गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है सबसे ज्यादा पौष्टिक? यहां पढ़िए दोनों की न्यूट्रिशनल प्रोफाइल

Cow Or Buffalo Milk : गाय और भैंस दोनों के दूध की अलग-अलग न्यूट्रिशनल प्रोफाइल हैं. यहां जानिए कि आपके लिए दोनों में से कौन सा दूध सबसे बेस्ट है.

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है सबसे ज्यादा पौष्टिक? यहां पढ़िए दोनों की न्यूट्रिशनल प्रोफाइल

गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का दूध? यहां जानिए सब कुछ.

Cow Vs Buffalo: जब डेयरी विकल्पों की बात आती है, तो अक्सर एक सवाल उठता है कि गाय का दूध पिएं या भैंस का दूध? दोनों अपने अनूठे लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन चुनाव आपकी उम्र और पोषण संबंधी जरूरतों सहित कई कारकों पर निर्भर हो सकता है. हममें से बहुत से लोगों के मन में ये सवाल होगा कि गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का दूध? हालांकि गाय के दूध के फायदे और भैंस के दूध के फायदे अपने अलग-अलग हो सकते हैं. दोनों दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन फिर भी आप किसको चुनेंगे? यहां दोनों दूध में कुछ अंतर बताए गए हैं जिसके आधार पर आप चुनाव कर सकते हैं.

गाय का दूध

गाय के दूध का कई घरों में सेवन किया जाता है. इसमें कई पोषण तत्व होते हैं. आइए जानें कि गाय का दूध एक हेल्दी विकल्प क्यों माना जाता है:

1. लो फैट कंटेंट

गाय का दूध अपने लो फैट कंटेंट के लिए जाना जाता है. ये उन लोगों के लिए पसंदीदा विकल्प है जो अपने फैट के सेवन को कम करना चाहते हैं. यह लो फैट कंटेंट हेल्दी वेट और हार्ट हेल्थ को बनाए रखने का प्रयास करने वाले लोगों के लिए एक लाभकारी ऑप्शन है. जबकि भैंस के दूध में फैट की मात्रा ज्यादा होती है.

ये भी पढ़ें: मौसम बदलने के दौरान हो जाती हैं ये 10 हेल्थ प्रोब्लम्स, बचने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय

2. कैल्शियम से भरपूर

कैल्शियम एक जरूरी मिनरल है जो हेल्दी हड्डियों और दांतों को बढ़ावा देता है. ये मिनरल बढ़ते बच्चों के लिए जरूरी है, क्योंकि यह उनके शारीरिक विकास में सहायता करता है. इसके अलावा कैल्शियम एडल्ट्स में बोन हेल्थ को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं की रोकथाम में बड़ी भूमिका निभाता है.

3. आसान पाचनशक्ति

भैंस के दूध की तुलना में गाय का दूध आमतौर पर पचाने में आसान होता है. यह गुण इसे सभी उम्र के लोगों, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए उपयुक्त बनाता है.

भैंस का दूध

भैंस का दूध भी अपने अनूठे लाभ प्रदान करता है जो इसे कुछ लोगों के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है.

1. हाई फैट कंटेंट

भैंस का दूध गाय के दूध की तुलना में ज्यादा गाढ़ा और मलाईदार होता है, जिसका मुख्य कारण इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होना है. यह बढ़ते बच्चों और फिजिकली एक्टिव रहने वालों के लिए एनर्जी और पोषण का एक बड़ा स्रोत हो सकता है.

2. प्रोटीन से भरपूर

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. यह मसल्स ग्रोथ और मरम्मत में बड़ी भूमिका निभाता है. जो लोग फिजिकली एक्टिव हैं या नियमित व्यायाम में लगे हुए हैं, उनके लिए भैंस का दूध उनकी मसल्स ग्रोथ और रिकवरी में सहायता के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

ये भी पढ़ें: देर रात तक फोन पर लगे रहते हैं, दिखने लगा है धुंधला, नजर हो रही है कमजोर, तो आंखों के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

3. पोषक तत्व

भैंस के दूध का एक अन्य लाभ इसका फैट कंटेंट है, जो विटामिन के अब्जॉर्प्शन को बढ़ा सकता है. ये शरीर में ए, डी, ई और के जैसे विटामिनों के उपयोग के लिए खासतौर से जरूरी है. भैंस के दूध में हाई फैट कंटेंट इन जरूरी पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में सहायता करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)