Winter Healthy Drinks: सर्दियों में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ठंड के मौसम में हर किसी को करना चाहिए इनका सेवन!

Drinks For Winter Season: ठंड के मौसम में हर कोई गर्म ड्रिंक पीना पसंद करता है. चाय और कॉफी के अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए ड्रिंक के कई हेल्दी ऑप्शन हैं. सर्दियों में हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks In Winter) का अपना महत्व है. यहां कुछ शानदार ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो सर्दियों में गर्म रखने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ देती हैं.

Winter Healthy Drinks: सर्दियों में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ठंड के मौसम में हर किसी को करना चाहिए इनका सेवन!

Healthy Drinks For Winter: हल्दी वाला दूध पीने से सूजन को कम किया जा सकता है

खास बातें

  • दालचीनी की चाय ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती है.
  • सुबह की चाय तैयार करने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • सर्दियों के इस मौसम में हर्बल चाय का सेवन करें.

Healthy Drinks For Winter: सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ आने वाली ठंड से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए डाइट (Diet) और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने का समय है.  ठंड के मौसम में हर कोई गर्म ड्रिंक (Hot Drink) पीना पसंद करता है. चाय और कॉफी के अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए ड्रिंक के कई हेल्दी ऑप्शन हैं. सर्दियों में हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks In Winter) का अपना महत्व है. गर्मी के मौसम में, फलों के रस, शेक, आम पन्ना, छाछ, जलजीरा या नारियल पानी जैसे ताजा पेय गर्मी को मात देने के लिए जरूरी हो जाते हैं. अब चूंकि तापमान में काफी गिरावट आई है, ऐसे समय में हेल्दी और गर्म रखने वाले पेय (Healthy And Hot Drinks) पर स्विच करना होगा. अगर आप अपनी नियमित चाय और कॉफी के अलावा कुछ दिलचस्प विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां कुछ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) के बारे में बताया गया है जो सर्दियों के मौसम में आपको कमाल के फायदे दे सकती हैं.

सर्दियों में गर्म रखने के साथ शानदार फायदे देती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स | These Healthy Drinks Are Excellent For Keeping Warm In Winter

1. हर्बल चाय

अपनी नियमित चाय से अब हर्बल चाय पर स्विच करें. ये घर पर तैयार किए जा सकते हैं और कैफीन के अधिभार में योगदान नहीं करेंगे. हर्बल चाय के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं. कुछ बेहतरीन विकल्प हैं- कैमोमाइल चाय, अदरक की चाय, तुलसी की चाय, ब्लू टी, ग्रीन टी, लेमनग्रास और भी बहुत कुछ.

bm2ff4ooHealthy Drinks For Winter: इस सर्दियों में कई स्वास्थ्य लाभों के लिए हर्बल चाय का सेवन करें

2. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. यह पेय कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों से भरी हुई है. मधुमेह रोगियों, हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों, त्वचा और बहुत कुछ के लिए हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद है. यह अच्छी नींद को भी प्रोत्साहित करता है.

3. गर्म नींबू पानी

यह विटामिन सी से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा और त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार नींबू हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप सर्दियों के दौरान गर्म नींबू पानी पी सकते हैं. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी आपकी मदद करेगा. कई लोग सुबह सबसे पहले गर्म नींबू पानी पीना पसंद करते हैं.

4. बादाम का दूध

आपकी मां या दादी ने बादाम मिल्क बहुत बार तैयार किया होगा. इस पेय को तैयार करने के लिए बादाम को कुचलकर गर्म दूध के साथ जोड़ा जाता है और थोड़ी देर के लिए पकाया जाता है. बादाम विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. आप इस पेय में इलायची और केसर भी मिला सकते हैं. इसे स्वस्थ बनाने के लिए इसमें चीनी मिलाना छोड़ दें.

0t2t8128Healthy Drinks For Winter: बादाम पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं

5. दालचीनी वाली ड्रिंक

दालचीनी एक मसाला है जो आमतौर पर खाद्य पदार्थों और पेय में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है. यह मसाला मजबूत औषधीय गुणों से भरा हुआ है. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी हुई है. यह आपके दिल के लिए भी फायदेमंद है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है. दालचीनी का उपयोग दूध और बिना दूध दोनों के विभिन्न प्रकार के पेय तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.