Reasons For Loss Of Appetite: अचनाक से भूख कम हो गई है, तो क्या है इसकी वजह? यहां जानें भूख में कमी संभावित कारण

Loss Of Appetite: कई बार ऐसा भी होता है कि हमें उतनी भूख नहीं लगती जितनी आमतौर पर हमें होती है. यह ठीक है अगर यह एक दुर्लभ उदाहरण है, लेकिन आपको सावधान रहने की जरूरत है अगर भूख की यह कमी काफी समय तक बनी रहे.

Reasons For Loss Of Appetite: अचनाक से भूख कम हो गई है, तो क्या है इसकी वजह? यहां जानें भूख में कमी संभावित कारण

आपकी भूख कम होने के पीछे का कारण डिप्रेशन हो सकता है.

भोजन एक जरूरी फ्यूल है जो हमारे शरीर को गतिशील रखता है. हालांकि, जिस तरह से जटिल मानव शरीर भोजन के प्रति प्रतिक्रिया करता है वह हमेशा एक जैसा नहीं होता है. कई बार ऐसा भी होता है कि हमें उतनी भूख नहीं लगती जितनी आमतौर पर हमें होती है. यह ठीक है अगर यह एक दुर्लभ उदाहरण है, लेकिन आपको सावधान रहने की जरूरत है अगर भूख की यह कमी काफी समय तक बनी रहे. बहुत अधिक तनाव, कुछ पुराने दर्द या किसी प्रकार की बीमारी जैसे कई कारण हो सकते हैं जिन पर आपको ध्यान देने और उपचार की जरूरत होती है. क्योंकि आखिरकार अगर आप ठीक से नहीं खाएंगे, तो यह आपको कमजोर ही बना देगा. इस प्रकार यह आपको लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकता है. इंस्टाग्राम पेज "न्यूट्रिशन बाय लवनीत" पर एक पोस्ट ने भूख न लगने के संभावित कारणों को शेयर किया.

कम भूख लगने के पीछे संभावित कारण इस प्रकार हैं:

1) चिंता

जब आपको चिंता होती है, तो यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को कुछ तनाव हार्मोन जारी करने का कारण बनती है. ये अनवॉन्टेड स्ट्रेस हार्मोन आपके पाचन, भूख को धीमा करने सहित कई तरह से आपको प्रभावित करते हैं.

पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम

2) डिप्रेशन

आपकी भूख कम होने का कारण डिप्रेशन हो सकता है. यह मानसिक स्वास्थ्य स्थिति आपके मस्तिष्क को अधिक कॉर्टिकोट्रोपिन-रिलीज़िंग फैक्टर (सीआरएफ) जारी करने के लिए प्रेरित करती है, एक हार्मोन जो बदले में आपको कम भूख लगती है.

3) तनाव

तनाव के कारण भी कभी-कभी आपकी भूख कम हो जाती है. यह मतली और अपच जैसे शारीरिक लक्षण पैदा कर सकता है, जो आपकी भूख या भोजन करने की इच्छा में बाधा डालते हैं.

गर्मियों में भी चाहते हैं हेल्दी, यंग, ग्लोइंग और क्लीन स्किन तो आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 4 समर फ्रूट

4) बीमारी

सभी जानते हैं कि जब शरीर ठीक नहीं रहता है तो खाने की इच्छा पूरी तरह से दूर हो जाती है. जब आप बीमार होते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम हाई गियर में आ जाती है. यह साइटोकिन्स नामक रसायन छोड़ता है जो आपको थका सकता है और आपका कुछ भी खाने का मन नहीं करता है.

5) गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इस स्थिति के परिणामस्वरूप भूख कम हो जाती है, भूख कम लगती है और संभवतः भोजन से भी घृणा होती है. कुछ गर्भावस्था के लक्षण, जैसे मतली और हार्ट बर्न, भूख के वास्तविक स्तर को समझना मुश्किल बना सकते हैं. इसके अलावा, कुछ फूड्स के प्रति अरुचि आपकी भूख पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.

6) पुराना दर्द

पुराने दर्द की स्थिति शरीर को कई तरह से परेशान करती है. कुछ स्थितियां आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं और आपकी भूख को भी प्रभावित करती हैं.

जवानी जैसी आंखें बुढ़ापे में भी चाहिए तो इन 7 बेस्ट समर सुपरफूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

7) दवाएं

कभी-कभी दवाओं के कुछ संभावित दुष्प्रभाव होते हैं और ये आपकी भूख महसूस करने की इच्छा को प्रभावित कर सकते हैं.

8) आयु

कम उम्र में व्यक्ति बहुत सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करता है, हालांकि, उम्र बढ़ने के बाद सिस्टम धीमा होने लगता है. यह बताया जाता है कि उम्र के साथ व्यक्ति की भूख बदल सकती है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका पाचन धीमा होता जाता है, इसलिए आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं.

समय से पहले सफेद हुए बालों को फिरसे काला और घना करने के 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.