विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2023

लैवेंडर ऑयल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें ये चीज, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट, गायब हो जाएंगी झुर्रियां

Skin Tightening Home Remedies: लैवेंडर ऑयल से फेस पर मसाज करने से बल्ड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखता है. इससे स्किन सेल्स को ऑक्सीजन और कई पोषक तत्व मिलते हैं.

Read Time: 4 mins
लैवेंडर ऑयल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें ये चीज, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट, गायब हो जाएंगी झुर्रियां
लैवेंडर के तेल से चेहरे पर मसाज करना झुर्रियों को दूर कर सकता है.

Lavender Oil for Skin: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर दिखने वाले लक्षण किसी को भी नहीं पसंद होते हैं. उम्र के साथ स्किन पर दिखने वाले इन लक्षणों के साथ ही आजकल लोगों की लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन, खराब खान-पान भी इन लक्षणों के जल्दी दिखने का एक कारण हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन का खास ख्याल रखें. फेस की स्किन बहुत नाजुक होती है इसलिए इसको खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. वैसे इन लक्षणों को दूर करने और जवां बने रहने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं और स्किन ट्रीटमेंट भी होते हैं, लेकिन ये कुछ ही समय के लिए इनका असर देखने को मिलता है. 

लेकिन अगर आप स्किन केयर को सही से करते हैं तो इन लक्षणों को आने से रोक तो नहीं सकते लेकिन इनके आने में देरी भी कर सकते हैं. अगर आप हर रोज अपने फेस पर मसाज करते हैं तो इससे आपकी स्किन टाइट (how to tighten your skin) बनाए रखने के साथ ही झुर्रियां और फाइन लाइन्स को दूर करने में भी मदद कर सकता है. आज हम आपको लैवेंडर ऑयल से फेस पर मसाज (Lavender oil for skin) करने से होने वाले फायदों के बारे में. इस मसाज से आपके फेस पर टाइटनेस आएगी और रिंकल (wrinkle free home remedies) धीरे-धीरे कम होने लग सकते हैं.

झुर्रियां ( Wrinkles Home Remedies) को कम करने के लिए लैवेंडर ऑयल (Lavender oil for skin) :

लैवेंडर ऑयल से फेस पर मसाज करने से बल्ड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखता है. इससे स्किन सेल्स को ऑक्सीजन और कई पोषक तत्व मिलते हैं जो स्किन को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं और स्किन को हेल्दी बनाए रखती है. इसके साथ ही ये नई स्किन सेल्स को बनाने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: एंटी-एजिंग तत्वों से भरपूर है ये सब्जी, हर रोज अपनी डाइट में सामिल करने से मिलेंगे अनगिनत फायदे

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें  (How to use Lavender oil For Skin Tightening ) 

इस तेल को इस्तेमाल करने के लिए आप इसे अंडे के साथ मिलाकर इसे लगा सकते हैं. इसके लिए अंडे के सफेद भाग को लें और उसको अच्छे से फेंट लें. अब इस सफेद वाले पार्ट में 2-3 लैवेंडर ऑयल की 2-3 बूंदे डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20- 25 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पेस को गुनगुने पानी से धो लें.

इसके अलावा आप इस तेल से फेस पर मसाज भी कर सकते हैं. इसके लिए लैवेंडर ऑयल को नारियल तेल में मिलाकर रात को सोने से पहले मसाज कर लें. रूटीन में ऐसा करने से आपकी स्किन ढ़ीली होने से बचेगी और झुर्रियां और फाइन लाइन्स को दूर करने में भी मदद मिल सकती है.


 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वायु प्रदूषण से हर साल 33,000 भारतीयों की मौत, डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन से भी नीचे भारत की एयर क्वालिटी : रिपोर्ट
लैवेंडर ऑयल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें ये चीज, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट, गायब हो जाएंगी झुर्रियां
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Next Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;