विज्ञापन
Story ProgressBack

World music day 2024: क्या आप भी हैं म्यूजिक प्रेमी? जानिए कैसे हुई इस खास दिन की शुरुआत, क्या है इतिहास 

World Music Day 2024 : बच्चे हों या बुजुर्ग म्युजिक हर किसी को पसंद होता है. इंसान और म्युजिक के बीच ये रिश्ता काफी पुराना है. म्युजिक के प्रति अपना प्यार जताने के लिए हर साल दुनियाभर में वर्ल्ड म्युजिक डे मनाया जाता है.

Read Time: 3 mins
World music day 2024: क्या आप भी हैं म्यूजिक प्रेमी? जानिए कैसे हुई इस खास दिन की शुरुआत, क्या है इतिहास 
जानिए क्या है हर साल म्यूजिक डे मनाने की पीछे की खास वजह.

World Music Day 2024 : दुनियाभर में म्यूजिक के दीवानों की कमी नहीं है. किसी बर्थडे, वेडिंग सेरेमनी या कोई अन्य फंक्शन को बिना म्यूजिक के सेलिब्रेट करने की कल्पना नहीं की जा सकती. वहीं ब्रेकअप या किसी गम के दौरान अकेला होने पर भी इंसान अपने मूड के अनुसार म्यूजिक सुनना पसंद करता है. कहा जाता है कि म्युजिक से दिल को सुकून मिलता है तो वहीं दिमाग को शांति का एहसास भी होता है. यही कारण है कि म्यूजिक के महत्व को बताने के लिए हर साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं कैसे हुई इस दिन की शुरुआत और क्या है इस दिन का महत्व.

World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल

कैसे हुई शुरुआत (History Of World Music Day)

इस दिन को फेटे डे ला नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि इसकी शुरुआत फ्रांस में हुई थी. साल 1982 में तत्कालीन कल्चर मिनिस्टर जैक लंग की पहल पर फ्रांस में 21 जून को पहली बार म्यूजिक डे मनाया गया. यह एक सफल आयोजन था,​ जिसमें देश भर के हजारों म्यूजिशियन ने हिस्सा लिया. इसके बाद से ही इस दिन को हर साल मनाया जाने लगा. इस दिन, दुनिया भर के म्यूजिशियन लाइव परफॉर्मेंस, जाम सेशन और कॉन्सर्ट के जरिए जश्न मनाते हैं. 

इस दिन का महत्व (Significance Of World Music Day)

दुनियाभर के लोगों के लिए वर्ल्ड म्यूजिक डे काफी महत्व रखता है. जो भी नेशनलिटी, कल्चर, ब्रीड या रिलीजन में डिवाइड हैं वे म्यूजिक की भाषा के जरिए एक हो जाते हैं. यह दिन दुनिया को म्यूजिक की पावर के बारे में बताता है, जो कल्चरल बाउंड्री को पार कर सकती है और विभिन्न समुदायों को एक जुट कर सकती है. इस खास मौके पर म्यूजिक की दुनिया में अपना योगदान देने वाले म्यूजिशियन को याद किया जाता है. साथ ही वर्ल्ड के पॉपुलर सिंगर और म्यूजिशियंस को सम्मानित किया जाता है.

इसके अलावा म्यूजिक हमारे मन और मस्तिष्क दोनों पर ही पॉजिटिव असर डालता है. ऐसे में  न सिर्फ संगीत के प्रेमियों के लिए ये दिन खास है बल्कि हर किसी को ये दिन जरूर मनाना चाहिए, ताकि संगीत आपके जीवन को भी रंग सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?
World music day 2024: क्या आप भी हैं म्यूजिक प्रेमी? जानिए कैसे हुई इस खास दिन की शुरुआत, क्या है इतिहास 
पुरूषों की तुलना में महिलाएं क्यों कम करती हैं ब्लड डोनेट, जानिए इसका कारण
Next Article
पुरूषों की तुलना में महिलाएं क्यों कम करती हैं ब्लड डोनेट, जानिए इसका कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;