भारत में कोरोना से उबरने में 21 एक्सपर्ट ने 'लैंसेट' में बताईं ये 8 बातें, कहा- फौरन एक्शन की जरूरत

COVID-19 को लेकर सभी जगह एक ही दृष्टिकोण अस्थिर है क्योंकि कोरोना मामलों की संख्या और स्वास्थ्य सेवाएं एक जिले से दूसरे जिले में काफी भिन्न हैं.

भारत में कोरोना से उबरने में 21 एक्सपर्ट ने 'लैंसेट' में बताईं ये 8 बातें, कहा- फौरन एक्शन की जरूरत

भारत में कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर अब थम रही है. बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) और टॉप सर्जन डॉक्टर देवी शेट्टी (Dr Devi Shetty) सहित 21 लोगों द्वारा लिखित मेडिकल जर्नल द लैंसेट (The Lancet) की वेबसाइट पर एक टिप्पणी ने भारत में COVID-19 मामलों के संभावित पुनरुत्थान की तैयारी के लिए 8 कार्यों की सिफारिश की है, ये सिफारिशें हैं...

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के संगठन का विकेंद्रीकरण किया जाना चाहिए. सभी जगह एक ही दृष्टिकोण अस्थिर है क्योंकि COVID-19 मामलों की संख्या और स्वास्थ्य सेवाएं एक जिले से दूसरे जिले में काफी भिन्न हैं.

  2. एक पारदर्शी राष्ट्रीय मूल्य नीति होनी चाहिए और सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं- एम्बुलेंस, ऑक्सीजन, आवश्यक दवाओं और हॉस्पिटल केयर की कीमतें तय होनी चाहिए. अस्पतालों के खर्च का बोझ पीड़ितों पर नहीं पड़ना चाहिए और सभी लोगों के लिए मौजूदा स्वास्थ्य बीमा योजनाओं द्वारा अस्पताल के बिलों को कवर किया जाना चाहिए, जैसा कि कुछ राज्यों में किया गया है.

  3. COVID-19 के प्रबंधन पर स्पष्ट, साक्ष्य आधारित जानकारी को अधिक व्यापक रूप से प्रसारित और कार्यान्वित किया जाना चाहिए. इस जानकारी में स्थानीय परिस्थितियों और नैदानिक ​​अभ्यास को शामिल करने वाली स्थानीय भाषाओं में होम केयर और इलाज, प्राथमिक देखभाल और जिला अस्पताल के लिए उपयुक्त रूप से अनुकूलित अंतर्राष्ट्रीय दिशा-निर्देश शामिल होने चाहिए.

  4. निजी क्षेत्र सहित स्वास्थ्य प्रणाली के सभी क्षेत्रों में उपलब्ध मानव संसाधनों को COVID-19 से निपटने के लिए दुरुस्त किया जाना चाहिए. पर्याप्त रूप से संसाधन, विशेष रूप से पर्याप्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, नैदानिक ​​हस्तक्षेप, बीमा और मानसिक स्वास्थ्य सहायता के उपयोग पर मार्गदर्शन के साथ इन्हें ठीक किया जाना चाहिए.

  5. राज्य सरकारों को उपलब्ध वैक्सीन खुराक के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए साक्ष्य के आधार पर टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूहों पर निर्णय लेना चाहिए, जिसे आपूर्ति में सुधार के रूप में बढ़ाया जा सकता है. टीकाकरण एक सार्वजनिक हित है और इसे बाजार तंत्र पर नहीं छोड़ा जाना चाहिए.

  6. सामुदायिक जुड़ाव और सार्वजनिक भागीदारी भारत की COVID-19 प्रतिक्रिया के केंद्र में होनी चाहिए. जमीनी स्तर पर सिविल सोसाइटी की ऐतिहासिक रूप से हेल्थ केयर और अन्य विकास गतिविधियों में लोगों की भागीदारी में महत्वपूर्ण भूमिका रही है, जैसे मुंबई में COVID-19 से निपटने में देखने को मिली है.

  7. आने वाले हफ्तों में संभावित कोरोना मामलों के लिए जिलों को सक्रिय रूप से तैयार करने के लिए सरकारी डेटा संग्रह और इसके मॉडल में पारदर्शिता होनी चाहिए. हेल्थ वर्कर्स को आयु और लिंग के अलग-अलग COVID-19 मामलों, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर, टीकाकरण के सामुदायिक स्तर के कवरेज, उपचार प्रोटोकॉल की प्रभावशीलता के समुदाय-आधारित ट्रैकिंग और दीर्घकालिक परिणामों पर डेटा की जरूरत होती है.

  8. आजीविका के नुकसान के कारण होने वाली गंभीर पीड़ा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भारत की विशाल अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में श्रमिकों को राज्य द्वारा नकद हस्तांतरण के प्रावधान के जरिए उनकी तकलीफों को कम किया जाना चाहिए. जिन्होंने अपनी नौकरी खो दी है, उनकी भी आर्थिक मदद की जानी चाहिए, जैसा कि कुछ राज्य सरकारों द्वारा किया भी जा रहा है. औपचारिक क्षेत्र की कंपनियों को सभी श्रमिकों को उनके काम पर बनाए रखने की जरूरत है, चाहे अनुबंध की स्थिति कुछ भी हो. सरकार को इनकी आर्थिक मदद के लिए आगे आना चाहिए.