उंगलियां चटकाने पर क्यों आती है आवाज, क्या ये कोई हेल्थ इश्यू है? जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

कई लोग मानते हैं कि उंगलियां चटकाने से अर्थराइटिस की परेशानी बढ़ जाती है, लेकिन आज हम आपको इसके कुछ साइंटिफिक फैक्ट्स बताने जा रहे हैं.

उंगलियां चटकाने पर क्यों आती है आवाज, क्या ये कोई हेल्थ इश्यू है? जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

बॉडी के जॉइंट्स में एक फ्लूइड होता है जिसे सायनोवियल फ्लूइड कहा जाता है.

हम में से कई लोगों को रोजाना अपनी उंगलियां चटकाते हुए काम करने की आदत होती है और चटकाने के बाद  थोड़ी देर के लिए कई लोग रिलैक्स फील भी करते हैं. इसे लेकर ज्यादातर लोगों को लगता है कि ये नॉर्मल प्रोसेस है, पर आपको बता दें कि ये सामान्य नहीं है. इसके पीछे जुड़े कुछ फैक्ट्स हैं जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है. कई बार ऐसा होता है जब बॉडी के दूसरे जॉइंट्स से भी अपने आप आवाज आने लगती है. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर ये आवाज आती क्यों हैं और ऐसी आवाज आना कितना सही है. कई लोग मानते हैं कि उंगलियां चटकाने से अर्थराइटिस की परेशानी बढ़ जाती है. लेकिन आज हम आपको इसके कुछ साइंटिफिक फैक्ट्स बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कि शरीर में होने वाली ये अनोखी प्रक्रिया है क्या.

Exercise Rules: फिटनेस बनाने के लिए एक्सरसाइज करने के 3 नियम, ऋजुता दिवेकर ने बताया सही तरीका

 उंगलियां चटकाने से क्या होता है

 जो प्रोसेस उंगलियां चटकाने में होता है, वहीं बॉडी के सभी जॉइंट्स को चटकाने में भी होता है. दरअसल बॉडी के जॉइंट्स में एक फ्लूइड होता है जिसे सायनोवियल फ्लूइड कहा जाता है. ऐसे में जब आप उंगलियां चटकाते हैं तो जॉइंट्स के बीच मौजूद सायनोवियल फ्लूइड की गैस रिलीज होती है और उसके अंदर बनने वाले बबल्स फूटते हैं. यही वजह है कि उंगलियां चटकाने पर आवाज आती है. कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप बहुत तेजी से मूवमेंट करते हैं तो आपके जॉइंट्स से अपने आप आवाज आती है. यह साउंड नॉर्मल बुलबुला फूटने की आवाज से अलग होते हैं और  इसकी वजह होते हैं जॉइंट्स को जोड़ने वाले टेंडन्स जो हड्डियों से मसल्स अटैच करके रखते हैं.

 उंगली चटकाने से क्या होता है अर्थराइटिस

  उंगलियां चटकाने को लेकर कई तरह की स्टडीज हुई हैं. कई मेडिकल स्टडीज ये भी मानती हैं कि अगर आप  उंगलियां चटकाते हैं और आपको दर्द महसूस नहीं हो रहा है तो ये प्रोसेस सही है. एक रिसर्चर Donald L Unger ने 60 सालों तक अपने एक हाथ की उंगलियां चटकाईं और दूसरे हाथ की नहीं. डोनाल्ड ये समझना चाहते थे कि क्या उंगलियां चटकाने से अर्थराइटिस होता है. इस 60 साल के प्रोसेस का नतीजा ये रहा कि जॉइंट क्रैकिंग का अर्थराइटिस से कोई कनेक्शन नहीं है. इतने सालों बाद भी उनके दोनों हाथों की स्थिति बिल्कुल एक जैसी ही थी.

Hair Care Tips: बालों को धोने के 7 गलत तरीके, जो बनाते हैं उनको कमजोर, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

 डॉक्टर से कब करें कंसल्ट

 अगर आपके जॉइंट से अपने आप आवाज आती है तो इसके पीछे वजह हो सकती है कि या तो जॉइंट्स में कुछ खराबी आ रही है या फिर जॉइंट्स लूज़ हो रहे हैं. ऐसे में आपको तुरंत हड्डियों के डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए.इस समस्या के साथ-साथ आपको जॉइंट पेन भी अगर  महसूस होता है और हड्डियों में दर्द हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.