विज्ञापन

Scrub Typhus: बच्चों को पार्क में खेलने के लिए भेजते हैं तो हो जाएं सावधान, एक कीड़े के काटने से हो सकता है ये जानलेवा संक्रमण

Scrub Typhus : देश के विभिन्न हिस्सों से सामने आ रहे स्क्रब टाइफस के केस ने स्वास्थ्य विभाग के साथ आम लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है. हिमाचल प्रदेश के शिमला से इस बीमारी के चलते हुई पहली मौत की खबर ने लोगों को और डरा दिया है.

Scrub Typhus: बच्चों को पार्क में खेलने के लिए भेजते हैं तो हो जाएं सावधान, एक कीड़े के काटने से हो सकता है ये जानलेवा संक्रमण
क्या होता है स्क्रब टाइफस?

What is Scrub Typhus:  5 साल का रियान पार्क में अपनी मां के साथ खेलने गया था. वो उसके फेवरेट दिनों में से एक दिन था. क्योंकि जब मां की छुट्टी होती है तो वह उसे पार्क घुमाती है और उसके साथ खेलती भी है. शाम तक सब ठीक था, लेकिन अगली सुबह रियान को अचानक से ठंड लगकर तेज बुखार आ गया. जैसा कि आमतौर पर हम सभी करते हैं रियान की मां ने भी इसे मौसमी बुखार समझ दवा दे दी. लेकिन अगले तीन दिन में रियान का बायं हाथ सूजकर गुब्बारा हो गया था. उसे गले में भी दर्द हो रहा था और वह दर्द से कराह रहा था. अब मां समझ चुकी थी कि यह आम मौसमी बुखार नहीं. कुछ और है. 

रियान को जब डॉक्टर को दिखाया गया और कुछ जांच कराई गईं, तो पता चला कि वह स्क्रब टाइफस से संक्रमित था. पार्क में खेलने के दौरान उसे एक कीड़े ने काट लिया लिया था, जिसकी वजह से उसकी यह हालत हुई.

Scrub Typhus Symptoms: बरसात के मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलने लगती है जिसमें से एक स्क्रब टाइफस भी है. देश के विभिन्न हिस्सों से सामने आ रहे स्क्रब टाइफस के केस ने स्वास्थ्य विभाग के साथ आम लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है. हिमाचल प्रदेश के शिमला से इस बीमारी के चलते हुई पहली मौत की खबर ने लोगों को और डरा दिया है. इसके अलावा मेघालय के एक मंत्री ने भी स्क्रब टाइफस से संक्रमित होने की जानकारी दी है. हालांकि, डरना सॉल्यूशन का हिस्सा नहीं है.

शुरुआती लक्षण पहचान कर जल्दी इलाज करवाने से खतरे को टाला जा सकता है. यही नहीं रोकथाम के जरूरी उपाय अपना कर स्क्रब टाइफस से बचा भी जा सकता है.

क्या है स्क्रब टाइफस और इसके कारण क्या हैं? (What is Scrub Typhus?)

स्क्रब टाइफस को बुश टाइफस के नाम से भी जाना जाता है. यह एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जिसमें सिरदर्द और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. कीट के काटने से यह संक्रमण फैलता है. कीट जिस जगह काटता है वहां धीरे-धीरे काला दाग हो जाता है लेकिन दर्द नहीं होता है और पीठ जैसी जगह पर काटने के कारण भी मरीज अनजान रह जाता है.

कीट के काटने से अनजान रहने की स्थिति में इलाज में देरी हो जाती है जो इस बीमारी के लिए खतरनाक है. दक्षिण-पूर्व एशियाई देश ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और भारत जैसे देशों के ग्रामीण आबादी में स्क्रब टाइफस का मामला ज्यादा देखने को मिलता है.

क्या स्क्रब टाइफस जानलेवा है?

हां, स्क्रब टाइफस खतरनाक हो सकता है और जानलेवा भी. अगर इसका इलाज न किया जाए तो गंभीर जटिलताएं और मौत हो सकती है. इन मामलों में मृत्यु दर 30 फीसदी या उससे भी ज़्यादा हो सकती है.


स्क्रब टाइफस के सामान्य लक्षण (Common symptoms of scrub typhus)

स्क्रब टाइफेस का इन्क्यूबेशन पीरियड 6 से 21 दिनों का होता है जिस वजह से कई केस में संक्रमित होने के 6 दिनों तक मरीज में कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देता है.

  • ठंड लगने के साथ तेज बुखार.
  • तेज सिर दर्द.
  • मांसपेशियों में दर्द.
  • कीट के काटने की जगह पर एक छिद्रित अल्सर जैसा गहरे रंग की पपड़ी का विकास जिसे एस्केर भी कहा जाता है.
  • बढ़े हुए लिम्फ नोड्स.
  • मानसिक बदलाव जैसे कंफ्यूजन की स्थिति.
  • बुखार के पहले हफ्ते में सर्दी और दूसरे हफ्ते में न्यूमोनिया हो जाना.

स्क्रब टाइफस के गंभीर लक्षण (Severe symptoms of scrub typhus)

  • पल्स रेट में बढ़ोतरी.
  • ब्लड प्रेशर में गिरावट.
  • मांसपेशियों का फड़कना.
  • बढ़ा हुआ प्लीहा.
  • बाहरी स्टिमुलस पर प्रतिक्रिया देने में अक्षमता.

स्क्रब टाइफस से बचाव के उपाय (Measures to prevent scrub typhus)

स्क्रब टाइफस के खिलाफ कोई भी वैक्सीन अभी तक उपलब्ध नहीं है इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.

  1. कीट को दूर रखने के लिए डायथाइलटोल्यूमाइड युक्त कीट विकर्षक का उपयोग करें.
  2. आसपास कीटनाशकों का छिड़काव कराएं.
  3. ब्रश जैसे सफाई की चीजों का उपयोग कर माइट की आबादी को कम करें.
  4. कपड़े और जूतों पर 0.5 प्रतिशत पर्मेथ्रिन का इस्तेमाल करें इससे माइट्स मर जाएंगे.
  5. फुल स्लीव वाली शर्ट और पैंट पहनकर ही बाहर जाएं.
  6. रोज स्नान करें और अपने कपड़े बदलें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक महीने तक शराब न पीने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, चेहरे पर आ जाती है नई चमक
Scrub Typhus: बच्चों को पार्क में खेलने के लिए भेजते हैं तो हो जाएं सावधान, एक कीड़े के काटने से हो सकता है ये जानलेवा संक्रमण
दवा कंपनी ल्यूपिन ने अमेरिका में लॉन्च की कैंसर की जेनेरिक दवा
Next Article
दवा कंपनी ल्यूपिन ने अमेरिका में लॉन्च की कैंसर की जेनेरिक दवा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com