World Hepatitis Day 2021: कैसे फैलता है इंफेक्शन? हेपेटाइटिस डे का इतिहास और थीम के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

World Hepatitis Day: दुनिया भर में लाखों लोग हर साल हेपेटाइटिस का शिकार होते हैं और इसीलिए इस खतरनाक बीमारी के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए हर साल वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है.

World Hepatitis Day 2021: कैसे फैलता है इंफेक्शन? हेपेटाइटिस डे का इतिहास और थीम के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

World Hepatitis Day: दुनिया भर में लाखों लोग हर साल हेपेटाइटिस का शिकार होते हैं

खास बातें

  • दुनिया भर में लाखों लोग हर साल हेपेटाइटिस का शिकार होते हैं.
  • दुनियाभर में 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है.
  • अवेयरनेस फैलाने के लिए हर साल वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है.

World Hepatitis Day 2021: दुनियाभर में 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है. हेपेटाइटिस लीवर से जुड़ी सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है. इस बीमारी के चलते लीवर के टिशू में इंफ्लमेशन होने लगता है और इलाज न होने की सूरत में ये स्तिथि आगे चलकर लीवर कैंसर जैसी गंभीर बामारियों की शक्ल ले लेती है. दुनिया भर में लाखों लोग हर साल हेपेटाइटिस का शिकार होते हैं और इसीलिए इस खतरनाक बीमारी के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए हर साल वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है. 

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे का इतिहास | History Of World Hepatitis Day

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे अमेरिकन जेनेटिसिस्ट (अनुवांशिक वैज्ञानिक) बरूच सैम्युअल ब्लूमबर्ग की याद में मनाया जाता है. उन्होंने हेपेटाइटिस B पर काफी महत्वपूर्ण रिसर्च किए थे. ब्लूमबर्ग को उनके योगदान के लिए नोबल प्राइस से भी सम्मानित किया गया था. मई 2010 में 63rd वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली में एक रेजॉल्यूशन पास किया गया और इसके बाद से ही 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे के रूप में मनाया जाने लगा.

हेपेटाइटिस वायरस और संक्रमण | Hepatitis Virus And Infection

इस वायरस के 5 स्ट्रेन हैं जिन्हें Hepatitis A,B,C,D,E नाम से जाना जाता है. इनमें से A और E संक्रमित खाने और पानी से फैलते हैं. वहीं हेपेटाइटिस B सेक्सुअल कॉन्टैक्ट से फैलता है. इसके अलावा संक्रमित खून चढ़ाने से भी यह फैलता है. हेपेटाइटिस C भी संक्रमित ब्लड ट्रांसफ्यूजन के जरिए होता है. बात करें हेपेटाइटिस D की तो जब किसी व्यक्ति को हेपेटाइटिस B का संक्रमण होता है उसी को D का संक्रमण भी हो सकता है. दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हेपेटाइटिस B से होती हैं.

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2021: थीम | World Hepatitis Day 2021 Theme

इस साल वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे की थीम है 'Hepatitis Can't Wait'. पिछले साल इसकी थीम 'Hepatitis free future' रखी गई थी. हालांकि दुनिया को हेपेटाइटिस फ्री होने में लंबा वक्त लगेगा इसलिए इस बारे में जागरुकता फैलने की बहुत जरूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.