World Tuberculosis Day 2022: लगातार शरीर में नजर आ रहे हैं ये लक्षण, तो तुरंत कराएं टीबी की जांच

World Tuberculosis Day: आप टीबी की जांच करा पाएं इसके लिए जरूरी है कि पहले आप लक्षणों को पहचानें. यहां टीबी के सभी प्रमुख लक्षणों के बारे में बताया गया है.

World Tuberculosis Day 2022: लगातार शरीर में नजर आ रहे हैं ये लक्षण, तो तुरंत कराएं टीबी की जांच

World Tuberculosis Day 2022: टीबी एक बहुत ही गंभीर और संक्रामक रोग है.

खास बातें

  • World Tuberculosis Day: टीबी एक बहुत ही गंभीर और संक्रामक रोग है.
  • ये ट्यूबरक्लोसिस बैक्टीरिया की वजह से फैलता है.
  • आइए टीबी के सभी प्रमुख लक्षणों को जान लेते हैं.

World Tuberculosis Day 2022: टीबी एक बहुत ही गंभीर और संक्रामक रोग है जो ट्यूबरक्लोसिस बैक्टीरिया की वजह से फैलता है. ये रोग सबसे अधिक फेफड़ों पर असर करता है. इसके अलावा यूट्रस, ब्रेन, लीवर, गले और किडनी जैसे शरीर के अंग भी टीबी से प्रभावित हो सकते हैं. ये बीमारी काफी संक्रामक है और इसीलिए इसे इतना खतरनाक माना जाता है. ट्यूबरक्लोसिस बैक्टीरिया हवा के जरिए फैल सकते हैं. कई बार लक्षणों को पहचान न पाने की वजह से रोगी की हालत गंभीर होती जाती है. ऐसे में समय रहते आप टीबी की जांच करा पाएं इसके लिए जरूरी है कि पहले आप लक्षणों को पहचानें. आइए टीबी के सभी प्रमुख लक्षणों को जान लेते हैं.

क्षय रोग के प्रमुख लक्षण | Main Symptoms Of Tuberculosis

1) वजन में आती कमी

टीबी का शिकार हो जाने पर मरीज का वजन लगातार कम होने लगता है. इस बीमारी की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता और भी कमजोर हो जाती है और खाना शरीर को नहीं लगता.

इस वजह से होती है टीबी की बीमारी, जानें कैसे करें इस संक्रामक रोग से खुद का बचाव

2) खांसी आना

ये सबसे कॉमन लक्षण है, टीबी के मरीजों को हमेशा खांसी आती रहती है. चूंकि ये रोग सबसे ज्यादा फेफड़ों को प्रभावित करता है इसलिए इसके शुरुआती लक्षण खांसी के रूप में दिखाई देते हैं. टीबी के मरीजों को सबसे पहले सूखी खांसी आती है और बाद में बलगम के साथ कई बार खून भी आ सकता है. खांसी अगर 2 हफ्ते से अधिक समय से है तो आपको तुरंत डॉक्टर के संपर्क करने की जरूरत है.

3) सांस लेने में कठिनाई

टीबी सबसे अधिक फेफड़ों को प्रभावित करता है जिसकी वजह से फेफड़े स्वाभाविक रूप से संक्रमण के शिकार हो जाते हैं, इस वजह से सांस लेने में तकलीफ होना स्वाभाविक है. अधिक खांसी आने से भी सांस फूलने लगती है.

World Tuberculosis Day 2022: कब मनाया जाता है विश्व क्षय रोग दिवस, जानें लक्षण, इलाज और इस साल की थीम

4) बुखार

लगातार बुखार रहना भी टीबी का एक लक्षण है. टीबी के रोगियों को लगातार बुखार रहता है. शुरुआत में हल्का बुखार होता है लेकिन जब संक्रमण शरीर में फैलने लगता है तब बुखार तेज होने लगता है. अगर आपको कई दिनों से बुखार है और दवाइयां असर नहीं कर रहीं तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं.

5) अधिक पसीना आना

टीबी के मरीजों को पसीना भी खूब आता है, मौसम चाहे ठंडा हो या गर्म मरीज को पसीना आता रहता है. ऐसे में अगर ऊपर बताए गए लक्षणों के साथ ये बदलाव भी दिखाई देता है तो समझ जाएं ये टीबी का लक्षण है.

World Tuberculosis Day: जानें क्यों मनाया जाता है क्षय रोग दिवस या टीबी डे, क्या है इस दिन का इतिहास

टीबी से बचाव के तरीके | Ways To Prevent TB

  • मास्क लगाएं. हर बार खांसने या छींकने से पहले मुंह को कपड़े से कवर कर लें.
  • दो हफ्ते से ज्यादा खांसी आने पर डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर के बताए कोर्स को पूरा करें.
  • पौष्टिक आहार लें, एक्सरसाइज और योग करें.
  • बीड़ी, सिगरेट, शराब, हुक्का और तंबाकू आदि से दूर रहें.
  • साफ सफाई का ध्यान रखें.
  • टीका लगवाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.