अमेरिका में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हजारों भारतीयों के लिए अच्छी खबर, 5 साल के लिए EAD होगा जारी

एक नए अध्ययन के अनुसार, 10.5 लाख से अधिक भारतीय रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड (Green Car) के लिए कतार में खड़े हैं और उनमें से 4 लाख अमेरिका स्थायी निवास के बहुप्रतीक्षित कानूनी दस्तावेज प्राप्त करने से पहले मर सकते हैं.

अमेरिका में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हजारों भारतीयों के लिए अच्छी खबर, 5 साल के लिए EAD होगा जारी

स्टडी के अनुसार, रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड (Green Card) बैकलॉग इस वर्ष 1.8 मिलियन मामलों के एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया.

वाशिंगटन:

अमेरिका ने घोषणा की है कि वह ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे लोगों सहित कुछ नॉन इमिग्रेंट कैटैगरी को पांच साल के लिए रोजगार प्राधिकरण कार्ड प्रदान करेगा.यह एक ऐसा कदम है जिससे अमेरिका में रहने वाले हजारों भारतीयों को फायदा होगा.यूस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने कहा कि वह कुछ नॉन-सिटिजन के लिए इनीशियल और रिन्यूअल  एम्प्लॉयमेंट अथॉराइजेशन डॉक्यूमेंट्स (Employment Authorization Documents) या ईएडी (EAD) की अधिकतम वैधता अवधि को 5 साल तक बढ़ा रहा है.

रोजगार प्राधिकरण के लिए आवेदन की संख्या को काफी कम करने का मकसद

कहा गया है कि अधिकतम ईएडी वैधता अवधि को 5 वर्ष तक बढ़ाने का उद्देश्य नए फॉर्म I-765, रोजगार प्राधिकरण के लिए आवेदन की संख्या को काफी कम करना है,  जो संबंधित प्रोसेसिंग टाइम और बैकलॉग को कम करने के प्रयासों में योगदान देता है. हालांकि, यह भी कहा गया है कि  गैर-नागरिक यानी नॉन-सिटिजन रोजगार प्राधिकरण बनाए रखता है या नहीं, यह उनकी अंतर्निहित स्थिति, परिस्थितियों और ईएडी (EAD) फाइलिंग कैटेगरी पर निर्भर करता है.

उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति को 5 वर्ष की अधिकतम वैधता अवधि के लिए स्टेट्स एप्लीकेशन के पेंडिग  एडजस्टमेंट के आधार पर कैटेगरी के तहत ईएडी प्राप्त हुआ है,और फिर  एम्प्लॉयमेंट अथॉराइजेशन सस्पेंड कर दिया गया है,  तो उनके सहायक रोजगार प्राधिकरण को उनके ईएडी पर सूचीबद्ध समाप्ति तिथि से पहले समाप्त किया जा सकता है.

10.5 लाख से अधिक भारतीय रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड का कर रहे इंतजार

एक नए अध्ययन के अनुसार, 10.5 लाख से अधिक भारतीय रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड (Employment-based Green Card) के लिए कतार में खड़े हैं और उनमें से 4 लाख अमेरिका स्थायी निवास के बहुप्रतीक्षित कानूनी दस्तावेज प्राप्त करने से पहले मर सकते हैं.

क्या है ग्रीन कार्ड?

ग्रीन कार्ड आधिकारिक तौर पर एक स्थायी निवासी कार्ड (Permanent Resident Card) के रूप में जाना जाता है. यह अमेरिका में अप्रवासियों को सबूत के तौर पर जारी किया जाने वाला एक दस्तावेज जो यह बताता है कि कार्ड धारक को यहां स्थायी रूप से रहने का एक विशेषाधिकार दिया गया है.  ॉकुछ देशों के व्यक्तियों को प्रति-देश सीमा ग्रीन कार्ड जारी करने की संख्यात्मक सीमा है.

ग्रीन कार्ड बैकलॉग 1.8 मिलियन मामलों के नए रिकॉर्ड पर पहुंचा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिकी थिंक टैंक कैटो इंस्टीट्यूट के डेविड जे बियर की स्टडी के अनुसार, रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड बैकलॉग इस वर्ष 1.8 मिलियन मामलों के एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया. बैकलॉग में 1.8 मिलियन मामलों में से लगभग 1.1 मिलियन भारत (63 प्रतिशत) से हैं. इसमें कहा गया है कि अन्य लगभग 250,000 चीन (14 प्रतिशत) से हैं.