100 करोड़ लोगों का हुआ कोरोना वैक्‍सीनेशन, तो तिरंगामय हुआ देश, जगमगा उठे स्‍मारक

पिछले लगभग डेढ़ साल से कोरोना का कहर छेल रहे भारत ने 276 दिनों में 100 करोड़ कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य को हासिल कर लिया है. हैरानी की बात ये है कि पिछले करीब 50  दिनों में ही 44 करोड़ डोज लगाई गईं हैं.

पिछले लगभग डेढ़ साल से कोरोना का कहर छेल रहे भारत ने 276 दिनों में 100 करोड़ कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य को हासिल कर लिया है. हैरानी की बात ये है कि पिछले करीब 50  दिनों में ही 44  करोड़ डोज लगाई गईं हैं. इस उपलक्ष्य में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से अपने 100 विरासत स्मारकों को रोशन किया.

इन स्‍मारकों में लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं मकबरा, तुगलकाबाद किला, पुराना किला, फतेहपुर सीकरी आगरा, कुतुबमीनार, ग्‍वालियर फौर्ट, प्राचीन लेह पैलेस शामिल हैं.

06glovi

यह नजारा है उत्तर प्रदेश के गोविंद देव बृंदावन का मंदिर का

भारत में टीके की 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाई गई है. देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार जाने के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से अपने 100 विरासत स्मारकों को रोशन कर रहा है.

phho1pug

उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थि‍त अकबर का मकबरा सिकंदरा बेहद खूबसूरत नजर आया.

अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, वैज्ञानिकों, टीका बनाने वालों और देश के नागरिकों को सम्मान देने के लिए ऐसा किया जा रहा है, जिन्होंने वैश्विक महामारी का हिम्मत से सामना किया.

m3m1vb4

यह है आंध्र प्रदेश का चंद्रगिरी किला.

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बृहस्पतिवार को एक गीत और एक फिल्म जारी की, जिसमें दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करने के पीछे के प्रयासों को दर्शाया गया हैं मांडविया ने लाल किले पर गीत और फिल्म जारी की.

42tcrmcg

यह है माधवपेरुमल मंदिर और मीनार जिसे मदरसाला गंडिकोटा, आंध्र प्रदेश के नाम से जाना जाता है.

मांडविया ने इस अवसर पर आयोजित समारोह में कहा, ‘भारत ने आज इतिहास रच दिया है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प की कहानी है। टीकों की 100 करोड़ खुराक लगाया जाना आत्मनिर्भर भारत की कहानी है.

o54a7sqo

सालिहुंडम पहाड़ी का पूर्वी भाग जिसमें बौद्ध अवशेष हैं. यह सालिहुंडम गांव श्रीकाकुलम, आंध्र प्रदेश में स्थित है.

दृश्य-श्रव्य फिल्म में दिखाया गया है कि टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया कैसे शुरू हुई और कितनी मेहनत एवं प्रयासों के कारण दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ. इस फिल्म के माध्यम से टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान देने वाले चिकित्सकों, नर्सों और अन्य लोगों को धन्यवाद भी दिया गया है. राष्ट्रीय ध्वज को लाल किले की प्राचीर के ठीक सामने लॉन में एक झुके हुए मंच पर प्रदर्शित किया गया था.

189vgvv8

ओडिशा का सूर्य मंदिर

आइए एक नजर डालते हैं इन खूबसूरत इमारतों की तस्‍वीरों पर...

uqaj4pg

बौद्ध स्मारक सांची, मध्य प्रदेश

u9gj2qe8

नूरमहल करनाल

sa23osm8

लाल किला, पुरानी दिल्ली

 it74f6go

कुतुबमीनार, महरौली, दिल्ली

e3gbcdv

पुराना किला, दिल्ली

p2qt36m

सफदरजंग-मकबरा

3d1mqhvg

गोल गुंबज

ponle1e8

 हंपी-सर्कल

s52i2k38

 रामप्पा मंदिर

i53st5s

 चारमीनार

jkujc8p

 खजुराहो

t4itsg5o

डीग पैलेस

7o8ngb6o

 चित्तौड़गढ़-किला

fqtf0r88

 चौरासी मकबरा

93llr0h

सूर्य मंदिर, मोढेरा

c2m46j6o

 एस्तोदिया गेट

2i3jvo58
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

त्रिपोली गेट