विज्ञापन
Story ProgressBack

World Music Day 2024: दिल को रखना चाहते हैं सेहतमंद तो रोज सुने अपनी पसंदीदा म्यूजिक, जानिए संगीत के और भी फायदे

Music benefit for heart health: आजकल की जेनेरेशन को म्यूजिक सुनना काफी पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज अपना पसंदीदा गाना सुनकर आप अपने दिल की सेहत को भी दुरूस्त रख सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
World Music Day 2024: दिल को रखना चाहते हैं सेहतमंद तो रोज सुने अपनी पसंदीदा म्यूजिक, जानिए संगीत के और भी फायदे
दिल को हेल्दी रखता है आपके पसंद का म्यूजिक, ये है वजह

Music benefit for heart health: आमतौर पर मेंटल हेल्थ के लिए म्यूजिक को काफी फायदेमंद माना जाता है. हालांकि, म्यूजिक इससे भी कहीं ज्यादा प्रभावशाली है. मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ म्यूजिक हमारे दिल के सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. कई स्टडीज में दावा किया गया है कि रोजाना कम से कम 30 मिनट तक अपना पसंदीदा गाना सुनने पर दिल से संबंधित समस्याओं में राहत मिलती है. इसके अलावा म्यूजिक आपको खुश रखने का काम भी करता है. दरअसल, अपने पसंद का म्यूजिक सुनने से शरीर में डोपामाइन नाम का हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है जो हमें खुशी और एक्साइटमेंट महसूस करवाता है.

दिल की सेहत के लिए म्यूजिक है फायदेमंद (Music is beneficial for heart health)

म्यूजिक दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को म्यूजिक सुनने की सलाह दी जाती है. दरअसल, जब हम अपना पसंदीदा गाना सुनते हैं तो हमारे दिमाग से एंडोर्फिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है. यह हार्मोन दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. अगर आपको भी दिल संबंधी कोई समस्या है तो कम से कम आधे घंटे तक रोज अपनी पसंद के गाने सुनें.

World music day 2024: क्या आप भी हैं म्यूजिक प्रेमी? जानिए कैसे हुई इस खास दिन की शुरुआत, क्या है इतिहास 

कम होगा तनाव 

म्यूजिक सुन कर आप अपना तनाव कम कर सकते हैं. जब आप तनाव महसूस करें तो नेचुरल, क्लासिकल और मेडिटेशन म्यूजिक का सहारा लें. इस तरह के म्यूजिक से आपका मन शांत होगा और आपका तनाव बहुत जल्दी गायब हो जाएगा. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि

तनाव कम कर के मूड बेहतर रखने के अलावा म्यूजिक हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. सुनने में शॉकिंग लग सकता है लेकिन यह सच है. दरअसल, म्यूजिक सुनने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन का स्तर काफी कम होता है, जबकि स्ट्रेस हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है. इसीलिए म्यूजिक की मदद से स्ट्रेस लेवल कम कर के आप बीमारियों से लड़ने की ताकत को बढ़ा सकते हैं.

दिमाग रहेगा जवां

म्यूजिक से आप अपने दिमाग की एजिंग को स्लो कर सकते हैं. कई स्टडीज में पाया गया है कि म्यूजिक दिमाग के लिए एक एक्सरसाइज की तरह काम करता है. जब हमारा दिमाग रोज एक्सरसाइज करेगा तो ज्यादा लंबे समय तक जवां रह पाएगा.

मूड रहेगा हैप्पी

रोज आधे घंटे अपने पसंद की म्यूजिक सुनने से आप दिन भर खुशनुमा महसूस कर सकते हैं. दरअसल, जब हम अपना पसंदीदा गाना सुनते हैं तो हमारा शरीर डोपामाइन नाम का हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है. डोपामाइन रिलीज से हमें खुशी और एक्साइटमेंट महसूस होता है. अपना मूड खुशनुमा रखना चाहते हैं तो रोज कुछ देर के लिए अपने पसंद के गाने सुनें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
World Music Day 2024: दिल को रखना चाहते हैं सेहतमंद तो रोज सुने अपनी पसंदीदा म्यूजिक, जानिए संगीत के और भी फायदे
World Music Day 2024: मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो म्यूजिक बनेगा सहारा, जानिए आपके मेंटल हेल्थ के लिए कैसे थेरेपी की तरह काम करता है म्यूजिक
Next Article
World Music Day 2024: मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो म्यूजिक बनेगा सहारा, जानिए आपके मेंटल हेल्थ के लिए कैसे थेरेपी की तरह काम करता है म्यूजिक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;