विज्ञापन
This Article is From Jan 06, 2021

8 जनवरी को देश के सभी जिलों में होगा कोविड वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन

कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) का दूसरा ड्राई रन 8 जनवरी को पूरे देश के सभी जिलों में होगा. वैक्सीनेशन के लिए पहला ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में कुछ जगहों पर किया गया था.

8 जनवरी को देश के सभी जिलों में होगा कोविड वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) का दूसरा ड्राई रन 8 जनवरी को पूरे देश के सभी जिलों में होगा. वैक्सीनेशन के लिए पहला ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में कुछ जगहों पर किया गया था. इसके बाद 2 जनवरी को पूरे देश में पहला ड्राई रन सभी राज्यों के कुछ जिलों में किया गया था. अब 8 जनवरी को होने वाला ड्राई रन देश के सभी राज्यों के सभी जिलों में होगा.

यह भी पढ़ें : वैक्सीन के लिए कैसे, कहां होगा रजिस्ट्रेशन? कौन से पेपर देने होंगे? AIIMS निदेशक ने दिए जवाब

देश मे कोविड वैक्सीन कार्यक्रम शुरू करने से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की अहम बैठक होगी. गुरुवार दोपहर 12:30 बजे बैठक बुलाई गई है. बता दें कि बीते शनिवार यानी 2 जनवरी को देश में होने वाला कोविड टीके का ड्राई रन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 125 जिलों की 286 साइट पर हुआ था. 8 जनवरी को होने वाला ड्राई रन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी जिलों में होगा.

मालूम हो कि भारत में भी दो वैक्सीन को आपातकाल इस्तेमाल की इजाजत मिल चुकी है. अब चंद दिनों में ये टीके लोगों को लगने शुरू हो जाएंगे. सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि पहले चरण में हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाएंगे. टीकाकरण अभियान की सफलता और उसके सुचारू रूप से क्रियान्वयन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने विस्तृत रूप रेखा बनाई है.

यह भी पढ़ें : ड्राई रन में साइकिल से कोरोना वैक्सीन बॉक्स पहुंचाने वाली घटना पर अखिलेश यादव ने खड़े किए सवाल

सरकार के मुताबिक वैक्सीन निर्माता कंपनियों से वैक्सीन हवाई जहाज के जरिए देश के चार स्थानों पर बने प्राइमरी वैक्सीन स्टोर (GMSD) में ले जाए जाएंगे. देश में ऐसे स्टोर करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में बनाए गए हैं. वहां से वैक्सीन आगे रिफ़रिजरेटेड/इंसुलेटेड वैन के जरिए राज्यों में बने स्टेट वैक्सीन स्टोर तक पहुंचाया जाएगा. देश में ऐसे 37 स्टोर हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
8 जनवरी को देश के सभी जिलों में होगा कोविड वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com