World Kidney Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड किडनी डे, क्या है इसका खास मकसद? कैसे करें किडनी की बेहतर देखभाल

Kidney Health Awareness: किडनी के मरीजों के लिए न सिर्फ इलाज बेहद खर्चीला और दर्दनाक होता है, बल्कि अगर किडनी ट्रांसप्लांट की नौबत आती है तो उसके लिए काफी इंतजार भी करना पड़ता है. वहीं, किडनी मरीजों के परिवार के लिए भी यह बेहद बुरा अनुभव होता है.

World Kidney Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड किडनी डे, क्या है इसका खास मकसद? कैसे करें किडनी की बेहतर देखभाल

World Kidney Day 2024: वर्ल्ड किडनी डे के बारे में जानें सबकुछ

World Kidney Day 2024: आजकल दुनिया भर में किडनी की बीमारी बेतहाशा बढ़ रही है. हर साल लाखों लोग किडनी की दिक्कतों के चलते अपनी जान गंवा देते हैं. ऐसे समय में अपनी किडनी की बेहतर देखभाल बेहद जरूरी हो जाती है. किसी भी शख्स की बॉडी में किडनी सबसे अहम अंगों में एक है. शरीर को साफ रखने और उसके सही से काम करते रहने के लिए किडनी का सेहतमंद रहना अनिवार्य है. क्योंकि किडनी के मरीजों के लिए न सिर्फ इलाज बेहद खर्चीला और दर्दनाक होता है, बल्कि अगर किडनी ट्रांसप्लांट की नौबत आती है तो उसके लिए काफी इंतजार भी करना पड़ता है. वहीं, किडनी मरीजों के परिवार के लिए भी यह बेहद बुरा अनुभव होता है.

बॉडी में खामोशी से अपनी भूमिका निभाती है किडनी

हमारी किडनी हमें सेहतमंद रखने में खामोशी से अपनी भूमिका निभाती है. शरीर से गैर जरूरी और बेकार चीजों को फिल्टर करने से लेकर हमारे बॉडी में लिक्विड को बैलेंस करने तक किडनी अनसंग हीरो की तरह काम करते हैं. बीन के आकार का हमारा यह अंग दिन रात काम करता रहता है. अपनी किडनी को ठीक रखकर हम खुद की और अपने परिवार की देखभाल में बड़ी जिम्मेदारी निभा सकते हैं. बस इसको लेकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है.

किन संस्थाओं ने की वर्ल्ड किडनी डे की शुरुआत? (History of World Kidney Day)

दुनिया भर में किडनी को सेहतमंद बनाए रखने को लेकर जागरूकता बढ़ाई जा रही है. इसके लिए साल 2006 में इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (आईएसएन) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन्स (आईएफकेएफ) के बीच एक साझी कोशिश के रूप में वर्ल्ड किडनी डे की शुरुआत की गई थी. इस स्पेशल डे की शुरुआत का मकसद ही किडनी रोगों के बढ़ते मामले और किडनी रोगों की रोकथाम और मैनेजमेंट के लिए रणनीतियों की जरूरतों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करना था.

दांत में कीड़ा लगने पर नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, 2 दिन में सही हो जाएगा दांत दर्द और कैविटी से मिलेगा छुटकारा

वर्ल्ड किडनी डे क्या है, इसे क्यों मनाया जाता है? (why is it celebrated?)

वर्ल्ड किडनी डे हर साल होने वाला एक ऐसा इवेंट है जिस मौके पर हम सबके इस अहम अंग के हेल्थ के बारे में डिटेल्स में बताया जाता है. इसके साथ ही किडनी रोगों से बचाव, उसके लक्षण, उसके इलाज और इसके साथ ही मरीजों की सावधानी के बारे में भी जागरूक किया जाता है. इस मौके पर किडनी की बीमारी के जोखिम के बारे में भी बताया जाता है.

वर्ल्ड किडनी डे कब मनाया जाता है? (When is World Kidney Day celebrated?)

साल 2006 से लगातार हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को वर्ल्ड किडनी डे मनाया जाता है. इस साल यह खास दिन 14 मार्च को पड़ेगा. इस दिन किडनी और उसकी बीमारी से जुड़ी दुनिया भर के अपडेट, घटनाओं, हेल्थ चेकअप और एडवोकेसी को लेकर प्रोग्राम किए जाते हैं. किडनी के बेहतर हेल्थ के लिए इस अभियान में शामिल होने या अपना योगदान देने के लिए हम इन कुछ तरीकों को आजमा सकते हैं.

नारियल तेल में बस 1 चीज मिलाकर लगाने से झाइयां हो जाएंगी जड़ से खत्म, हफ्ते में बस 2 बार लगाएं ये पेस्ट

कैसे निभाएं अपनी भूमिका

हेल्थ चेकअप- अगर आप किडनी के जोखिम को महसूस कर रहे हैं तो नियमित जांच कराएं. जल्दी पता लगाने से किडनी की बीमारी और उसकी गंभीर जटिलताओं को रोका जा सकता है.

किडनी के बारे में जानें और जानकारी बांटे-  खुद किडनी के बारे में विस्तार से जानें और इस जानकारी को अपने आसपास के लोगों के साथ बांटे. उन्हें किडनी की बीमारी की रोकथाम के लिए जागरूक करें.

सेहतमंद जीवन शैली अपनाएं- किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं, नियमित व्यायाम करें और संतुलित आहार लें.

सोशल मीडिया पर भी अपडेट रहें-  प्रचलित सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्मों पर किडनी को हेल्दी बनाए रखने को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए सटीक हैशटैग के साथ अपडेट शेयर करें. अपने फ्रेंड्स और फॉलोवर्स से भी ऐसा करने की रिक्वेस्ट करें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)