महाराष्ट्र में कोरोना के करीब 36000 नए मामले, मुंबई में फिर 5000 से ज्यादा केस

मुंबई में मास्‍क न लगाने वाले के खिलाफ भी पुलिस सख्‍ती से पेश आ रही है.मुंबई पुलिस ने मास्क न लगाने पर शहर के करीब दो लाख लोगों से एक महीने से भी कम समय में चार करोड़ रुपये वसूले हैं.

मुंबई:

Mumbai corona cases update: महाराष्ट्र में गुरुवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 35,952 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 26,00,833 हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राज्य में बीते चार दिन में संक्रमण के एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. इसके अलावा गुरुवार को संक्रमण के चलते 111 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 53,795 हो गई. राज्य में संक्रमण से उबरने के बाद 20,444 लोगों को छुट्टी दी गई, जिसके बाद ठीक चुके लोगों की संख्या 22,83,037 हो गई है. उपचाराधीन रोगियों की संख्या 2,62,685 है. महानगर मुंबई में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5,504 नए केस दर्ज किए गए हैं. शहर में एक दिन में कोरोना के मामलों की यह सर्वाधिक संख्‍या है. कोरोना के कारण शहर में बीते 24 घंटों में 14 लोगों को जान गंवानी पड़ी है.मुंबई में बुधवार को सबसे ज़्यादा 5,185 नए कोविड केस रिपोर्ट हुए थे.मुंबई में मास्‍क न लगाने वाले के खिलाफ भी पुलिस सख्‍ती से पेश आ रही है.मुंबई पुलिस ने मास्क न लगाने पर शहर के करीब दो लाख लोगों से एक महीने से भी कम समय में जुर्माने के तौर पर चार करोड़ रुपये वसूले हैं. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

भारत में 15 अप्रैल के बाद चरम पर पहुंच सकती है कोरोनावायरस की मौजूदा लहर : रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि यह जुर्माना 20 फरवरी से एकत्र किया जा रहा था.मुंबई पुलिस के प्रवक्ता डीसीपी एस चैतन्य ने कहा, “शहर के विभिन्न स्थानों से मास्क न लगाए हुए पकड़े जाने पर करीब दो लाख लोगों से जुर्माने के तौर पर चार करोड़ रुपये वसूल किए गए. ”उन्होंने कहा, “जुर्माने का 50 प्रतिशत बृहन्मुंबई महानगर पालिका को जाएगा और बाकी राशि पुलिस कल्याण गतिविधियों के लिए दी जाएगी.”

महाराष्‍ट्र में कोरोना के नए केस बढ़ने का कारण 'डबल म्‍यूटंट' वैरिएंट तो नहीं,

शहर में बड़ी तेजी से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं.कोविड जंबो सेंटर के डीन बताते हैं क‍ि तीन हफ़्ते में चार गुना मरीज़ बढ़े हैं. बीकेसी जंबो हॉस्पिटल के डीन डॉ. राजेश डेरे कहते हैं, ‘'हमारे पास डेढ़ सौ से लेकर पौने दो सौ के आसपास मरीज़ थे. आज 940 के क़रीब मरीज़ हैं, आईसीयू के 108 बेड में 80 से ज़्यादा फुल हैं. डायलसिस के 12 में से 6 बेड डेली चल रहे हैं. तीन हफ़्तों में 4 गुना मरीज़ बढ़े हैं.''सभी उम्र पर संक्रमण हावी है, आईसीयू और वेंटिलेटर बेड की ज़रूरत बढ़ने लगी है फ़ोर्टिस क्रिटिकल केयर के डायरेक्टर डॉ राहुल पंडित भी कहते हैैं, ''मुझे डर है कि जैसे-जैसे नम्बर बढ़ते जाएंगे. सीरियस पेशेंट की संख्या शायद बढ़ेगी.''  गौरतलब है क‍ि देश के इस समय लगभग 60% कोविड मामले रोजाना अकेले महाराष्ट्र से रिपोर्ट हो रहे हैं. दो हफ़्तों में नए मामलों में ज़बरदस्त तेज़ी आई है. सरकार को महाराष्ट्र के 206 सैम्पल में ‘डबल म्‍यूटंट' वैरिएंट' (Double mutant Variant) मिला है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा गठित कोविड टास्क फ़ोर्स का मानना है कि महाराष्ट्र में अचानक बढ़े मामलों (New corona cases in Maharashtra) का अहम कारण नया वेरिएंट हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में कोरोना के मामलों ने 5 माह का रिकॉर्ड तोड़ा, त्योहार घर में मनाएं