विज्ञापन
Story ProgressBack

रेगुलर क्यों करना मल्टीविटामिन का सेवन? जानिए किन लोगों के लिए बहुत जरूरी है ये सप्लीमेंट

Multivitamins Benefits: मल्टीविटामिन शरीर को कई कार्यों के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स की आपूर्ति करने का काम करते हैं. जब इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. मल्टीविटामिन का लक्ष्य इन कमियों को दूर करना है.

Read Time: 4 mins
रेगुलर क्यों करना मल्टीविटामिन का सेवन? जानिए किन लोगों के लिए बहुत जरूरी है ये सप्लीमेंट
Multivitamins Benefits: मल्टीविटामिन इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं.

Multivitamins Health Benefits: मल्टीविटामिन सप्लीमेंट होते हैं जिनमें कई विटामिन और मिनरल्स का कॉम्बिनेशन होता है. ये एक गोली या कैप्सूल में उपलब्ध होते हैं. वे जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जिन लोगों की डाइट में इन पोषक तत्वों की कमी होती है उन्हें मल्टीविटामिन खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि मल्टीविटामिन कुछ लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन उनकी भूमिका और फायदों को समझना जरूरी है. हम उन लाभों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो आप मल्टीविटामिन के सेवन से ले सकते हैं.

मल्टीविटामिन खाने से होने वाले जबरदस्त फायदे | Tremendous Benefits of Consuming Multivitamins

1. पोषक तत्वों की पूर्ति

मल्टीविटामिन जरूरी विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा स्पेक्ट्रम प्रदान करके पोषण संबंधी कमियों को भरने में मदद करते हैं, ताकि शरीर बेहतर तरीके से काम कर पाए.

2. ऑलओवर हेल्थ सपोर्ट

मल्टीविटामिन मेटाबॉलिज्म, इम्यून फंक्शन और एनर्जी बढ़ाने सहित कई फिजिकल फंक्शन को सोपोर्ट करके ऑल ओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: घुटने का दर्द कर रहा है परेशान, तो तुरंत कर लीजिए ये काम, अगले दिन से ही महसूस होगा फर्क, जल्द मिलेगी निजात

3. एनर्जी में सुधार

कुछ विटामिन, जैसे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, एनर्जी मेटाबॉलिज्म में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इन पोषक तत्वों से भरपूर मल्टीविटामिन एनर्जी लेवल को बढ़ाने और थकान से निपटने में मदद कर सकते हैं.

4. मजबूत इम्यून सिस्टम

सी और डी जैसे विटामिन अपने इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. मल्टीविटामिन एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है.

5. एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा

कई मल्टीविटामिन में विटामिन ए, सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं. यह सेल्स डैमेज से बचा सकता है और ऑलओवर हेल्थ को सपोर्ट कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पतले और छोटे हैं आपके बाल, तो उन्हें घना, मजबूत और लंबा बनाने के लिए करने होंगे सिर्फ ये 5 काम, जल्दी घुटने तक हो जाएंगे लंबे केस

6. हड्डियों के लिए फायदेमंद

विटामिन डी और के, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स के साथ हड्डियों के लिए जरूरी हैं. मल्टीविटामिन हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने में योगदान दे सकते हैं.

7. हार्ट के लिए

कुछ विटामिन, जैसे बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट, हेल्दी हार्ट और ब्लड वेसल्स को सपोर्ट करके हेल्दी हार्ट में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

8. स्किन के लिए फायदेमंद

विटामिन ए, सी और ई अपने त्वचा संबंधी लाभों के लिए जाने जाते हैं. मल्टीविटामिन हेल्दी स्किन को बनाए रखने में योगदान दे सकते हैं और मुंहासे या उम्र बढ़ने जैसी स्थितियों में मदद कर सकते हैं.

9. मानसिक स्वास्थ्य

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट सहित कुछ विटामिन, कॉग्नेटिव फंक्शन को सपोर्ट करते हैं और उम्र से संबंधित कॉग्नेटिव डिक्लाइन के रिस्क को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दांत में कीड़ा लगने पर नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, 2 दिन में सही हो जाएगा दांत दर्द और कैविटी से मिलेगा छुटकारा

10. आंखों के लिए लाभकारी

विटामिन ए, सी और ई, साथ ही जिंक जैसे मिनरल, आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. मल्टीविटामिन आंखों को सपोर्ट कर सकते हैं.

मल्टीविटामिन शरीर को कई कार्यों के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स की आपूर्ति करने का काम करते हैं. ये पोषक तत्व एंजाइमेटिक रिएक्शन्स, एनर्जी बनाने, इम्यून रिएक्शन्स में बड़ी भूमिका निभाते हैं. जब इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. मल्टीविटामिन का लक्ष्य इन कमियों को दूर करना है.

Home Remedies For Constipation | कब्‍ज से राहत पाने के लिए खाएं ये चीजें:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
रेगुलर क्यों करना मल्टीविटामिन का सेवन? जानिए किन लोगों के लिए बहुत जरूरी है ये सप्लीमेंट
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;