75वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में लहराया 115 फीट ऊंचा तिरंगा, सरकार ने शिक्षकों और मेडिकल स्टाफ को किया सम्मानित

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष ने कहा कि, आज़ादी के 75वें वर्षगांठ पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम आज आज़ाद वातावरण में इसलिए जी रहे है क्योंकि इस आज़ादी के लिए हमारे वीर शहीदों ने अपने प्राण न्योछावर किए थे.

75वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में लहराया 115 फीट ऊंचा तिरंगा, सरकार ने शिक्षकों और मेडिकल स्टाफ को किया सम्मानित

पटपड़गंज विधानसभा में 115 फीट ऊंचे तिरंगे की स्थापना की गई.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार द्वारा आज़ादी के 75वें वर्षगांठ (75th Independence Day) पटपड़गंज विधानसभा में 115 फीट ऊंचे तिरंगे की स्थापना की गई. इस अवसर पर कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने वाले डाक्टरों ने इस तिरंगे को फहराया. इस अवसर पर पटपड़गंज के विधायक और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (manish sisodia) उपस्थित रहे जिन्होंने कोरोना के दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की मदद करने वाले डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ, एनजीओ कार्यकर्ताओं, शिक्षकों सहित लगभग 350 लोगों को सम्मानित किया.

75 वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी, आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर पीएम मोदी का ऐलान

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष ने कहा कि, आज़ादी के 75वें वर्षगांठ पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम आज आज़ाद वातावरण में इसलिए जी रहे है क्योंकि इस आज़ादी के लिए हमारे वीर शहीदों ने अपने प्राण न्योछावर किए थे. उन्होंने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमें आज़ादी दिला दी लेकिन आजादी के 75वें वर्ष पर हम सभी की ये ज़िम्मेदारी बनती है कि हम आज़ादी के 100 साल बाद के भारत के सपने को एक विकसित भारत के सपने को मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करे. हम दिल्ली को आज़ादी के 100वें साल में कैसा देखना चाहते है उस सपने को मजबूत करें.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ये पूरा साल ‘देशभक्ति वर्ष' के रूप में मना रही है. इस अवसर पर पूरी दिल्ली में 500 ऊँचे तिरंगे लगाए जाएंगे. आज़ादी के 75वें वर्षगांठ पर दिल्ली में 5 तिरंगे लगाए गए है और 26 जनवरी तक दिल्ली में 500 जगह तिरंगे लगाए जाएंगे. ताकि जब दिल्ली के लोग अपने घरों से बाहर निकले तो ऊंचे तिरंगे को देख कर उनका मन देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत हो जाए. दिल्ली भारत का ऐसा पहला शहर होगा जहाँ इतनी बड़ी संख्या में तिरंगे लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम तिरंगे को देख कर गर्व और देशभक्ति की भावना से भर जाते है लेकिन असल मायने में देशभक्ति वो है जब हम हमें और समाज की तरक्की के लिए काम करे ताकि तिरंगे को भी हम पर गर्व हो.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार एक फौजी बॉर्डर पर खड़े होकर देश के लोगों की रक्षा करते है ठीक उसी प्रकार कोरोना के दौरन हमारे डॉक्टर्स, मेडिकल स्टाफ ने अपनी जान की परवाह किए बिना दिल्ली और देश में लाखों लोगों की जिंदगियां बचाई. इसलिए आज़ादी के इस अवसर पर ध्वजारोहण डाक्टरों के द्वारा करवाया गया है ताकि तिरंगे को भी हमारे डॉक्टरों पर गर्व हो. 

'सबका प्रयास', आजादी के 100 साल तक नए भारत के लिए पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

सिसोदिया ने कहा कि आज़ादी के 75वें साल में हमें ऐसे 2 सपने देखने की ज़रूरत है ताकि उन्हें आज़ादी के 100वें साल तक पूरा किया जा सके. पहला सपना- हम स्कूलों में थे तो पढ़ाया जाता था कि दुनिया में 3 तरह के देश होते है. विकसित देश, विकासशील देश और अविकसित देश और भारत एक विकासशील देश है. आज भी स्कूलों में यही पढ़ाया जा रहा है कि भारत एक विकासशील देश है. इसलिए आज हमें यह तय करना होगा कि हम अच्छी शिक्षा के माध्यम से नागरिकों को अच्छी सुविधाए देकर भारत को विकसित देश बनाने की शुरुआत करें. और आज़ादी के 100वें वर्षगांठ तक भारत को विकसित देश के रूप में देख सके.

दूसरा सपना- आज एक आम भारतीय परिवार ये सपना देखता है कि वह अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, जापान के किसी यूनिवर्सिटी में भेजे पर हमें अपनी शिक्षा पर इतना काम करना है कि भविष्य में अमेरिका, ब्रिटेन, जापान के परिवारों का ये विज़न हो कि वह अपने बच्चों को शिक्षा देने के लिए दिल्ली के किसी यूनिवर्सिटी में भेजने के सपने देखे.

देस की बात: 75वें स्वतंत्रता दिवस पर बोले पीएम मोदी, "छोटा किसान हमारा संकल्प है"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com