विज्ञापन

एंडोमेट्रियोसिस क्या है और किन वजहों से होता है? महिलाओं की इस दर्दनाक बीमारी के बारे में एक्सपर्ट से जानिए

ओलंपिक मेडल की वजह से महिलाओं समेत आम लोगों के बीच इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के काम में तेजी आई है. दुनिया भर के लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ये एंडोमेट्रियोसिस क्या है और किन वजहों से होता है?

एंडोमेट्रियोसिस क्या है और किन वजहों से होता है? महिलाओं की इस दर्दनाक बीमारी के बारे में एक्सपर्ट से जानिए
जानिए क्या होता है एंडोमेट्रियोसिस?

Endometriosis: पेरिस ओलंपिक में अमेरिका के एक एथलीट ने अपने ब्रॉन्च मेडल को एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित महिलाओं को समर्पित किया. इसके बाद महिलाओं की यह बेहद दर्दनाक बीमारी सुर्खियों में शामिल हो गई. ओलंपिक मेडल की वजह से महिलाओं समेत आम लोगों के बीच इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के काम में तेजी आई है. दुनिया भर के लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ये एंडोमेट्रियोसिस क्या है और किन वजहों से होता है?

महिलाओं के यूटेरस से जुड़ी बीमारी है एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis is a disease related to the uterus of women)

मशहूर डॉक्टर उषा प्रियंवदा ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान एंडोमेट्रियोसिस से जुड़े तमाम मुद्दे पर विस्तार से सटीक जानकारी दी. उन्होंने एंडोमेट्रियोसिस पर डिटेल में ए टू जेड जानकारी देते हुए बताया कि यह महिलाओं के यूट्रस से जुड़ी बीमारी होती है. उन्होंने आसान भाषा में समझाते हुए कहा कि यूट्रस की लाइनिंग यानी एंडोमेशियम को यूट्रस के अलावा शरीर के किसी और हिस्से में भी मिलने की स्थिति को मेडिकल जगत में एंडोमेट्रियोसिस कहते हैं.

पीरियड्स के दौरान बेहद दर्दनाक तरीके से ब्लीडिंग (Extremely painful bleeding during periods)

डॉक्टर उषा प्रियंवदा ने आगे कहा कि जैसे माहवारी के दौरान यूट्रस से ब्लीडिंग होती है, वैसे ही जहां-जहां एंडोमेशियम के सेल्स होते हैं जैसे फेलोपियन ट्यूब या ओवरी और कई बार तो लंग्स और आंत तक में ब्लीडिंग शुरू हो जाती है. पीरियड्स के दौरान प्रभावित जगहों पर ब्लीडिंग से महिलाओं को बेहद दर्दनाक हालात का सामना करना पड़ता है. कई बार इसका असर सिजेरियन स्कार्स और डिलीवरी के मार्क्स तक पर होता है. इन सब जगहों से ब्लीडिंग देखकर पीड़ित चिंता में पड़ जाती है.

शरीर के अंदर रुका माहवारी के खून से एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis due to menstrual blood stopped inside the body)

महिलाओं के लिए इस बेहद डरावने और दर्दनाक बीमारी की वजह के बारे में बताते हुए डॉक्टर प्रियंवदा ने कहा कि एंडोमेट्रियोसिस के पीछे कई तरह की थिअरीज हैं. इसकी सबसे पहली वजह रिट्रोवे फ्लो है, जिसमें माहवारी के दौरान ब्लड बाहर आते दिखता है, लेकिन इस दौरान रुका हुआ खून का कुछ थक्का शरीर के दूसरे अंगों तक भी पहुंच जाता है. चॉकलेट फ्लूड कहा जाने वाला ये बेहद गाढ़ा और चिपचिपा ब्लड क्लॉट महिलाओं की ओवरी, इंटेस्टाइन और गट सिस्टम के कई हिस्से को चिपकाते हुए बढ़ने लगता है.

एंडोमेट्रियोसिस क्या है? महिलाओं को होती है ये गंभीर बीमारी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

शरीर में ऑटो इम्युनिटी के कारण भी एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis also due to autoimmunity in the body)

दुपट्टे में फेविकोल लगाकर चिपकाने के बाद उसे खोलने की तरह ही शरीर में मशक्कत से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भारी दर्द का सामना करना पड़ता है. एंडोमेट्रियोसिस की दूसरी वजह के तौर पर डॉक्टर प्रियंवदा ने ऑटो इम्युनिटी को गिनाया. उन्होंने कहा कि किसी भी कारण से ऐसा हो सकता है जिसमें बढ़े हुए सेल्स यूट्रस की लाइनिंग की तरह बिहेव करते हैं. जिससे महिलाओं की माहवारी काफी डरावने अनुभवों से भर जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
एंडोमेट्रियोसिस क्या है और किन वजहों से होता है? महिलाओं की इस दर्दनाक बीमारी के बारे में एक्सपर्ट से जानिए
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com