World Blood Donor Day 2023: विश्व रक्तदाता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व और थीम के साथ जानें सब कुछ

World blood Donor Day 2023: हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं वर्ल्ड ब्लड डोनर डे का इतिहास महत्व और इस साल की थीम के बारे में सब कुछ.

World Blood Donor Day 2023: विश्व रक्तदाता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व और थीम के साथ जानें सब कुछ

World blood Donor Day 2023: ब्लड के बिना ह्यूमन लाइफ की कल्पना नहीं की जा सकती है. ब्लड की मदद से ही ऑक्सीजन बॉडी के हर पार्ट तक पहुंचता है और वे ठीक से काम कर पाते हैं. कभी-कभी किसी बीमारी या एक्सीडेंट के कारण बॉडी में ब्लड की कमी हो जाती है. ऐसे में बॉडी में ब्लड चढ़ाने की जरूरत पड़ती है. ये ब्लड लोगों के ब्लड डोनेट करने से आता है. दुनिया भर में लोगों को ब्लड डोनेट करने के लिए प्रेरित किया जाता है. इसके लिए लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं वर्ल्ड ब्लड डोनर डे का इतिहास महत्व और इस साल की थीम के बारे में सब कुछ.

जानिए कितने दिन में करना चाहिए रक्तदान, क्या है इसके फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए फायदे

क्यों मनाया जाता है ब्लड डोनर डे (World blood Donor Day History)

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की ओर से साल 2004 में पहली बार वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाने के बारे में विचार किया गया. अगले साल वर्ल्ड हेल्थ असेंबली के 58 वें महासभा में ब्लड डोनेट करने के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 14 जून को हर साल दुनिया भर में वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया. आस्ट्रियन अमेरिकी वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन 14 जून वर्ल्ड ब्लड डोनर डे घोषित किया गया है. लैंडस्टीनर को एबीओ ब्लड ग्रुप की खोज के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया था.

ब्लड डोनर डे का महत्व (Significance of World blood Donor Day)

कई बीमारियों में बार-बार खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है. इसलिए बड़ी संख्या में ब्लड डोनर की जरूरत होती है. वर्ल्ड ब्लड डोनर डे दुनिया भर के रक्तदाताओं को जोड़ने का काम करती है. इस अवसर पर रक्तदान के महत्व का प्रचार प्रसार होता है. दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं.

डोनेट किया ब्लड बचाएगा किसी की लाइफ,  डोनर को भी होंगे सेहत से जुड़े कई फायदे

ब्लड डोनर डे की थीम (World blood Donor Day Theme)

इस साल वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम ‘खून दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो”(Give blood, give plasma, share life, share often)' है. इस थीम को ब्लड और प्लाज्मा दान करने के महत्व को बताने के साथ-साथ लोगों को बार-बार दान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से चुना गया है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.