World Suicide Prevention Day 2020: इन तरीकों से रोकी जा सकती हैं आत्महत्याएं, एक्सपर्ट ने बताए उपाय

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2020 (World Suicide Prevention Day 2020) आत्महत्या की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने और अपने प्रियजनों की आत्महत्या के विचारों से लड़ने में कैसे मदद करता है. आत्महत्या की रोकथाम के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें...

World Suicide Prevention Day 2020: इन तरीकों से रोकी जा सकती हैं आत्महत्याएं, एक्सपर्ट ने बताए उपाय

World Suicide Prevention Day: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस प्रत्येक वर्ष 10 सितंबर को मनाया जाता है

खास बातें

  • यह दिन आत्महत्या की रोकथाम के बारे में जागरूकता के लिए मनाया जाता है.
  • सही समय पर प्रोफेशनल मदद से आत्महत्या को रोका जा सकता है.
  • आत्महत्या के विचारों के लक्षणों को पहचानना चाहिए.

World Suicide Prevention Day 2020: आत्महत्या रोकथाम दिवस प्रत्येक साल 10 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन का आयोजन इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन द्वारा किया जाता है. यह दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है कि आत्महत्या को रोका जा सकता है. चल रही महामारी ने मानसिक स्वास्थ्य को प्रमुख रूप से प्रभावित किया है. घर पर रहना, कम शारीरिक गतिविधि, कम सामाजिककरण और जिस तरह से सब कुछ काम करता है उसमें अप्रत्याशित परिवर्तन ने आत्महत्या की रोकथाम (Suicide Prevention) को उजागर करना महत्वपूर्ण बना दिया है. विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2020 (World Suicide Prevention Day) को वस्तुतः इस वर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आत्महत्या की रोकथाम के बारे में जानकारी फैलाकर मनाया जा रहा है. इस लेख में डॉ. मनीष जैन जो एक मनोचिकित्सक हैं, आत्महत्या की रोकथाम के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हैं.

कैसे पहचानें जोखिम में कौन है? जानें रोकथाम | How To Identify Who Is At Risk? Learn Prevention

आत्महत्या को अब लगभग हर देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दे के रूप में मान्यता प्राप्त है. आत्महत्या की दर धीरे-धीरे इस हद तक बढ़ रही है कि यह दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण बन गया है. शुरुआती चेतावनी संकेतों और कारक की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो आत्महत्या का कारण बन सकते हैं.

आत्मघाती प्रतिक्रियाएं किसी के जीवन को समाप्त करने के लिए क्रोध, संकट, उपहास, चिंता, तनाव, भय, उदासी या किसी जानबूझकर दृढ़ संकल्प से भिन्न हो सकती हैं.

आत्महत्या के इरादे के कारण जटिल हो सकते हैं, सामाजिक, आर्थिक, स्वास्थ्य, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक और व्यक्ति के जीवन के अन्य क्षेत्रों से लेकर. आत्महत्या प्रकृति में बहुक्रियाशील है, कई कारणों से संचयी है जो प्रगतिशील हैं और समय के साथ काम करते हैं. यहां तक कि कभी-कभी एक आवेगी आत्महत्या को समझना बेहद मुश्किल हो सकता है.

a1r739qoचेतावनी के संकेतों की प्रारंभिक पहचान जीवन को बचाने में मदद कर सकती है

एक गुजरता आत्मघाती विचार ज्यादातर व्यक्तियों को अचानक जीवन संकट या दर्दनाक स्थिति में होता है. इनमें से किसी भी चरण से गुजरने वाला व्यक्ति सोच सकता है, प्रयास कर सकता है. तनाव या पर्याप्त समर्थन तंत्र की कमी का सामना करने में असमर्थता के कारण कुछ व्यक्ति, अंत में आत्महत्या को एक विकल्प के रूप में पाते हैं. 

आत्महत्या को रोकने के लिए प्रमुख कदम विभिन्न आयामों में समस्या की पहचान करना, जोखिम कारकों को समझना और व्यक्तिगत समाजों में क्या काम कर रहे हैं, इसकी पहचान करना हैं. चेतावनी के संकेतों और प्रोफेशनल असिस्टेंट की प्रारंभिक पहचान एक जीवन को बचाने में मदद कर सकती है.

(डॉ. मनीष जैन, सलाहकार मनोचिकित्सा, बीएलके अस्पताल द्वारा इनपुट्स)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.