विज्ञापन
This Article is From May 08, 2023

World Thalassemia Day 2023: थैलेसीमिया को कैसे रोका जा सकता है? किन लोगों को ज्यादा खतरा, जानें इसके प्रकार

World Thalassemia Day 2023: अगर आप एक केरियर यानि वाहक हैं, तो प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें. यहां वह सब कुछ है जो आप थैलेसीमिया के बारे में जानना चाहते हैं और अगर आपको इसका खतरा है.

World Thalassemia Day 2023: थैलेसीमिया को कैसे रोका जा सकता है? किन लोगों को ज्यादा खतरा, जानें इसके प्रकार
विश्व थैलेसीमिया दिवस 8 मई को मनाया जाता है.

World Thalassemia Day 2023: विश्व थैलेसीमिया दिवस 8 मई को मनाया जाता है. यह दिन थैलेसीमिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है, एक जेनेटिक ब्लड डिसऑर्डर जो लो हीमोग्लोबिन और सामान्य ब्लड सेल्स की तुलना में कम होता है. थैलेसीमिया से पीड़ित व्यक्ति के माता-पिता में से कम से कम एक डिजीज केरियर के रूप में होता है. जेनेटिक म्यूटेशन और कुछ जीन डिसऑर्डर से थैलेसीमिया हो सकता है. थैलेसीमिया से पीड़ित व्यक्ति की हड्डियों में विकृति होने की संभावना होती है. थैलेसीमिया से पीड़ित व्यक्ति की त्वचा पीली या पीली हो सकती है, गहरे रंग का पेशाब हो सकता है, ग्रोथ में देरी हो सकती है और बहुत ज्यादा थकान हो सकती है. खास बात यह है कि थैलेसीमिया के ये लक्षण हर थैलेसीमिया रोगी में नहीं दिखाई देते हैं. कुछ संकेत और लक्षण केवल बचपन या किशोरावस्था में बनते हैं.

थैलेसीमिया का खतरा किसे है? | Who Is At Risk of Thalassemia?

थैलेसीमिया के प्रकार

थैलेसीमिया का प्रकार आपके माता-पिता से विरासत में मिले जीन म्यूटेशन की संख्या पर निर्भर करता है. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि हीमोग्लोबिन अणु का कौन सा भाग म्यूटेशन से प्रभावित होता है, जितने ज्यादा म्यूटेट जीन होंगे, थैलेसीमिया उतना ही गंभीर होगा. थैलेसीमिया के हाई जोखिम वाले वे हैं जिनके परिवार के इतिहास में थैलेसीमिया है.

सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर देंगी किचन में मौजूद ये 2 चीजें, करोड़ों में एक है ये नुस्खा !

अल्फा-थैलेसीमिया

अल्फा हीमोग्लोबिन सीरीज बनाने में चार जीन शामिल हैं. आपको अपने प्रत्येक माता-पिता से दो जीन मिलते हैं. अगर आपको एक म्यूटेट जीन विरासत में मिला है, तो आपको थैलेसीमिया के कोई संकेत या लक्षण नहीं होंगे. अगर आप रोग के वाहक हैं तो ये आपके बच्चों में हो सकता है. अगर आपको 2 म्यूटेट जीन विरासत में मिले हैं, तो आप हल्के लक्षणों का अनुभव करेंगे. 3 म्यूटेट जीन विरासत में मिलने की स्थिति में लक्षण मध्यम से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं.

vg2spro

World Thalassemia Day: प्रेग्नेंसी प्लान बनाने से पहले आपको थैलेसीमिया की जांच करनी चाहिए. Photo Credit: iStock

4 म्यूटेट जीन विरासत में मिलने का मामला रेयर है. इस स्थिति के साथ पैदा हुए बच्चे अक्सर जन्म के कुछ ही समय बाद मर जाते हैं या उन्हें आजीवन ब्लड ट्रांसफ्यूजन की जरूरत होती है.

बीटा हीमोग्लोबिन सीरीज बनाने में दो जीन शामिल हैं. आप अपने प्रत्येक माता-पिता से जीन से प्राप्त करते हैं. अगर आपको एक म्यूटेट जीन विरासत में मिला है, तो आपको हल्के संकेत और लक्षण होंगे. इस स्थिति को थैलेसीमिया माइनर कहते हैं. अगर आपके पास 2 विरासत में मिले जीन हैं, तो लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं. इस स्थिति को थैलेसीमिया मेजर कहते हैं.

कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड रेड क्रॉस डे? जानें इस साल की थीम, इतिहास और महत्व

मेयोक्लिनिक के अनुसार, थैलेसीमिया मेजर के साथ पैदा हुए बच्चे जन्म के समय स्वस्थ होते हैं और जीवन के पहले दो सालों के भीतर लक्षणों और संकेतों का अनुभव करते हैं.

थैलेसीमिया की जटिलताओं | Complications of Thalassemia

थैलेसीया मैट वाले लोग आयरन के ओवरलोड का अनुभव करते हैं, एक ऐसी स्थिति जिसमें उनके शरीर में बहुत ज्यादा आयरन होता है. यह या तो बार-बार खून चढ़ाने या किसी बीमारी के कारण होता है. अत्यधिक आयरन आपके एंडोक्राइन सिस्टम, हार्ट और लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है. साथ ही थैलेसीमिया के मरीजों को संक्रमण का खतरा अधिक होता है.

थैलेसीमिया को रोका जा सकता है. अगर आप एक केरियर यानि वाहक हैं, तो प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें. वह आपको आपके बच्चे के थैलेसीमिया माइनर या मेजर होने के जोखिमों के बारे में बताएंगे. उसी हिसाब से आप प्रेग्नेंसी का फैसला ले सकते हैं.

गर्दन और कोहनी के कालेपन को साफ कर देते हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिलेगी ग्लोइंग निखरी स्किन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
केंद्र ने फीवर, पेनकिलर, कोल्ड के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 156 दवाओं पर लगाया प्रतिबंध
World Thalassemia Day 2023: थैलेसीमिया को कैसे रोका जा सकता है? किन लोगों को ज्यादा खतरा, जानें इसके प्रकार
शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Next Article
शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;