महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है भिंडी का पानी, जानें ओकरा वॉटर के फायदे, कैसे बनाएं और कितना पिएं भिंडी का पानी

Bhindi Water Benefits: महिलाओं से संबंधित कई तरह की दिक्कतें ऐसी होती हैं जिनके बारे में जिक्र करना काफी मुश्किल भरा काम होता है. ऐसे में भिंडी का पानी आपकी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.  

महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है भिंडी का पानी, जानें ओकरा वॉटर के फायदे, कैसे बनाएं और कितना पिएं भिंडी का पानी

महिलाओं की सेहत को इस तरह सुधारता है भिंडी का पानी

Bhindi ka pani pine ke fayde: भिंडी का पानी आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है. भिंडी को    अंग्रेजी में ओकरा (Okra) और लेडी फिंगर (lady finger) के नामों से भी जाना जाता है. भिंडी का पानी यानी ओकरा वॉटर हम सभी को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है. भिंडी के पोषण मूल्यों की बात करें तो इसमें कैलोरी, प्रोटीन, वसा, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन बी6, तांबा, मैंगनीज, विटामिन सी, मैग्नीशियम, थियामिन, फोलेट काफी मात्रा में होते हैं. जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. भिंडी की सब्जी, करारी भिंडी, भरवां भिंडी और कई तरह से  इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं भिंडी के पानी (bhindi ka paani) के फायदों के बारे में. 

आजकल की लाइफ-स्टाइल में स्वस्थ रहना काफी चैलेजिंग टास्क बन गया है. हालांकि नॉर्मल बीमारियों के बारे में तो लोग एक-दूसरे से जिक्र कर लेते हैं. लेकिन महिलाओं से संबंधित कुछ परेशानियां ऐसी भी होती हैं जिन पर लोग आज भी खुल कर बात करना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में बहुत सी महिलाएं इन दिक्कतों के होने के बावजूद कोई इलाज करवाना (Bhindi water benefits) पसंद नहीं करती हैं. लेकिन इग्नोर करने से आपकी परेशानी कई गुना बढ़ भी सकती है. ऐसे में आप चाहें तो भिंडी के पानी का इस्तेमाल करके इन तकलीफों से खुद को दूर रख सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन सी दिक्कत में भिंडी का पानी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसको बनाने और यूज करने का तरीका क्या है.

महिलाओं की सेहत के लिए भिंडी के पानी के फायदे (Lady Finger or bhindi water benefits for women health)

1. वजाइना हेल्थ इंप्रूव करे:

भिंडी के पानी में जिंक व फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में होता है. ये योनि संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. भिंडी के पानी में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन के गुण भी होते हैं, जो हार्मोन को कंट्रोल करने में अच्छी भूमिका निभा सकते हैं.  

2.प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाता है: 

भिंडी में विटामिन सी, विटामिन बी, ल्यूटिन और फोलेट काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये गर्भपात और गर्भावस्था में होने वाली दिक्कतों को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये भ्रूण के बेहतर विकास में भी मदद कर सकता है. लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को केवल पकी भिंडी का सेवन ही करना चाहिए.  

3. लिकोरिया में फायदेमंद:  

लिकोरिया की दिक्कत को कम करने में भी भिंडी कारगर मानी जाती है.भिंडी का श्लेष्मा प्रकृति आपकी बॉडी से बलगम रिमूव करने में मदद कर सकती है जिससे आपकी वजाइना से डिस्चार्ज कम होता है.  

4. मासिक धर्म में सुधार करे:

मासिक धर्म के दौरान होने वाली कब्ज की दिक्कत को कम करने में भी भिंडी का पानी अच्छा रोल अदा करता है. दरअसल भिंडी में फाइबर काफी हाई क्वान्टिटी में होता है. जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है और इसकी वजह से आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है.  

5. ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करता है:  

कई बार महिलाओं के स्तन में दूध अच्छी तरीके से नहीं बन पाता है. भिंडी का पानी मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही निपल्स पेन को कम करने में और इन्फेक्शन को रोकने में भी ये अच्छी भूमिका निभा सकता है.

भिंडी का पानी कैसे बनाएं और इसे किस तरह से करें इस्तेमाल:

भिंडी का पानी बनाने के लिए आप दो से तीन भिंडी लें. फिर इनको अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए ढक कर रख दें. सुबह पानी को छानकर खाली पेट इसका सेवन करें. 

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)