बीटिंग रिट्रीट के साथ 73वें गणतंत्र दिवस समारोह का समापन आज, जानिए क्या होगा खास 

Beating Retreat Ceremony पुरानी सैन्य परंपरा का हिस्सा है. जिसमें सेनाएं शाम ढलने के साथ ही अपने बैरक में चली जाती थीं और झंडे को उतार दिया जाता था.

बीटिंग रिट्रीट के साथ 73वें गणतंत्र दिवस समारोह का समापन आज, जानिए क्या होगा खास 

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर कुछ मार्गों को पूरी तरह बंद किया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली के विजय चौक पर आज शनिवार को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी (Beating Retreat Ceremony) के साथ ही 73 वे गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) का समापन हो जाएगा. कार्यक्रम शाम करीब 5:15 शुरू होगा और 6:15 तक चलेगा. इस दौरान विजय चौक पर थल, वायु, नौसेना और केंद्रीय पुलिस बल के बैंड्स के 26 परफॉर्मेंस होंगे. इस बार हिन्द की सेना और ऐ मेरे वतन के लोगों जैसे नये धुन को भी शामिल किया गया है. वहीं इसके चलते जनपथ, संसद भवन, राजपथ और इंडिया गेट के आसपास के मार्ग प्रभावित रहेंगे. दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर कुछ मार्गों को पूरी तरह बंद किया है.

आसमान में 1000 ड्रोन ने दिखाया 'भारत दर्शन'- VIDEO देख चकित हो जाएंगे आप

कार्यक्रम का खास आकर्षण होगा ड्रोन का प्रदर्शन. बीटिंग रिट्रीट में पहली बार 1000 ड्रोन का जलवा दिखेगा. इसमें आजादी के 75 साल पर लेजर शो के जरिये सरकार की उपलब्धियों को दिखाया जाएगा. यह ड्रोन शो आईआईटी दिल्ली के सहयोग से आयोजित किया जाएगा. कोरोना की वजह से गणतंत्र दिवस की तरह यहां भी बहुत कम लोगों को आमंत्रित किया गया है. 

गणतंत्र दिवस परेड में दिखे पाक को छक्के छुड़ा देने वाले टैंक, ये टैंक 1971 के हीरो हैं

आपको बता दें कि बीटिंग रिट्रीट समारोह पुरानी सैन्य परंपरा का हिस्सा है. जिसमें सेनाएं शाम ढलने के साथ ही अपने बैरक में चली जाती थीं और झंडे को उतार दिया जाता था. देश में हर वर्ष गणतंत्र दिवस के दौरान जब सशस्त्र सेनाओं की टुकड़ियां, हथियार और दूसरे सैन्य साजो सामान गणतंत्र दिवस समारोह के बाद बैरक में लौटती हैं तो तीन दिन बाद यानि 29 जनवरी को दिन ढलने के समय बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गणतंत्र दिवस समारोह में देश की सैन्य क्षमता, संस्कृति और विविधता की झलक