World AIDS Vaccine Day 2022: वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे की थीम और इस दिन को मनाने का उद्देश्य

World AIDS Vaccine Day 2022: हम में से प्रत्येक को रोकथाम प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. हर साल विश्व एड्स वैक्सीन डे की थीम रखी जाती है जिससे केंद्र में रखकर कई इवेंट किए जाते हैं.

World AIDS Vaccine Day 2022: वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे की थीम और इस दिन को मनाने का उद्देश्य

World AIDS Vaccine Day: एड्स एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम का संक्षिप्त रूप है.

World AIDS Vaccine Day 2022: 18 मई को दुनियाभर में हर साल विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के रूप में भी संबोधित किया जाता है. यह वह दिन है जो एचआईवी संक्रमण (HIV infection) और एड्स को रोकने के लिए एचआईवी टीकों की जरूरत के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए चुना गया है. यह मुख्य रूप से उन स्वास्थ्य कर्मियों, वैज्ञानिकों और स्वयंसेवकों/सपोर्टर्स को सम्मानित करने का प्रयास करता है जिन्होंने एक प्रभावी और सुरक्षित एड्स टीका लाने के प्रयास में अपना जीवन समर्पित कर दिया है. दूसरा यह दिन एचआईवी वैक्सीन (HIV Vaccine) के महत्व पर ध्यान केंद्रित करता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (एनआईएआईडी) के नेतृत्व में लोगों को सूचित किया जाता है कि एचआईवी को रोका जा सकता है और हम में से प्रत्येक को रोकथाम प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. हर साल विश्व एड्स वैक्सीन डे की थीम रखी जाती है जिससे केंद्र में रखकर कई इवेंट किए जाते हैं.

एड्स क्या है? (What Is AIDS?)

एड्स एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम का संक्षिप्त रूप है. एड्स से पीड़ित व्यक्ति में वायरस सफेद रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाकर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को पूरी तरह से नष्ट कर देता है जो रोग पैदा करने वाले रोगजनकों को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार होते हैं और शरीर को रोग मुक्त रखते हैं. नतीजतन मरीज की हालत धीरे-धीरे गंभीर हो जाती है. सही समय पर इलाज न मिलने पर व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. इसलिए इस दिन लोगों को वैक्सीन के महत्व और जरूरत के बारे में बताया जाता है.

World AIDS Vaccine Day: हर साल 18 मई को मनाया जाता है विश्व एड्स वैक्सीन दिवस जानें इसका इतिहास और महत्व

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2022 की थीम | World AIDS Vaccine Day 2022: Theme

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2022 की थीम जागरूकता दिवस की अग्रणी संस्था द्वारा जारी की जानी बाकी है. थीम अभी तक ज्ञात नहीं है. यह जागरूकता दिवस अग्रणी निकाय द्वारा जारी किया जाएगा. विश्व एड्स वैक्सीन दिवस एक वैश्विक जागरूकता अभियान है जिसे हर साल एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है. हालांकि, 2021 के लिए एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस की थीम "वैश्विक एकजुटता, साझा जिम्मेदारी" थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.