क्‍या है हाईऐल्युरोनिक एसिड, त्‍वचा को बनाता है जवां, फाइन लाइन्‍स और एजिंग का असर हटाने में है कारगर, जानें इस्‍तेमाल करने का तरीका...

यह स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाए रखने की चाहत रखने वालों के लिए यह पसंदीदा प्रोडक्ट की लिस्ट में शामिल हो चुका है. आइए जानते हैं हाईऐल्युरोनिक एसिड से स्किन को होने वाले फायदों (Benefits of hyaluronic acid) के बारे में….

क्‍या है हाईऐल्युरोनिक एसिड, त्‍वचा को बनाता है जवां, फाइन लाइन्‍स और एजिंग का असर हटाने में है कारगर, जानें इस्‍तेमाल करने का तरीका...

किस तरह स्किन पर इस तरह निखार लाता है हाईऐल्युरोनिक एसिड.

Hyaluronic Acid:  स्किन हेल्थ को बेहतर बनाने के अपने गुणों के कारण हाईऐल्युरोनिक एसिड (hyaluronic acid ) स्किन केयर (Skin care) प्रोडक्ट तैयार करने वाली इंडस्ट्री में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. यह स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाए रखने की चाहत रखने वालों के लिए यह पसंदीदा प्रोडक्ट की लिस्ट में शामिल हो चुका है. आइए जानते हैं हाईऐल्युरोनिक एसिड से स्किन को होने वाले फायदों (Benefits of hyaluronic acid) के बारे में….

हाईऐल्युरोनिक एसिड से स्किन को होने वाले फायदे (Skin benefits of hyaluronic acid | Hyaluronic Acid: Definition, Benefits, and the Best Serums)

1. इंटेंस हाइड्रेशन (Intense hydration)

हाईऐल्युरोनिक एसिड पानी को पकड़े रहने की अपनी असाधारण क्षमता के कारण बेहतरीन हाइड्रेटिंग एजेंट है. जब इसे फेस पर अप्लाई किया जाता है तो यह वातावरण से नमी को आकर्षित कर उसे चेहरे पर बनाए रखता है. इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और उसके लचीलेपन में सुधार आता है. इसके प्रभाव से फाइन लाइंस और रिंकल्स में भी कमी आती है.

2. एजिंग की रफ्तार में कमी (Slow down ageing)

विशेषज्ञों के अनुसार हाईऐल्युरोनिक एसिड चेहरे पर फाइन लाइंस और रिंकल्स को काफी हद तक कम कर स्किन को कोमल और लचीला बनाए रखने में मदद करता है. त्वचा में नमी बनाए रखने की अपनी क्षमता के कारण यह त्वचा को हाइड्रेटेड और नमीयुक्त बनाए रखता है जिससे रिंकल्स बनने में कमी आती है.

Hole In The Heart:  बच्चे के दिल में छेद हो तो कैसे पता चलेगा? एक्सपर्ट से जानिए जांच का सही समय

3. स्किन सेल्स की मरम्मत (Repair skin)

हाईऐल्युरोनिक एसिड स्किन सेल्स की मरम्मत के काम आता है. हाईऐल्युरोनिक एसिड वाले सीरम या मॉइस्चराइज़र वाले प्रोडक्ट के उपयोग से स्किन पर हुए घाव या ब्रेकआउट तेजी से ठीक होने लगते हैं.

4. कोलेजन उत्पादन में तेजी (Enhanced collagen production)

कोलेजन एक प्रकार को प्रोटीन है जो स्किन में लचीलापन लाती है. हाईऐल्युरोनिक एसिड कोलेजन बनाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है स्किन यंग, स्मूथ और ग्लोइंग नजर आने लगती है.

Best Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

हाईऐल्युरोनिक एसिड को कैसे करें उपयोग (How to use Hyaluronic Acid for skin)

स्टेप 1

किसी जेंटल क्लींजर से फेस को क्लीन करें.

स्टेप 2

स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने और हाईऐल्युरोनिक एसिड को अच्छी तरह से स्किन के अंदर जाने देने के लिए माइल्ट टोनर लगाएं.

स्टेप 3

चेहरे पर हाईऐल्युरोनिक एसिड अप्लाई करें.

स्टेप 4

अंगुलियों के मदद हाईऐल्युरोनिक एसिड को मसाज करते हुए पूरे चेहरे पर फैलाएं.

स्टेप 5

मॉइस्चराइज़र या फेशियल ऑयल लगाकर हाइड्रेशन को सील करें, यह चेहरे की नमी को खोने से रोकता है.

स्टेप 6

यदि आप दिन के दौरान हाईऐल्युरोनिक एसिड का यूज कर रहे हैं तो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)