विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2015

स्वाइन फ्लू से 38 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 812 पहुंची

स्वाइन फ्लू से 38 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 812 पहुंची
फाइल फोटो
नई दिल्ली:

देश में स्वाइन फ्लू से 38 और लोगों की मौत हो गई है, जिससे इस रोग से मरने वालों की संख्या 812 हो गई और इससे प्रभावित लोगों का आंकड़ा 13 हजार तक पहुंच चुका है। राजस्थान और गुजरात इससे सर्वाधिक बुरी तरह प्रभावित राज्य हैं, जहां मृतकों की संख्या क्रमश: 212 और 207 हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शनिवार को कहा था कि 20 फरवरी तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक स्वाइन फ्लू से पीड़ित लोगों की संख्या 12 हजार 963 रही, जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या 774 थी।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कल की तुलना में नए मामलों की संख्या में कमी आई है। जयपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय के एक अधिकारी के मुताबिक राजस्थान में स्वाइन फ्लू से सात और लोगों की मौत हो गई। जिन 4318 रोगियों को एच1एन1 विषाणु के लिए पॉजीटिव पाया गया था, उनमें से 212 की 1 जनवरी के बाद से मौत हो चुकी है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक गुजरात में 10 और लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 207 हो गई है। महाराष्ट्र के लोक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत के मुताबिक राज्य में रविवार को सात और लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 99 हो गई है।

जम्मू-कश्मीर में एक और व्यक्ति की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई, जिससे मरने वालों की कुल संख्या पांच हो गई है। राज्य में अब तक 119 लोगों को पॉजीटिव पाया गया है। उत्तराखंड में इस वर्ष तीन लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई और इससे प्रभावित 14 लोगों का राज्य के विभिन्न अस्तपालों में इलाज चल रहा है। ओडिशा में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है।

कोलकाता में अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में इस बीमारी से एक बच्चे की मौत के साथ ही चार लोगों की जान जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य के दवा नियंत्रकों से कहा है कि वे सुनिश्चित करें कि दवा की दुकानें इसके लिए उपलब्ध दवाओं के बारे में लोगों को प्रमुखता से जानकारी दे। इस बारे में भारत के औषध महानियंत्रक (डीजीसीआई) जीएन सिंह ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के दवा नियंत्रकों को सूचना भेज दी है।

एक अन्य पत्र में डीजीसीआई ने राज्य दवा नियंत्रकों को निर्देश दिया है कि 'स्वाइन फ्लू की दवा उपलबधता निगरानी प्रकोष्ठ' का गठन करें, जिसमें एक अधिकारी दवाओं और टीके की उपलब्धता पर नजर बनाए र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
स्वाइन फ्लू से 38 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 812 पहुंची
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com