Best Time Of Moisturizing: सर्दियों में इस समय लगाएंगे मॉइस्चराइजर, तो खिलेगी आपकी स्किन, रहेगी हमेशा मुलायम!

Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखना जरूरी है. यह शुष्क त्वचा को रोकने (Prevent Dry Skin) और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करेगा. मॉइस्चराइजर (Moisturizer) लगाने का सबसे अच्छा समय जानने के लिए यहां पढ़ें...

Best Time Of Moisturizing: सर्दियों में इस समय लगाएंगे मॉइस्चराइजर, तो खिलेगी आपकी स्किन, रहेगी हमेशा मुलायम!

Skincare Tips: सूखापन को रोकने के लिए आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में सूखी त्वचा एक आम समस्या है.
  • ड्राई स्किन को रोकने के लिए नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र लगाएं.
  • हाइड्रेशन के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें.

Moisturizing Tips For Dry Skin: सर्दियों का मौसम शुष्क त्वचा को आमंत्रित करता है. सामान्य त्वचा वाले बहुत से सर्दियों में शुष्क त्वचा (Dry Skin) का अनुभव करते हैं. पर्यावरण में नमी की कमी और शुष्क और ठंडा मौसम मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन का कारण (Causes Of Dry Skin) बनते हैं. उचित हाइड्रेशन ड्राई स्किन को रोकने और उसके उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. स्वस्थ त्वचा के लिए पूरे दिन में पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है. मॉइस्चराइजेशन हर स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) का एक बुनियादी कदम है. विशेष रूप से सर्दियों के मौसम के दौरान नियमित रूप से एक मॉइस्चराइजर (Moisturizer) लगाने की सलाह दी जाती है. आप सर्दी के मौसम में एक दिन भी मॉइस्चराइजर के बिना नहीं जा सकते, लेकिन सर्दियों में शुष्क त्वचा को रोकने के लिए मॉइस्चराइजर (Moisturizer To Prevent Dry Skin In Winter) लगाने का सबसे अच्छा समय क्या है? जवाब जानने के लिए पढ़ें...

अमरूद और इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! जानें कैसे करें सेवन

आपको कब मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए? | When Should You Apply Moisturizer?

डॉ. सिरीशा सिंह, जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं, बताती हैं, "मॉइस्चराइज़र त्वचा पर एक बाधा बनाते हैं जो स्किन का नेचुरल ऑयल को लॉक करके रखता है. इसके अलावा, वे त्वचा में भी प्रवेश करते हैं और इसे भीतर से हाइड्रेट करते हैं. मॉइस्चराइजर लगाने का सबसे अच्छा समय स्नान के बाद या चेहरा धोने के बाद होता है. इसे जब गीली त्वचा पर लगाया जाता है, तो हाइड्रेटिंग प्रभाव बढ़ जाता है.

ठंड के मौसम हर किसी को खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, दूर रहेंगी बीमारियां, आज से ही करें डाइट में शामिल!

u3ve5bvoMoisturizing Tips For Dry Skin: विशेषज्ञ कहते हैं कि बेहतर हाइड्रेशन के लिए नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं

डॉ. सिंह आगे बताते हैं कि मॉइस्चराइजर तत्वों से त्वचा की रक्षा करने में भी मदद करते हैं. वर्कआउट से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज करना एक अच्छी आदत है. यह कपड़े से लगातार घर्षण के कारण त्वचा को पसीने, ठंडी हवाओं और त्वचा के नुकसान से बचाता है.

Balanced Diet: अपने खाने को संतुलित और हेल्दी बनाने के लिए फिटनेस ट्रेनर ने बताए 3 आसान ट्रिक्स!

दूसरी बार सोने से पहले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. रात में त्वचा के तापमान में मामूली वृद्धि होती है जो छिद्रों को खोलती है. रात में लगाया जाने वाला एक मॉइस्चराइजर लंबे समय तक त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और आपको पूरे दिन में कोमल त्वचा प्रदान कर सकता है.

tejdirvoMoisturizing Tips For Dry Skin: शुष्क त्वचा को रोकने के लिए बिस्तर में जाने से पहले अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें

अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर चुनना सबसे अच्छा है. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो एक तेल-आधारित उत्पाद अक्सर अनुशंसित होता है. तैलीय त्वचा वालों के लिए पानी आधारित उत्पाद सबसे बेहतर होते हैं.

कब्ज दूर करें, बेहतर पाचन, मजबूत बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए रोज़ पिएं ये जूस, जानें 5 फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए Banana, जानें क्या रात में केला खाना चाहिए, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए केला?

बवासीर की समस्या कर रही है परेशान? जानें बवासीर में क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से करें परहेज

Skin Care Tips: सर्दियों में ज्यादा भी न करें मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल, खराब हो सकती है स्किन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं अचूक उपाय, पाचन भी रहेगा हेल्दी!

अन्य खबरें