विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2021

World Mosquito Day 2021: खुद को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए इन आसान और कारगर टिप्स को अपनाएं

World Mosquito Day: छोटे मच्छरों के काटने से बड़े परिणाम सामने आ सकते हैं. डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया मच्छर जनित आम बीमारियां हैं जो हर साल एक बड़ी आबादी को प्रभावित करती हैं.

World Mosquito Day 2021: खुद को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए इन आसान और कारगर टिप्स को अपनाएं
World Mosquito Day 2021: मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें

World Mosquito Day 2021: विश्व मच्छर दिवस हर साल 20 अगस्त को मनाया जाता है. यह दिन ब्रिटिश डॉक्टर, सर रोनाल्ड रॉस को याद करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने 1897 में यह पता लगाया था कि मादा मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया फैलाती है. विश्व मच्छर दिवस 2021 की थीम 'रीचिंग द जीरो मलेरिया टारगेट' है. मच्छरों में इंसानों में बीमारियां फैलाने की क्षमता होती है और ये हर साल लाखों मौतों के लिए जिम्मेदार होते हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मलेरिया विश्व स्तर पर अनुमानित 219 मिलियन मामलों का कारण बनता है और इसके परिणामस्वरूप हर साल 400,000 से अधिक मौतें होती हैं. दूसरी ओर, डेंगू लगभग 96 मिलियन रोगसूचक मामलों और हर साल अनुमानित 40,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है.

मच्छरों के काटने से बचने के तरीके | Ways To Avoid Mosquito Bites

मानसून के दौरान हर साल मच्छर जनित बीमारियों में तेजी से वृद्धि देखी जाती है. जमा हुआ पानी मच्छरों के पनपने का काम करता है. गर्म और आर्द्र जलवायु भी मच्छरों के प्रजनन को तेज करती है. इसलिए, विशेष रूप से मानसून के मौसम में मच्छरों के काटने को रोकने के लिए सभी जरूरी कदमों का पालन करना महत्वपूर्ण है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से आप मच्छरों के काटने से बच सकते हैं.

1. सही कपड़े चुनें

पूरी बाजू के, ढीले कपड़े पहनने से मच्छरों के काटने को रोकने में मदद मिल सकती है. बॉडी-हगिंग कपड़े पहनने से बचें क्योंकि ये मच्छरों को आसानी से काटने की अनुमति देते हैं.

2. कीट स्प्रे का इस्तेमाल करें

मच्छरों के काटने से बचने के लिए आप घर पर कीट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए पैक पर उल्लिखित दिशानिर्देशों का अति प्रयोग न करें और उनका पालन करें.

मच्छरों को प्राकृतिक रूप से दूर भगाने के लिए, मच्छर भगाने वाले पौधे जैसे लेमन बाम, तुलसी, लैवेंडर और मेंहदी का प्रयोग करें. इसेंसियल ऑयल को रगड़ना और डिफ्यूजर में उनका उपयोग करना भी सहायक होता है. पुदीना, लेमनग्रास, तुलसी और नीलगिरी कुछ ऐसे इसेंसियल ऑयल हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं.

ktrd5bsg

Mosquito Day 2021: घर में मच्छरों के काटने से बचने के लिए प्राकृतिक कीट स्प्रे का इस्तेमाल करें

3. आसपास साफ रखें

अपने बगीचे या अपने आस-पास के स्थानों में पानी जमा न होने दें. रुके हुए पानी के अनावश्यक जमाव को रोकने के लिए कंटेनरों, बर्तनों, बाल्टियों और अन्य कंटेनरों को उल्टा रखें. साथ ही जरूरत न होने पर खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें.

4. लक्षणों से सावधान रहें

मॉनसून के दौरान मच्छर जनित बीमारियां आम हैं. अगर आप डेंगू, मलेरिया या चिकनगुनिया के लक्षणों का अनुभव करते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें.

इस विश्व मच्छर दिवस पर इन सुझावों पर ध्यान दें और अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झमाझम बरसात! कैसे दें बीमारियों को मात... जानें मानसून में होने वाली बीमारियां और उससे बचने के उपाय
World Mosquito Day 2021: खुद को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए इन आसान और कारगर टिप्स को अपनाएं
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Next Article
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;