World No Tobacco Day 2020: सिगरेट पीने से प्रजनन क्षमता पर पड़ता सकता है असर, स्पर्म को नुकसान होने का रहता है खतरा!

World No Tobacco Day 2020: गर्भावस्था में धूम्रपान करने वाली महिलाओं में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में गर्भपात (Abortion) होने की संभावना अधिक होती है. उनके शिशुओं में जन्म के समय कम वजन, समय से पहले जन्म और जन्म दोष होने का खतरा बढ़ जाता है.

World No Tobacco Day 2020: सिगरेट पीने से प्रजनन क्षमता पर पड़ता सकता है असर, स्पर्म को नुकसान होने का रहता है खतरा!

पुरुष और महिला धूम्रपान करने वालों में बांझपन की दर धूम्रपान न करने वालों में बांझपन की दर से दोगुनी है

खास बातें

  • धूम्रपान से पुरुष बांझपन की संभावना 30 प्रतिशत बढ़ जाती है.
  • 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे 2020 मनाया जाता है.
  • धूम्रपान से महिलाओं में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है.

World No Tobacco Day 2020: दुनिया भर में 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे 2020 मनाया जाता है. प्रजनन संबंधी समस्याएं (Reproductive Problems) भारत सहित दुनिया भर में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है. तम्बाकू के कारण डीएनए की क्षति, पुरुषों में शुक्राणु के आकारिकी में परिवर्तन की गतिशीलता और महिलाओं में कम डिम्बग्रंथि रिजर्व और एंडोमेट्रियल रिसेप्टिविटी होता है. तम्बाकू धूम्रपान केवल पुरुषों के साथ ही समस्या नहीं है, बल्कि महिलाओं के साथ भी तेजी से प्रचलित है. सिगरेट के रसायन अंडे और शुक्राणु (Sperm) को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो भविष्य के बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. इस बार वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम (World No Tobacco Day Theme) भी युवाओं पर आधारित है, जिससे जागरूकता बढ़े और लोग तंबाकू का सेवन छोड़ दें.

रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से घटेगी पेट की चर्बी, Diabetes में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

धूम्रपान कैसे करता है प्रजनन क्षमता को प्रभावित | How Smoking Affects Fertility

यह बेहद महत्वपूर्ण है कि पुरुषों और महिलाओं को एहसास हो कि धूम्रपान की कोई सुरक्षित सीमा नहीं है. धूम्रपान को छोड़ना अपने आप को और अपने अजन्मे बच्चे को नुकसान से बचाने का एकमात्र तरीका है. धूम्रपान करने वाले पुरुषों और महिलाओं को धूम्रपान न करने वालों की तुलना में गर्भवती होने में अधिक समय लगता है. सेकंड-हैंड स्मोक लगभग धूम्रपान के रूप में हानिकारक है और जो महिलाएं सेकंड-हैंड धुएं के संपर्क में हैं, वे उन महिलाओं की तुलना में अधिक समय में गर्भ धारण करती हैं जो धुएं के संपर्क में नहीं होती हैं. 

धूम्रपान से होती हैं ये समस्याएं | Problems Caused By Smoking

अंडे और शुक्राणु में डीएनए (आनुवंशिक सामग्री)

पुरुषों और महिलाओं के हार्मोन का उत्पादन.

निषेचित अंडे की गर्भाशय तक पहुंचने की क्षमता.

गर्भाशय के अंदर का वातावरण, जहां बच्चा बढ़ता है.

मैग्नीशियम की कमी से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है मैग्नीशियम!

शोध बताते हैं कि धूम्रपान हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करता है, जिससे महिला धूम्रपान करने वालों को गर्भवती होने में और मुश्किल हो सकती है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जो पुरुष सिगरेट पीते हैं उनमें प्रजनन क्षमता कम हो जाती है. धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या, घनत्व, गतिशीलता, वीर्य की मात्रा और प्रजनन क्षमता कम होती है. पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) का एक कारण धूम्रपान भी है.

धूम्रपान से पुरुष बांझपन की संभावना 30 प्रतिशत बढ़ जाती है. सिगरेट न पीना एक स्पष्ट स्वास्थ्य लाभ है, लेकिन बहुतों को यह पता नहीं है कि सिगरेट प्रजनन क्षमता के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है. प्रभाव प्रति दिन धूम्रपान की गई सिगरेट की संख्या पर भी निर्भर है. प्रतिदिन 5 सिगरेट पीने से पुरुषों (और महिलाओं) में प्रजनन क्षमता कम होती है. प्रजनन क्षमता के साथ, इसमें हृदय, संवहनी और फेफड़ों की बीमारी के जोखिम भी जुड़े हैं. धूम्रपान के साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन और गर्भावस्था की जटिलता दर भी बढ़ जाती है.

d4h07am8World No Tobacco Day 2020: धूम्रपान से पुरुषों और महिलाओं दोनों में बांझपन का खतरा बढ़ जाता है

यह उच्च समय है कि पुरुषों को यह समझने की आवश्यकता है कि धूम्रपान करने वाले पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता, संख्या और गतिशीलता (शुक्राणु की गति को स्थानांतरित करने की क्षमता) और असामान्य रूप से आकार वाले शुक्राणु की संख्या में वृद्धि को कम होती है. धूम्रपान करने से शुक्राणुओं के अंडों को निषेचित करने की क्षमता में कमी आ सकती है. सिगरेट के धुएं में रसायन (जैसे निकोटीन, साइनाइड, और कार्बन मोनोऑक्साइड) अंडे की हानि दर को गति देते हैं. दुर्भाग्य से, एक बार जब अंडे मर जाते हैं, तो वे पुन: उत्पन्न या प्रतिस्थापित नहीं किए जा सकते हैं. इसका मतलब है कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं में रजोनिवृत्ति 1 से 4 साल पहले होती है (धूम्रपान न करने वालों की तुलना में).

ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!

पुरुषों को जोखिम

धूम्रपान करने वाले पुरुषों को इरेक्शन होने और रखने में समस्या हो सकती है.

धूम्रपान शुक्राणु में डीएनए (आनुवंशिक सामग्री) को नुकसान पहुंचाता है, जिसे बच्चे को हस्तांतरित किया जाता है.

पुरुष हर समय शुक्राणु का उत्पादन करते हैं। शुक्राणु को परिपक्व होने में लगभग तीन महीने लगते हैं. यही कारण है कि कम से कम तीन महीने पहले बच्चे की कोशिश करने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जब बच्चा गर्भ धारण करता है तो शुक्राणु स्वस्थ हो.

गर्भाधान के समय पिताओं द्वारा भारी धूम्रपान (प्रति दिन 20 से अधिक सिगरेट) करने से बच्चे में ल्यूकेमिया होने का खतरा बढ़ जाता है.

महिलाओं के लिए जोखिम

गर्भावस्था में धूम्रपान करने वाली महिलाओं में धूम्रपान न करने वालों में गर्भपात होने की संभावना अधिक होती है. उनके शिशुओं में जन्म के समय कम वजन, समय से पहले जन्म और जन्म दोष होने का खतरा बढ़ जाता है.

अगर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सिगरेट के धुएं से अवगत कराया जाता है, जिसमें अन्य लोगों के धूम्रपान (निष्क्रिय धूम्रपान) करना शामिल है, तो यह गर्भावस्था की संभावना को कम कर सकता है.

धूम्रपान की गई हर सिगरेट से गर्भपात का खतरा एक प्रतिशत बढ़ जाता है.

धूम्रपान करने से एक महिला को एक्टोपिक गर्भावस्था होने का खतरा बढ़ जाता है, जहां बच्चा गर्भाशय के बाहर विकसित होना शुरू हो जाता है, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में, जहां यह जीवित नहीं होगा, और मां के लिए खतरनाक है.

धूम्रपान रहित तंबाकू से गर्भपात की दर भी बढ़ जाती है. धूम्रपान न करने वाली माताओं की तुलना में धूम्रपान करने वाली महिलाओं में गुणसूत्रीय अस्वास्थ्यकर गर्भावस्था (जैसे डाउन सिंड्रोम से प्रभावित गर्भावस्था) की संभावना होती है.

धूप से मिलने वाला विटामिन क्यों है सबसे ज्यादा जरूरी, जानें इसकी कमी के संकेत और लक्षण!

पुरुष और महिला दोनों धूम्रपान करने वालों में बांझपन की दर धूम्रपान न करने वालों में पाए जाने वाले बांझपन की दर से लगभग दोगुनी है. प्रतिदिन धूम्रपान करने वाली सिगरेटों की संख्या से प्रजनन संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. महिलाओं के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि महिला धूम्रपान करने वालों को आईवीएफ के दौरान अधिक अंडाशय-उत्तेजक दवाओं की आवश्यकता होती है और अभी भी पुनर्प्राप्ति समय पर कम अंडे होते हैं और धूम्रपान न करने वाले आईवीएफ रोगियों की तुलना में 30% कम गर्भावस्था दर होती है. क्योंकि धूम्रपान अंडे और शुक्राणु में आनुवंशिक सामग्री को नुकसान पहुंचाता है, धूम्रपान करने वाले रोगियों में गर्भपात की दर अधिक होती है.

जन्म लेने वाले बच्चों पर प्रभाव

ऐसे पुरुष जिनकी मां एक दिन में सिगरेट का आधा पैकेट (या अधिक) पीती थीं, उनके शुक्राणुओं की संख्या कम होती थी. गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से भी जन्म से पहले बच्चे का विकास प्रतिबंधित हो सकता है. कम-से-कम जन्म के वजन वाले बच्चों का जन्म जीवन में बाद में चिकित्सा समस्याओं (जैसे मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग) के लिए अधिक जोखिम में होता है, जिन बच्चों के माता-पिता धूम्रपान करते हैं, उनमें शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) और अस्थमा के विकास के लिए खतरा बढ़ जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरोंं के लिए जुड़े रहिए

वेजिटेरियंस के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं दिलचस्प तरीके! आज से ही खाएं ये चीजें!

सिगरेट पीने से प्रजनन क्षमता पर पड़ता सकता है असर, स्पर्म को नुकसान होने के साथ बांझपन का भी खतरा!

Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज में इन 5 स्नैक्स को खा सकते हैं कभी भी, ये डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स नहीं बढ़ाते शुगर लेवल!