World Mosquito Day 2020: मच्छर के काटने से होती हैं ये 3 खतरनाक बीमारियां, जानें मच्छरों को घर से दूर रखने के घरेलू उपाय!

World Mosquito Day 2020: हर साल लोगों को जागरुक करने के लिए विश्व मलेरिया दिवस की थीम (World Malaria Day Theme) रखी जाती है. इस बार यानि 2020 में विश्व मच्छर दिवस की थीम "मेरे साथ शुरू होता है जीरो मलेरिया" “Zero Malaria Starts With Me” रखी गई है. यहां 3 सबसे खतरनाक बीमारियों के बारे मे बताया गया है जो मच्छर के काटने से हो सकती हैं.

World Mosquito Day 2020: मच्छर के काटने से होती हैं ये 3 खतरनाक बीमारियां, जानें मच्छरों को घर से दूर रखने के घरेलू उपाय!

Mosquito Bites Diseases: मच्छरों के काटने से होने वाली तीन खतरनाक बीमारियों के बारे में जानें!

खास बातें

  • हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है.
  • जानें मच्छरों के काटने से होने वाली 3 खतरनाक बीमारियों के बारे में.
  • घर से आसानी से मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies For Mosquitoes: गर्मियां शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ जाता है. मानसून आते-आते मच्छर (Mosquitoes) काफी बढ़ जाते हैं. मच्छरों के काटने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में इनको लेकर हर कोई जागरुक हो इसके लिए हर साल विश्व मच्छर दिवस 2020 (World Mosquito Day 2020) 20 अगस्त को मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के पीछे सबसे बड़ा मकसद मच्छरों से होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है. मलेरिया मच्छरों के द्वारा होने वाली सबसे आम बीमारी है, जिससे हर साल दुनिया भर के लोग बड़ी संख्या में पीड़ित होते हैं. इसके साथ ही कई बीमारियों मच्छरों के काटने (Mosquito Bites) से फैल सकती हैं. हर साल लोगों को जागरुक करने के लिए विश्व मलेरिया दिवस की थीम (World Malaria Day Theme) रखी जाती है. इस बार यानि 2020 में विश्व मच्छर दिवस की थीम "मेरे साथ शुरू होता है जीरो मलेरिया" “Zero Malaria Starts With Me” रखी गई है.

हर कोई ये तो जानता है कि मच्छरों के काटने से बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन क्या आप उन बीमारियों के बारे में जानते हैं. यहां 3 सबसे खतरनाक बीमारियों के बारे मे बताया गया है जो मच्छर के काटने से हो सकती हैं. साथ ही मच्छरों को भगाने के घरेलू उपाय क्या हो सकते हैं उनके लिए बारे में जानने के लिए भी पढ़ते रहें.

मच्छर के काटने होने वाली बीमारियां | Mosquito Bite Disease Name 

1. डेंगू

मच्छरों के काटने से वाली वाली सबसे आम बीमारी है डेंगू. डेंगू संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है. डेंगू से भी दुनियाभर में कई लोगों पीड़ित हो जाते हैं. डेंगू होने से पहले मरीज को तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और शरीर पर फुंसियां हो जाती है. समय रहते डेंगू का इलाज करना जरूरी होता है. डेंगू मच्छरों के काटने से होने वाली सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है.

2. मलेरिया

हर साल दुनियाभर में मलेरिया से कई लोग पीड़ित होते हैं. मलेरिया एक ऐसी बीमारी है, जो मच्छर के काटने से फैलती है और यह बीमारी विश्वभर में सबसे आम है. मलेरिया मादा मच्‍छर एनाफिलिस के काटने से होता है. यह मच्छर गंदे और दूषित पानी में पनपते हैं. मलेरिया के लक्षणों में चक्कर आना, सांस फूलना, बुखार आदि हैं. अगर आप इन लक्षणों को महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

1e3f5oboWorld Mosquito Day 2020: मच्छरों के काटने से मलेरिया की बीमारी भी हो सकती है.

3. चिकनगुनिया

चिकनगुनिया से भी दुनियाभर हर साल कई लोग पीड़ित होते हैं. इस मौसम में वायरल इन्फेक्शन के कारण आम तौर पर होने वाली कुछ बीमारियों में से एक है चिकनगुनिया है. इस बीमारी में जोड़ों का दर्द और कमजोरी होती है. बताया जाता है कि यह चिकनगुनिया वायरस ले जाने वाले मच्छरों के काटने के कारण होता है. चिकनगुनिया मच्छरों से होने वाली तीसरी सबसे बड़ी बीमारी है.

मच्छर कई प्रकार के होते हैं, जो कि कई प्रकार के रोगों के संवाहक हो सकते हैं.

- एडीज मच्छर: चिकनगुनिया, डेंगू बुखार, लिम्फेटिक फाइलेरिया, रिफ्ट वैली बुखार, पीला बुखार, जीका फैलाता है.
- एनोफेलीज़ मच्छर: मलेरिया और लिम्फेटिक फाइलेरिया.
- क्यूलेक्स मच्छर: जापानी इन्सेफेलाइटिस, लिम्फेटिक फाइलेरिया.

मच्छरों को भगाने के लिए कारगर उपाय | Effective Remedy To Ward Off Mosquitoes Naturally

1. नीम का तेल: नारियल के तेल और नीम तेल को बाराबर मात्रा में मिलाकर अगर शरीर में लगा लिया जाए तो मच्छर आसपास भी नहीं फटकेंगे. नीम में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल के गुण होने के कारण मच्छर दूर भागते हैं. 

2. कपूर: मच्छरों से छुटकारा दिलाने में कपूर कारगर साबित हो सकता है. मच्छरों को भगाने के लिए कमरे में सारे दरवाजे खिड़कियां बंद कर कपूर को जलाकर रख दें.

3. पुदीना: अगर घर में काफी मच्छर आ जाते हैं या फिर आप कहीं बाहर भी जाते हैं तो पुदीने के तेल को आपको अपने शरीर पर इस्तेमाल करना होगा. इसके साथ ही मच्छरों को भगाने का एक तरीका ये भी है कि पुदीना को उबालकर उसके पानी को कमरे में स्प्रे किया करें.

4. लहसुन: लहसुन की तीखे गंध के कारण मच्छर दूर भागते हैं. मच्छरों को भगाने के लिए लहसुन को पानी में उबाल लें और इसके पानी को अगर घर में छिड़क दें इससे भी मच्छर घर रुक नहीं पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.