बीजेपी के दस करोड़ सदस्य ही इसके मालिक हैं : पीएम नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पार्टी सबसे बड़ी है और सरकार जनसेवा के लक्ष्य को पूरा करने का एक जरिया भर है। मोदी ने बेंगलुरु में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में ये बात कही।

दिल्ली के विधानसभा चुनाव में हुई करारी हार के बाद आया उनका ये बयान इस मायने में महत्वपूर्ण है क्योंकि दबी जुबान में कई पार्टी नेता संवादहीनता का सवाल उठाते हैं। राष्ट्रीय पदाधिकारियों को अपने करीब चालीस मिनट के संबोधन में मोदी ने खासतौर से सदस्यता अभियान की कामयाबी का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि दस करोड़ सदस्य तक पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है और अब इन्हें कार्यकर्ताओं में बदलना चाहिए ताकि आत्म विश्वास बढ़ सके। उन्होंने कहा कि ये अच्छी बात है कि बीजेपी को वोट देने वाले अब उसके सदस्य बन रहे हैं क्योंकि हर सदस्य के साथ एक वोट का इजाफा हो जाता है। मोदी ने कहा कि ये दस करोड़ सदस्य पार्टी के मालिक हैं। पार्टी सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ी है। सरकार सिर्फ अपने लक्ष्य को पूरा करने का एक माध्यम है।

मोदी ने गंगा सफाई अभियान का खासतौर से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ये अभियान सिर्फ गंगा तक ही सीमित नहीं है बल्कि देश की सभी नदियों को इसमें शामिल किया जाएगा। मोदी ने कहा कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है और अब ये जिम्मेदारी है कि हर गांव तक ले जाया जाए। ताकि ये अभियान सफल हो सके।

मोदी ने बेटी बचाओ और जन धन कार्यक्रमों को सफल बताते हुए इन्हें भी लोगों तक पहुंचाने और उन्हें इनके बारे में बताने के लिए पार्टी नेताओं से कहा। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत आंदोलन को भी एक प्रभावी अभियान बताया। उन्होंने कहा कि बीजेपी के जो दस करोड़ सदस्य बने हैं उनमें से दस हजार सदस्यों को स्वच्छ भारत अभियान के लिए काम करना चाहिए।

मोदी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न मिलने से देश के लोग और पार्टी के कार्यकर्ता बेहद खुश हैं। इससे हमारी ताकत में इजाफा हुआ है। उन्होंने महात्मा गांधी, दीन दयाल उपाध्याय और राम मनोहर लोहिया को याद किया। मोदी के मुताबिक इन तीनों ही नेताओं ने समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों की चिंता की थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com