यह ख़बर 01 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आंध्र में जहरीली शराब से 17 मरे

खास बातें

  • आंध्र प्रदेश में नव वर्ष के स्वागत के दौरान दो अलग-अलग स्थानों पर जहरीली शराब पीने के कारण शनिवार से अबतक 17 लोगों की मौत हो चुकी है।
हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश में नव वर्ष के स्वागत के दौरान दो अलग-अलग स्थानों पर जहरीली शराब पीने के कारण शनिवार से अबतक 17 लोगों की मौत हो चुकी है।
अधिकारियों के अनुसार जहरीली शराब पीने से कृष्णा जिले में रविवार तक 16 और नलगोंडा जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई।
नए साल की सुबह होने से कुछ घंटे पहले कृष्णा जिले के पोरत्नानगर में ये मौते हुईं।
तीन जनजातीय बस्तियों में रहने वाले लोगों ने शनिवार को देसी शराब पी थी। हालत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया। मरने वालों में तीन महिलाएं भी हैं।
मिलावरम और विजयवाड़ा के अस्पतालों में आठ लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। 10 लोगों की मौत शनिवार रात को हो गई थी, जबकि पांच की मौत रविवार सुबह हुई।
चिकित्सकों का कहना है कि ऐसा प्रतीत होता है कि देसी शराब में मिथाइल अल्कोहल मिली हुई थी। शराब के नमूने को रासायनिक जांच के लिए हैदराबाद भेजा गया है।
अस्पताल का दौरा करने वाले एक वरिष्ठ आबकारी अधिकारी ने कहा कि सम्भव है कि शराब में जहरीला पदार्थ मिला हो।
उप आबकारी आयुक्त हरविंदर सिंह के पहुंचने के कारण विजयवाड़ा अस्पताल में तनाव फैल गया।
मरने वालों के परिजनों ने आबकारी विभाग के कार्यालय के सामने धरना दिया और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने तथा पीड़ितों के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों के साथ धरने पर बैठे तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) नेता डी. उमामहेश्वर राव को पुलिस ने रविवार सुबह गिरफ्तार कर लिया।
आबकारी मंत्री एम. वेंकटरमन ने मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने मिलावरम के आबकारी विभाग के सर्किल इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के भी निलम्बन का आदेश दिया है।
दूसरी घटना नलगोंडा जिले के चोटूप्पल मंडल के रेड्डीबवी इलाके में घटी। यहां पर नव वर्ष के स्वागत में जहरीली शराब पीने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया।
आबकारी अधिकारियों ने इस मामले में एक शराब व्यवसायी को गिरफ्तार किया है।
विपक्ष के नेता एवं तेदेपा प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू ने इन घटनाओं के लिए सरकार की अक्षमता को दोषी ठहराया। हैदराबाद में संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए नायडू ने कहा कि सरकार शराब व्यवसायियों के गठजोड़ के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रही है जिसमें कांग्रेस के कई मंत्री और विधायक लिप्त हैं। उन्होंने शराब व्यवसायियों के गठजोड़ पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com