Winter Health Care: दूसरों की तुलना में आपको लगती है ज्यादा सर्दी, तो ठंडे मौसम के अलावा ये हैं 7 कारण!

How To Stay Healthy In Winter: थायरॉयड ग्रंथि आपके हृदय की दर और चयापचय दर दोनों को प्रभावित कर सकती है. एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि के परिणामस्वरूप थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) का निम्न स्तर हो सकता है. यहां अन्य कारण हैं कि आप सामान्य से अधिक ठंडा क्यों महसूस कर सकते हैं.

Winter Health Care: दूसरों की तुलना में आपको लगती है ज्यादा सर्दी, तो ठंडे मौसम के अलावा ये हैं 7 कारण!

Winter health Care: थकावट, चक्कर आना और हर समय ठंड लगना एनीमिया के कारण हो सकता है

खास बातें

  • एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि आपको ठंड का एहसास करा सकती है.
  • आयरन की कमी या एनीमिया भी इसका कारण हो सकता है.
  • जब आप थक जाते हैं तो दूसरों की तुलना में अधिक थका हुआ महसूस कर सकते है.

Why Do I Feel More Cold Than Others: सर्दी पूरे शबाब पर हैं. यह कुछ गर्म और आलस में झपकी लेने का समय है. सर्दियों में ठंड महसूस करना सामान्य है, लेकिन, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो गर्मी के मौसम में भी ठंड (Cold) महसूस करते हैं. अगर आप भी हैं, तो यहां आपको कुछ पढ़ना चाहिए. हालांकि ठंड के प्रति संवेदनशीलता कुछ ऐसी चीज नहीं है जो एक चिकित्सा चिंता होनी चाहिए या कुछ चिंता करने वाली बात होनी चाहिए. एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति हो सकती है जो आपको लगातार ठंड महसूस करा सकती है. ठंडे मौसम के अलावा भी आपको दूसरों के मुकाबलें ज्यादा सर्दी क्यों लगती है इस बारे में बात करते हुए इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा यहां कुछ कारण बताए हैं.

दूसरों के मुकाबले आपको ज्यादा ठंड क्यों लगती है? | Why Do You Get Cold More Than Others

मखीजा के अनुसार, कुछ कारण हो सकते हैं कि आपको हमेशा ठंड क्यों लगती है, तब भी जब बाहर का तापमान बहुत कम न हो.

1. अंडरएक्टिव थायरॉइड ग्रंथि

थायरॉयड ग्रंथि आपके हृदय की दर और चयापचय दर दोनों को प्रभावित कर सकती है. एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि के परिणामस्वरूप थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) का निम्न स्तर हो सकता है. यह आपके चयापचय दर को कम कर सकता है और ठंड के प्रति संवेदनशीलता पर सीधा प्रभाव डालता है. अगर आपको बहुत ठंड लगती है, जब अन्य लोग नहीं करते हैं, तो अपने थायरॉयड के स्तर की जांच करवाएं.

2. एनीमिया / आयरन की कमी

थकावट, चक्कर आना और हर समय ठंड लगना एनीमिया या लोहे की कमी के कारण हो सकता है. लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) की कम मात्रा और खराब रक्त परिसंचरण. गरीब रक्त परिसंचरण के परिणामस्वरूप आपके चरम पर तेजी से ठंड बढ़ सकती है. एक सिंपल ब्लड काउंट टेस्ट आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि क्या आपको एनीमिया है, और यही कारण है कि आपको बहुत ठंड लग सकती है.

5mhuif3oIron deficiency or anaemia can be the reason why you feel colder than usual in winter

3. विटामिन सी, बी 12 या फोलिक एसिड की कमी

आयरन की कमियों के अलावा, इन कमियों से भी एनीमिया हो सकता है. ये सभी पोषक तत्व सामान्य रक्त परिसंचरण और आरबीसी के गठन के लिए महत्वपूर्ण हैं. इन कमियों के परिणामस्वरूप हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी सनसनी हो सकती है, और आप ठंड भी आसानी से महसूस कर सकते हैं.

4. थकावट

जब आप थके हुए या बेहद थके हुए होते हैं तो आप दूसरों की तुलना में अधिक थका हुआ महसूस कर सकते हैं. यह शारीरिक या मानसिक थकावट हो सकती है जो आपको ठंड का एहसास करा सकती है. मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि हमारा ऊर्जा स्तर और शरीर का तापमान काफी जुड़ा हुआ है. यह कई कारणों में से एक है कि आपको हर दिन कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेने की आवश्यकता क्यों है.

5. कुछ दवाएं

कुछ हृदय दवाएं और रक्त पतला करने वाली दवाएं आपको सामान्य से अधिक ठंडी महसूस करा सकती हैं. निकोटीन या ओपिओइड के साथ दुर्व्यवहार का आपके शरीर पर समान प्रभाव पड़ेगा.

6. डायबिटीज

मधुमेह गुर्दे, रक्त परिसंचरण और इस प्रकार तापमान के प्रति हमारी संवेदनशीलता को प्रभावित करता है. यह हमारी नसों को भी प्रभावित करता है, जो शरीर में महसूस होने वाली संवेदनाओं से संबंधित हैं. अत्यधिक भूख, प्यास या पेशाब सामूहिक रूप से आपको सामान्य से अधिक ठंडा महसूस करा सकता है.

mrj73khoWinter Health Care: अत्यधिक भूख, प्यास या पेशाब आपको सामान्य से अधिक ठंडा महसूस करा सकता है.

7. बुढ़ापा

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारा चयापचय धीमा हो जाता है. एक धीमा चयापचय रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है, जो बदले में आपको सामान्य से अधिक ठंडा महसूस कराता है. हम उम्र के साथ-साथ मधुमेह, थायरॉइड आदि बीमारियों के प्रति भी अतिसंवेदनशील हो जाते हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है शरीर की चर्बी भी कम होने लगती है. शरीर की कम वसा आपको सामान्य से अधिक ठंडा महसूस करा सकती है.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.