विज्ञापन
This Article is From May 22, 2022

Flat Feet Problem: क्या होती है फ्लैट फुट की समस्या, जानें इसके कारण और निदान

Treatment Of Flat Foot: जिनके तलवों में आर्च पूरी तरह नहीं बनता उन्हें फ्लैट फुट की समस्या होती है. मुश्किल ये है कि लोग इस बारे में ज्यादा जागरूक नहीं है और इसकी गंभीरता से भी अनजान हैं. बच्चे और बड़े दोनों को ही फ़्लैट फुट की समस्या हो सकती है.

Flat Feet Problem: क्या होती है फ्लैट फुट की समस्या, जानें इसके कारण और निदान
सभी को तो नहीं पर ज्यादातर लोगों को फ्लैट फुट (Flat Foot) की वजह से तेज दर्द हो सकता है.
Causes Of Flat Foot: आपने क्या कभी अपने पैरों के तलवे नोटिस किए हैं. सभी के तलवे पर अंगूठे की तरफ एक आर्च का शेप होता है. ये शेप पैरों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. जिनके तलवों में आर्च पूरी तरह नहीं बनता उन्हें फ्लैट फुट की समस्या होती है. मुश्किल ये है कि लोग इस बारे में ज्यादा जागरूक नहीं है और इसकी गंभीरता से भी अनजान हैं. फ़्लैट फुट की समस्या बच्चों और बड़ों दोनों को हो सकती है. जिसमें पैर पूरी तरह जमीन को ही छूते दिखाई देते हैं. सभी को तो नहीं. पर, अधिकांश लोगों को फ्लैट फुट की वजह से तेज दर्द हो सकता है.

7 पावर पैक फूड्स का सेवन करने से आसपास भी नहीं फटकती हैं बीमारियां, हर छोटी-बड़ी समस्या से करते हैं बचाव

फ्लैट फुट के कारण (Causes Of Flat Foot)

फ्लैट फुट के कई कारण हो सकते हैं. अगर परिवार में पहले किसी को फ्लैट फुट की शिकायत रही है तो बच्चों में भी ये शिकायत नजर आसकती है. इसके अलावा फ्लैट फुट न्यूरोलॉजिकल या मसल्स से जुड़े रोग की तरफ भी इशारा करते हैं. सेरेब्रल पाल्सी और मस्कुलर डिस्ट्रोफी जैसी शिकायों के पीछे फ्लैट फुट की समस्या हो सकती है.

फ्लैट फुट का इलाज (Treatment Of Flat Foot)

1) सही फुटवियर चुनें

फ्लैट फुट वाले लोगों के लिए फुटवियर का सही चयन बहुत जरूरी है. ऐसे लोगों के लिए अलग तरह की फिटिंग वाले जूते आते हैं. जिनसे आर्च वाली जगह पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है. और पैर का पॉश्चर ठीक रहता है. उन्हें शॉक एब्जॉर्बिंग सोल पहनने की सलाह भी दी जाती है.

कैसे खरीदें हेल्दी ग्रोसरी आइटम्स? हेल्थ कॉन्शियस लोगों के काम आएगी ये 12 बेस्ट ट्रिक्स, घर में नहीं आएगी एक भी अनहेल्दी चीज

2) इन एक्सरसाइज से मिलेगा आराम

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन्स ने फ्लैट फुट वाले लोगों के लिए कुछ खास एक्सरसाइज सजेस्ट की हैं. एक एक्सरसाइज गोल्फ बॉल से करनी है. इसके लिए आपको कुर्सी पर बैठना है. पैरों के नीचे गोल्फ बॉल रखें और पैरों को रोल करते रहें. ऐसा हर रोज दो मिनट तक करना है. पैरों की भरपूर स्ट्रेचिंग करें. तब तक स्ट्रेच करें जब तक पीछे की ओर अच्छे से खिचाव महसूस न होने लगे. पैरों की मालिश करें. पैरों को ऐड़ी और पंजों की तरफ दबा कर मसाज दें.

3) कब आएगी सर्जरी की नौबत

जिन्हें रिजिड फ्लैट फुट होता है उन्हें सर्जरी जल्दी करवा लेनी चाहिए. क्योकि, बिना सर्जरी के उन्हें राहत मिलना मुश्किल होता है. सर्जरी जितनी कम उम्र में हो उतना बेहतर होता है.

गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Flat Feet Problem: क्या होती है फ्लैट फुट की समस्या, जानें इसके कारण और निदान
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Next Article
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com