दिग्गज एक्ट्रेस जीनत अमान को क्‍यों करानी पड़ी सर्जरी, जानिए क्या होती है पीटोसिस की बीमारी?

पीटोसिस को ‘ढलती हुई पलक’ या ‘ड्रॉपिंग आइलिड’ के नाम से भी जाना जाता है. अभिनेत्री जीनत अमान कई दशकों से इस बीमारी से जूझ रही थीं.

दिग्गज एक्ट्रेस जीनत अमान को क्‍यों करानी पड़ी सर्जरी, जानिए क्या होती है पीटोसिस की बीमारी?

पीटोसिस की बीमारी के बारे में जानें सबकुछ.

What Is Ptosis: दिग्गज अभिनेत्री जीनत अमान ने हाल में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बताया कि वह आंखों से जुड़ी एक बीमारी से चार दशकों से पीड़ित हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें पीटोसिस नामक एक बीमारी है, जो कई दशकों पहले लगी चोट के कारण हुई थी, जिससे उनकी दाहिनी आंख के आसपास की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो गई थीं. जीनत ने अपने पोस्ट में लिखा, ‘इतने सालों में, इसके कारण मेरी पलकें और भी अधिक गिरती गईं.' 71 वर्षीय एक्ट्रेस ने सर्जिकल प्रोसेस के दिन ली गई अपनी एक तस्वीर भी शेयर की और कहा कि स्थिति गंभीर हो गई और यहां तक कि उनकी दृष्टि भी बाधित हो गई. आइए जानते हैं कि आखिर पीटोसिस क्या है और इसके क्या लक्षण होते हैं. 

पीटोसिस क्या है? (What Is Ptosis?)

पीटोसिस को ‘ढलती हुई पलक' या ‘ड्रॉपिंग आइलिड' के नाम से भी जाना जाता है. यह एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें ऊपरी पलक ढीली हो जाती है या नीचे की ओर खिसकना लगती है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के अनुसार, यह स्थिति एक या दोनों पलकों को प्रभावित कर सकती है और गंभीरता में भिन्न हो सकती है.

पीटोसिस सामान्य दृष्टि को सीमित या पूरी तरह से अवरुद्ध भी कर सकता है. यह स्थिति विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है, जिनमें उम्र से संबंधित परिवर्तन, मांसपेशियों की कमजोरी, तंत्रिका क्षति, या जन्मजात (जन्म के समय मौजूद) कारक शामिल हैं.

पीटोसिस के लक्षण (Symptoms of Ptosis)

WebMD के मुताबिक इस बीमारी का मुख्य लक्षण दृष्टि बाधा है. स्पष्ट रूप से देखने के लिए लगातार पलकें उठाने से थकान या तनाव एक और लक्षण है. इस स्थिति से पीड़ित लोगों को आंखों की असमानता का भी अनुभव हो सकता है, जिसमें एक पलक अधिक झुक जाती है.

गाड़ी चलाता समय, पढ़ते समय या यहां तक कि सीढ़ियां चढ़ते-उतरते हुए पीटोसिस समस्या पैदा कर सकता है. अगर आप इन लक्षणों को देख पा रहे हैं तो आपको पीटोसिस है, तो किसी आई स्पेशलिस्ट से जरूर सलाह लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)