World Heart Day 2021: दिल के दौरे के खतरे को दूर रखने के लिए जीवनशैली में आज से ही करें ये 4 आसान बदलाव

World Heart Day 2021: आप सूजन को नियंत्रण में रखने और अपने हृदय को मजबूत रखने के लिए क्या कर सकते हैं? यहां कुछ सरल लाइफस्टाइल बदलावों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको आज से ही करने की जरूरत है.

World Heart Day 2021: दिल के दौरे के खतरे को दूर रखने के लिए जीवनशैली में आज से ही करें ये 4 आसान बदलाव

World Heart Day 2021: हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखना भी जरूरी है.

खास बातें

  • World Heart Day: रिफाइंड तेल दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरा हैं.
  • अगर आप पूरी तरह से कसरत नहीं करते हैं, तो भी सक्रिय रहें.
  • नींद की कमी आपके दिल के लिए भी खतरनाक है.

World Heart Day 2021: हृदय रोगों (सीवीडी) पर एक अध्ययन से पता चलता है कि बहुत सारे युवा और मध्यम आयु वर्ग के लोग दिल के दौरे के कारण जान गवां रहे हैं. ऐसा क्यों हो रहा है? हम हार्ट डिजीज को कैसे रोक सकते हैं? क्या हम सिर्फ दिल का दौरा पड़ने के बाद ही सचेत होते हैं? या हमें रोकथाम पर अधिक ध्यान देना चाहिए? बहुत से लोग मानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का हाई लेवल दिल के दौरे के पीछे एकमात्र कारण है. ज्यादातर दिल के दौरे के पीछे मुख्य कारण हृदय में सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति, रक्त वाहिकाओं, एंडोथेलियल लाइनिंग और बहुत कुछ हैं. हालांकि हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखना भी जरूरी है. आप सूजन को नियंत्रण में रखने और अपने हृदय को मजबूत रखने के लिए क्या कर सकते हैं? यहां कुछ सरल लाइफस्टाइल बदलावों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको आज से ही करने की जरूरत है.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

World Heart Day 2021: इन 4 टिप्स को न अपनाने वाले बन सकते हैं दिल के मरीज-

1. कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल से बनाएं खाना

रिफाइंड तेल अत्यधिक सूजन पैदा करने वाले और आपके दिल के लिए खतरा हैं. केवल कुछ पैसे बचाने के लिए रिफाइंड तेलों का उपयोग करना बुद्धिमानी नहीं है. अपने हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए तेल की सही गुणवत्ता और मात्रा चुनें. इसमें आपको कुछ अतिरिक्त रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं, लेकिन याद रखें, आपका स्वास्थ्य एक लागत नहीं बल्कि एक निवेश है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

2. एक गतिहीन लाइफस्टाइल से एक्टिव लाइफस्टाइल में स्विच करें

यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से कसरत नहीं करते हैं, तो भी सक्रिय रहें. टहलना और योग सबसे प्रभावी व्यायाम हैं. मजेदार वर्कआउट चुनें जो आपको पसंद हों - नृत्य, एरोबिक्स, ज़ुम्बा, तैराकी, जो भी हो, लेकिन शरीर को गतिमान रखें. गतिहीन जीवन शैली जीने वाले लोगों को दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है.

3. बातों को अपने दिल पर न लें

किसी व्यक्ति, घटना या अनुभव को अपने दिल और दिमाग न बैठने दें. अपने आप से पूछें कि क्या यह इसके लायक है. तनाव को मैनेज करें इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर मिल सकती है. वास्तविक परिवर्तन तब होता है जब आप जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलना शुरू करते हैं और आप तनाव मैनेज करना सीख जाते हैं. स्वीकार करना सीखें और जाने दें.

World Heart Day: इन लक्षणों की न करें अनदेखी, हो सकता है हार्ट अटैक का इशारा

4. अपने स्लिप रूटीन को ठीक करें

काम करने के लिए या सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के लिए एक ऑल-नाइटर बनना अच्छा नहीं है. याद रखें, आपकी नींद आपके दिल की मुफ्त दवा है. इसका लगातार अभाव आपके दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकता है. आपका हृदय एक मांसपेशी है जिसे ठीक करने की जरूरत है. नींद की कमी आपके इंसुलिन रेजिस्टेंट को बढ़ाती है और आपको टाइप-2 डायबिटीज और मेटाबॉलिक स्थितियों के लिए अधिक प्रवण बनाती है. इसलिए सोने का एक निश्चित शेड्यूल अपनाएं और गहरी नींद लें,

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Breakfast: आपको सेहतमंद बनाएगा प्रोटीन से भरपूर यह वीगन नाश्ता