विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 17, 2023

How To Reduce Arm Fat Quickly: ढीली और लटकती बाजुएं कर रही हैं परेशान? जानें आर्म फैट घटाने व स्किन टाइटनिंग के आसान टिप्‍स...

How To Reduce Arm Fat Quickly: आज जानते हैं कि आर्म्स फैट के कारण (Cause of Arms fat) क्या क्या हो सकते हैं और इसके साथ ही इसे दूर करने के कुछ तरीके भी जानेंगे.

Read Time: 5 mins
How To Reduce Arm Fat Quickly: ढीली और लटकती बाजुएं कर रही हैं परेशान? जानें आर्म फैट घटाने व स्किन टाइटनिंग के आसान टिप्‍स...
How to Tighten Loose, Sagging Skin on Arms: बाजुओं से लटकती चर्बी कर रही है शर्मिंदा, जानिए आर्म्स फैट के कारण और इसे कंट्रोल करने के तरीके.

How To Reduce Arm Fat Quickly: मोटापा (Obesity) एक महामारी की तरह सबको अपनी चपेट में लेता जा रहा है. देखा जाए तो मोटापे (Obesity) का नाम सुनते ही सबसे पहले कमर के आस पास जमी चर्बी (Extra Fat) पर ही ध्यान जाता है और लोग बाजुओं पर जमा फैट (Arms fat) को नजरअंदाज कर देते हैं. इसका नतीजा ये निकलता है कि आर्म्स फैट आपके बाजुओं को बेडौल और मोटा (Fat) बना देता है. इस वजह से कपड़ों की फिटिंग भी खराब हो जाती है और लोग स्लीवलैस तक नहीं पहन पाते. कई बार इसकी वजह से त्‍वचा ढीली (Sagging Skin) होकर लटक जाती है. जो आपको अनकंफर्टेबल कर सकती है. हालांकि हर बार आर्म्स फैट (How do you lose arm fat fast?) यानी बाजुओं पर चर्बी की परत का कारण मोटापा (Obesity) नहीं होता, इसके कई और कारण हो सकते हैं.

चलिए आज जानते हैं कि आर्म्स फैट के कारण (Cause of Arms fat) क्या क्या हो सकते हैं और इसके साथ ही इसे दूर करने के कुछ तरीके भी जानेंगे.

Giloy Juice Benefits: शुगर का रामबाण इलाज ही नहीं शरीर के गंदे खून को साफ करता है गिलोय, इन बीमारियों से रखता है दूर...



बाजुओं पर फैट जमा होने के कारण (What Causes Arm Fat)



बाजुओं पर फैट बढ़ने का कारण कई बार आपके जेनेटिक्स भी हो सकते हैं. जेनेटिकली कुछ लोगों के शरीर में फैट पहले बाजुओं पर ही चढ़ता है और बाकी शरीर स्लिम रहने के बावजूद बाजुओं पर चर्बी जमा होने लगती है. ये अनुवांशिक भी हो सकता है. उम्र के बढ़ने के साथ-साथ बाजुओं पर भी चर्बी जमा होने लगती है. फिजिकल फिटनेस की कमी के चलते हाथों की सही एक्सरसाइज नहीं हो पाती और इसका परिणाम निकलता है कि बाजुओं पर फैट जमा होने लगता है.

World Hypertension Day 2023: 17 मई को होता है वर्ल्‍ड हाइपरटेंशन डे, जानें थीम, लक्षण, कारण, बचाव और खतरों के बारे में...

What Causes Arm Fat: शरीर में टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन की कमी के चलते भी बाजुओं में एक्स्ट्रा चर्बी जमा होने लगती है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, इस हार्मोन का स्तर कम होने लगता है और बाजुओं में चर्बी लटकने लगती है. शरीर की कसावट कम होने पर भी बाजुओं की त्वचा मोटी और लटकती नजर आती है.

इसका कारण ये है कि उम्र बढ़ने के साथ शरीर की कसावट खत्म होने लगती है और स्किन ढीली (Loose arm skin) होने लगती है. ऐसे में सबसे पहले चेहरे और बाजुओं की त्वचा पर इसका असर पड़ता है और बाजुओं से त्वचा लटकती है जिससे चर्बी दिखने लगती है.


बाजुओं की फैट कैसे घटाएं (How To Reduce Arm Fat Quickly?)


How to Tighten Loose, Sagging Skin on Arms:आर्म्स फैट को दूर करने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज की बहुत जरूरत है. बाजुओं की चर्बी को दूर करने के लिए हाथों की खास एक्सरसाइज करनी चाहिए, जैसे सीजर आर्म एक्सरसाइज. सीजर आर्म एक्सरसाइज की मदद से आपके पूरे हाथ की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग होती है और बाजुओं में ब्लड सर्कुलेशन तेज होने से यहां जमा फैट कम होने लगता है. 

आर्म्स फैट दूर करने के लिए आप ट्राइसेप डिप्स, बाइसेप्स कर्ल आदि एक्सरसाइज का भी नियमित तौर पर अभ्यास कर सकते हैं. इससे आपकी बाजुओं की स्ट्रेचिंग होगी और एक्स्ट्रा फैट पिघलने लगेगा. इससे हाथों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और बाहों में रक्त का संचालन तेज होता है जिससे चर्बी कम होने लगती है. 

कब्‍ज, एनीमिया, बढ़े कोलेस्ट्रॉल और कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है ये फल, जानें कहां मिलेगा और खाने का सही तरीका...

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
How To Reduce Arm Fat Quickly: ढीली और लटकती बाजुएं कर रही हैं परेशान? जानें आर्म फैट घटाने व स्किन टाइटनिंग के आसान टिप्‍स...
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;