विज्ञापन
This Article is From Feb 13, 2022

रियलिटी शो शार्क टैंक पर 13 साल की लड़की को एंटी-बुलिंग ऐप के लिए मिले 50 लाख

तीन साल पहले बनाए डिजिटल प्लेटफॉर्म के बारे में बात करते हुए जॉली ने कहा, 'एंटी बुलिंग स्क्वॉड (एबीएस)' ने शैक्षणिक संस्थानों, सामाजिक संगठनों और विशेषज्ञों की मदद से 100 से अधिक स्कूलों और विश्वविद्यालयों के 2,000 से अधिक छात्रों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है.

रियलिटी शो शार्क टैंक पर 13 साल की लड़की को एंटी-बुलिंग ऐप के लिए मिले 50 लाख
अनुष्का ने बताया कि ये प्लेटफॉर्म लोगों को बदमाशी और उसके परिणामों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है
गुरुग्राम:

पांच साल पहले एक स्कूल फंक्शन के दौरान एक साथी छात्र का मजाक उड़ाए जाने का दृश्य अनुष्का जॉली की यादों में बसा हुआ है. लेकिन इस 13 साल की बच्ची के लिए वह घटना इस तरह की बुलिंग को रोकने के लिए एक सामाजिक पहल शुरू करने और छात्रों के साथ-साथ माता-पिता को गुमनाम तरीके से रिपोर्ट करने के लिए एक मंच प्रदान करने की प्रेरणा बन गई. तीन साल पहले बनाए डिजिटल प्लेटफॉर्म के बारे में बात करते हुए जॉली ने कहा, 'एंटी बुलिंग स्क्वॉड (एबीएस)' ने शैक्षणिक संस्थानों, सामाजिक संगठनों और विशेषज्ञों की मदद से 100 से अधिक स्कूलों और विश्वविद्यालयों के 2,000 से अधिक छात्रों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है.

अशनीर ने जिस महिला उद्यमी के स्टार्ट-अप को बताया बेकार, उनकी पत्नी ने पहने उसी ब्रांड के कपड़े

कक्षा 8 की छात्र 'कवच' नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लेकर आई, जो छात्रों और अभिभावकों को गुमनाम रूप से बदमाशी की घटनाओं की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है, जिससे स्कूलों और परामर्शदाताओं को चतुराई से हस्तक्षेप करने और कार्रवाई करने का अवसर मिलता है.

जॉली, जो उस समय नौ वर्ष की थी, ने कहा कि लड़की को धमकाए जाने की घटना "मेरी याद में बस गई है और मैं अभी भी उसका चेहरा नहीं भूल सकती". इससे वह बहुत घबरा गई थी और असहाय महसूस कर रही थी.

अनुष्का की सामाजिक पहल ने न केवल टीवी रियलिटी शो शार्क पर उद्यमशीलता के विचार को पेश करने वाली सबसे कम उम्र की प्रतियोगी बनाया, साथ ही उसे ₹ 50 लाख का फंडिंग ऑफर भी मिला. उसने कहा, "मैं स्कूल के वार्षिक दिवस में भाग ले रही थी, जब मेरे दोस्तों ने छह साल की बच्ची को धमकाने का फैसला किया. वे उसके पास गए और उसका नाम पुकारने लगे और उस पर हंसने लगे. जल्द ही, मुझे एहसास हुआ कि समस्या कितनी आम है और मेरी उम्र के कई अन्य बच्चे बदमाशी और आत्मविश्वास खोने के शिकार हुए हैं." 

उसने बताया कि ये प्लेटफॉर्म लोगों को बदमाशी और उसके परिणामों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है, साथ ही खतरे को रोकने के लिए प्रतिज्ञा लेने के साथ. हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान, मुझे एहसास हुआ कि इनमें से अधिकतर घटनाओं की रिपोर्ट नहीं की जाती है और इसलिए, हल नहीं होता है, इसलिए, मुझे घटनाओं की गुमनाम रूप से रिपोर्ट करने के लिए एक बुलिंग रिपोर्टिंग मोबाइल ऐप 'कवच' बनाने का विचार आया. 

उन्होंने बताया, "इस विचार को (शार्क टैंक) के न्यायाधीशों द्वारा अच्छी तरह से समझा गया, जिनमें से दो ने मेरे ऐप में 50 लाख रुपये का निवेश करने के लिए आगे कदम बढ़ाया, ताकि मुझे इसके पैमाने और पहुंच को बढ़ाने में मदद मिल सके."

शार्क टैंक इंडिया के तीसरे शार्क का खुलासा, यह बिजनेसमैन करेंगे युवा उद्यमियों की मदद

बता दें कि शार्क टैंक इंडिया एक वैश्विक उद्यमी रियलिटी शो शार्क टैंक का स्वदेशी संस्करण है. भारत में, वर्तमान में इस शो का पहला सीजन चला रहा है और इसके लिए 50,000 आवेदनों में से 198 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. जॉली के विचार में निवेशक पीपल ग्रुप (शादी डॉट कॉम) के संस्थापक और सीईओ अनुपम मित्तल और बॉट के सह-संस्थापक अमन गुप्ता हैं.

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और एक उद्यमी की बेटी जॉली की अपनी उद्यमशीलता यात्रा को आगे ले जाने की योजना है. हालांकि, उसने अभी तक यह तय नहीं किया है कि स्कूल खत्म होने के बाद वह किन विषयों का अध्ययन करना चाहेगी.

उन्होंने कहा, "लेकिन मैं केवल एक उद्यमी बनना चाहता हूं, मैं इस पहल को आगे बढ़ाऊंगी. अभी के लिए, मैं अधिक बच्चों तक पहुंचने और वेबिनार आयोजित करने और पूरे देश के साथ-साथ दुनिया भर में अंटी बुलिंग मैसेज पहुंचाने के लिए 'कवच' लॉन्च करने की उम्मीद कर रही हूं. धमकाने-विरोधी संदेश का प्रचार करें."

पाथवेज स्कूल, गुरुग्राम के निदेशक कैप्टन रोहित सेन बजाज ने उन्हें बधाई देते हुए कहा, "हम अनुष्का जॉली की भावना और जुनून पर बहुत गर्व करते हैं, जिनका काम स्कूलों और परिसरों में बुलिंग को खत्म करने की दिशा में न केवल इस मुद्दे के बारे में कई लोगों को शिक्षित करना है, बल्कि युवाओं को सशक्त बनाना भी है. 

विश्व आर्थिक मंच में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत में निवेश करने का यह सबसे अच्छा समय है'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com