दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत के, जानें कौन-कौन हैं सूची में शामिल...

Delhi top polluted capital city in the world: दिल्ली दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी शहरों की सूची में शीर्ष पर है.स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर' की ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020' में यह बात कही गई है.

दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत के, जानें कौन-कौन हैं सूची में शामिल...

दिल्ली दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी शहर है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर’ ने तैयार की रिपोर्ट
  • दिल्‍ली है दुनिया की सबसे ज्‍यादा प्रदूषित राजधानी
  • चीन का शिंजियांग सबसे प्रदूषित शहर, गाजियाबाद नंबर दो पर
नई दिल्‍ली:

World's most polluted city : दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों (world's 30 most polluted cities) में से 22 भारत में हैं. इतना ही नहीं, दिल्ली (Delhi) दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी शहरों की सूची में शीर्ष पर है.स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर' द्वारा तैयार और मंगलवार को जारी ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020' में यह बात कही गई है. रिपोर्ट में हालांकि यह भी बताया गया है कि 2019 के मुकाबले 2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है. लेकिन सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है लेकिन राजधानी शहरों की बात करें तो दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर (Delhi top polluted capital city in the world) है.

प्रदूषण के कारण कोरोना मरीजों के ठीक होने में लग रहा लंबा वक्त, मुंबई में हालत खराब

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत प्रमुखता से दिख रहा है और विश्व के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 वहीं के हैं.'' दिल्ली के अलावा 21 अन्य शहर हैं- उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और मुजफ्फरनगर, राजस्थान में भिवाड़ी, हरियाणा में फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, रोहतक और धारुहेड़ा और बिहार में मुजफ्फरपुर.
रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है चीन का शिंजियांग. उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैं.


'आप' विधायक आतिशी ने प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र की मंशा पर जताया संदेह, पूछे चार सवाल..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है. उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है. इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है. रिपोर्ट में कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम 2.5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी बताया गया है.भारत में प्रदूषण के मुख्य कारक हैं परिवहन, भोजन पकाने के लिए ईंधन जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग-धंधे, विनिर्माण कार्य, कचरा जलाना और समय-समय पर पराली जलाया जाना. रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘भारत के शहरों में पीएम 2.5 प्रदूषकों का सबसे बड़ा स्रोत परिवहन क्षेत्र है.''



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)