World Health Day 2021: आज है विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व

World Health Day 2021: इस दिन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई, हर जगह अच्छे स्वास्थ्य के अधिकार का एहसास करें.

World Health Day 2021: आज है विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व

World Health Day 2021: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है.

खास बातें

  • हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • यह दिन अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए है.
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम निष्पक्ष, हेल्दी दुनिया का निर्माण करना है.

World Health Day 2021: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल मनाया जाता है और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं को उजागर करने के लिए दुनिया भर के लोगों का ध्यान आकर्षित करता है. इन लगातार विकसित होते मुश्किल समय के दौरान सभी प्रकार की अनिश्चितताओं के लिए मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से तैयार होना बहुत जरूरी है.  कोविड-19 महामारी का प्रकोप ऐसी अभूतपूर्व स्थिति का एक उदाहरण है. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 एक ऐसे समय में आया है जब कोविड-19 महामारी ने हाल के स्वास्थ्य लाभ को कम कर दिया है, और अधिक लोगों को गरीबी और खाद्य असुरक्षा, और लिंग, सामाजिक और स्वास्थ्य असमानताओं को बढ़ाया है.

कुछ लोग हेल्दी लाइफ जीने में सक्षम थे और स्वास्थ्य सेवाओं तक उनकी बेहतर पहुंच थी और कुछ को वापस लड़ने में कठिनाई हो रही थी. ये परिस्थितियां हमें जीवन की अन्य सभी आवश्यकताओं से ऊपर अपने स्वास्थ्य की योजना बनाने और सुरक्षित करने के वास्तविक महत्व का एहसास कराती हैं.

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 थीम | World Health Day 2021 Theme

इस दिन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई, हर जगह अच्छे स्वास्थ्य के अधिकार का एहसास करे. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम एक निष्पक्ष, हेल्दी दुनिया का निर्माण करना है.

b96c0q88

World Health Day 2021: यह दिन अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 इतिहास | World Health Day 2021 History

यह वैश्विक अभियान साल 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा शुरू किया गया था. इस अंतर्राष्ट्रीय निकाय ने 1948 में पहली विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया, जिसने 1950 से 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाने का निर्णय लिया. इस महत्वपूर्ण दिन पर, WHO का आयोजन स्वास्थ्य के क्षेत्र में अत्यधिक महत्व वाले विषयों पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने के लिए विभिन्न आयोजन किए.

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 का महत्व | Significance Of World Health Day 2021

यह दिवस मानसिक स्वास्थ्य, मातृ एवं शिशु देखभाल, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के महत्व और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य एक बेहतर जीवन शैली को प्राप्त करने और रोग मुक्त जीवन जीने के बारे में जागरूकता फैलाना है.


वर्तमान में, कोविड-19 महामारी के दौरान, नर्स और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता सबसे आगे हैं और रोगियों को आवश्यक उपचार, देखभाल और सहायता प्रदान कर रहे हैं, खुद को जोखिम में डाल रहे हैं. उनकी निस्वार्थ सेवा और साहसी कार्य वास्तव में सलाम के लायक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.