन बेहद अलग तरीके से मना रहे हैं. उनके यह दो दिन बेहद खास होते हैं.

फैयाज अहमद वो शख्स हैं जो हर साल 26 जनवरी और 15 अगस्त को निजामुद्दीन थाने को तिरंगे के रंग में दुल्हन की तरह सजाते हैं. करीब 30 सालों से फैयाज अहमद थाने में ही रहते हैं. पुलिसवाले भी उन्हें अपने ही परिवार का हिस्सा समझते हैं. 

फैयाज ने आज तक शादी भी नहीं की है और इसका कारण है कि वो पुलिस को ही अपना परिवार मानते हैं. फैयाज मूलरूप से लखनऊ के रहने वाले हैं. थाने को सजाने के लिए हर साल वह पुरानी दिल्ली से सामान लाते हैं. ऐसे खास मौके पर फैयाज हर पुलिसकर्मी को जयहिंद बोलकर सैल्यूट करते हैं और गले मिलते हैं.

फैयाज का कहना है कि 15 अगस्त और 26 जनवरी पर थाने को सजाने का उन्हें शौक है और कोई भी उन्हें ऐसा करने के लिए बोलता नहीं है. व्यस्तता भरी जिंदगी में जब लोगों के पास अपनों के लिए वक्त नहीं हैं, ऐसे में देश के दो पर्वों को लेकर एक शख्स का यह उल्लास देखते ही बनता है. फैयाज अहमद का देश के लिए यह प्रेम किसी नजीर से कम नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश में आज 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने सुबह लाल किले पर तिरंगा फहराया और फिर राष्ट्र के नाम संबोधन दिया. पीएम मोदी ने जवानों, किसानों, डॉक्टरों और खिलाड़ियों से लेकर हर वर्ग की बात की.