विज्ञापन
This Article is From Jun 26, 2023

डॉक्टर से जानिए क्या होता है जब आप चटकाते हैं उंगलियां, कहीं यह आदत जोड़ों के दर्द की वजह तो नहीं बनती 

Cracking Knuckles: बहुत से लोगों की उंगलियां चटकाने की आदत होती है. जानिए इस आदत का उंगलियों पर क्या असर पड़ता है और इससे उंगलियां प्रभावित होती हैं या नहीं. 

डॉक्टर से जानिए क्या होता है जब आप चटकाते हैं उंगलियां, कहीं यह आदत जोड़ों के दर्द की वजह तो नहीं बनती 
Cracking Knuckles Effects: जानिए उंगलियां चटकानी चाहिए या नहीं.

Healthy Tips: उंगलियां चटकाना कई लोगों की आदत होती है. बैठे, लेटे या चलते-फिरते भी लोग अक्सर उंगलियां चटकाते नजर आ जाते हैं. वहीं, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो जबतक अपनी उंगलियां नहीं चटका लेते तबतक उनसे कोई काम नहीं किया जाता है. इसके साथ ही उन लोगों की गिनती भी कम नहीं जो हाथों के साथ-साथ पैरों की उंगलियां भी चटकाते हैं. उंगलियां चटकाने (Cracking Knuckles) को लेकर लोगों के अक्सर कई सवाल भी रहते हैं, जैसे उंगलियां चटकाने पर जोड़ों का दर्द या आर्थराइटिस की दिक्कत तो नहीं हो जाएगी या कहीं इससे उंगलियां कमजोर तो नहीं होने लगेंगी, आदि. 

चेहरे पर दिखता है जरूरत से ज्यादा तेल तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 फेस स्क्रब, त्वचा हो जाएगी ऑयल फ्री 

इन सभी प्रश्नों का जवाब दे रहे हैं डॉ. मनन वोरा. इंस्टाग्राम पर ओर्थोपेडिक सर्जन डॉ. मनन वोरा का अपना अकाउंट है जिसपर वे जोड़ों, मांसपेशियों और पूरी सेहत को लेकर कई तरह के वीडियो अक्सर शेयर करते हैं. अपने ऐसे ही एक हालिया वीडियो में डॉ. मनन ने बताया है उंगलियां कैसे चटकती हैं, उंगलियां चटकाने पर क्या होता है और इससे जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की दिक्कत होती है या नहीं. 

खांसी-जुकाम को दूर रखती है अदरक से बनी यह ड्रिंक, मिनटों में हो जाती है तैयार, सेहत को रखती है दुरुस्त 

डॉ. मनन कहते हैं, हमारी उंगलियों में कुछ जॉइंट्स होते हैं और इन जॉइंट्स में होता है साइनोवियल फ्लुइड. यह फ्लुइड जॉइंट्स पर ल्युब्रिकेंट का काम करता है. इस फ्लुइड में प्राकृतिक तौर पर बबल्स बनते हैं. जब आप उंगलियां मोड़ते हैं, खींचते हैं या उन्हें चटकाते हैं तो एक नेगेटिव प्रेशर बनता है और जोड़ों में मौजूद इन फ्लुइड्स के बबल्स फूटते हैं जिसकी आवाज सुनाई पड़ती है. 

इन बबल्स के फूटने का उंगलियों के जोड़ों पर कोई असर नहीं पड़ता है. डॉ. मनन कहते हैं कि आप जितना चाहे उंगलियां चटका सकते हैं इससे उंगलियों की सेहत या हड्डियों की सेहत (Bone Health) पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. 

बस यही है आपके प्रश्न का जवाब, उंगलियां चटकने का उंगलियों की सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और इससे आर्थराइटिस की दिक्कत नहीं होती है, ना ही उंगलियां फूलती या मोटी होती हैं. उंगली जब चाहे तब चटकाई जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्लड प्रेशर कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो आज से ये 3 योग करें, हाई बीपी और तनाव हो जाएगा ठीक
डॉक्टर से जानिए क्या होता है जब आप चटकाते हैं उंगलियां, कहीं यह आदत जोड़ों के दर्द की वजह तो नहीं बनती 
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com