World Tuberculosis Day 2022: कितनी खतरनाक है टीबी की बीमारी, किन अंगों को करती है खराब, जानें क्या है इसका इलाज

World Tuberculosis Day 2022: टीबी एक बेहद गंभीर बीमारी है. टीबी का इलाज क्या है इसको लेकर कई तरह के सवाल किए जाते हैं. यहां जहन में आने वाले कुछ आम सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई है.

World Tuberculosis Day 2022: कितनी खतरनाक है टीबी की बीमारी, किन अंगों को करती है खराब, जानें क्या है इसका इलाज

World Tuberculosis Day 2022: टीबी एक बेहद गंभीर बीमारी है.

खास बातें

  • World Tuberculosis Day 2022: टीबी एक बेहद गंभीर बीमारी है.
  • टीबी का इलाज क्या है इसको लेकर कई तरह के सवाल किए जाते हैं.
  • टीबी एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है.

World Tuberculosis Day 2022: टीबी एक बेहद गंभीर बीमारी है. इसे दुनिया के सबसे खतरनाक दस बीमारियों में से एक माना जाता है. टीबी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में हवा के जरिए फैल सकता है. टीबी का मरीज जब खांसता या छींकता या फिर थूकता है तो हवा में टीबी के घातक जीवाणु फैल जाते हैं. हवा में इन जीवाणुओं की थोड़ी सी भी मात्रा सांस के जरिए शरीर में चली जाए, तो यह पूरी तरह स्वस्थ व्यक्ति को बीमार कर सकती है. टीबी को कोरोना वायरस की ही तरह खतरनाक माना जाता है. हालांकि टीबी का इलाज क्या है इसको लेकर कई तरह के सवाल किए जाते हैं. यहां जहन में आने वाले कुछ आम सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई है.

Hair Care Tips: बालों को धोने के 7 गलत तरीके, जो बनाते हैं उनको कमजोर, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

क्या टीबी एक खतरनाक बीमारी है? | Is TB A Dangerous Disease?

टीबी एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है. फेफड़ों के अलावा टीबी यूट्रस, ब्रेन, लीवर, गले और किडनी जैसे शरीर के अंगों में भी हो सकती है. ये जिस भी अंग को अपनी चपेट में लेती है उसे बुरी तरह प्रभावित करती है. कई मामलों में शरीर का वो अंग 70 प्रतिशत तक खराब हो जाता है, कई मामलों में मरीज की मौत हो जाती है. ब्रेन टीबी को बहुत अधिक घातक माना जाता है. महज टीबी से हर साल दुनिया भर में एक दो नहीं बल्कि करीब 15 लाख लोग मारे जाते हैं.

क्या है टीबी का इलाज | What Is The Treatment Of TB

1) दवाइयां

शुरुआती दिनों में मरीज को डॉक्टर कुछ दवाइयां देते हैं, ये दवाइयां मरीज के शरीर में टीबी के टिशू को खत्म करने का काम करती हैं, जिससे यह शरीर के अन्य हिस्सों में न फैले.

World Tuberculosis Day 2022: लगातार शरीर में नजर आ रहे हैं ये लक्षण, तो तुरंत कराएं टीबी की जांच

2) एक्स-रे

अगर दवाइयों से भी टीबी रोग का सही से इलाज नहीं हो पाता है तो डॉक्टर एक्स-रे कराते हैं, जिससे ये पता लगाया जाता है कि टीबी ने प्रभावित अंग को कितना खराब किया है और फिर उसके अनुसार डॉक्टर इलाज करते हैं.

3) आयुर्वेदिक इलाज

बहुत से लोग आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक इलाज पर भी भरोसा करते हैं क्योंकि ये बीमारी को जड़ से खत्म करता है. माना जाता है कि आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक ट्रीटमेंट में किसी तरह के साइड इफेक्ट का भी डर नहीं रहता.

इस वजह से होती है टीबी की बीमारी, जानें कैसे करें इस संक्रामक रोग से खुद का बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.