Weight Loss: मोटापा कम हो या ज्यादा वजन घटाने के लिए मेथी दानों का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी अच्छी शेप!

Weight Loss Tips: मेथी के चिकित्सीय और औषधीय गुणों के लिए सदियों से मेथी के बीजों का उपयोग किया जाता रहा है. फाइबर, आयरन, विटामिन ए और डी से भरे इन छोटे बीजों को सही तरीके से सेवन करने पर वजन कम करने में भी आसानी हो सकती है. यहां वजन कम करने के लिए मेथी के बीजों का उपयोग करने के तरीकों के बारे में बताया गया है.

Weight Loss: मोटापा कम हो या ज्यादा वजन घटाने के लिए मेथी दानों का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी अच्छी शेप!

Weight Loss: वजन कम करने के लिए मेथी कमाल कर सकती है.

खास बातें

  • तेजी से वजन घटाने के लिए मेथी दान चमत्कार हो सकते हैं.
  • मेथी दानों का इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं कमाल के रिजल्ट.
  • मेथी दाने लो कैलोरी और हाई फाइबर से होते हैं.

Fenugreek Seeds For Weight Loss: फिट रहने और वजन कम करने के लिए पौष्टिक और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का पालन करना जरूरी है. इसके साथ ही आपकी रसोई में कुछ ऐसी चीजें हैं जो वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकती हैं. मेथी के बीज उनमें से एक हैं. वजन घटाने के लिए मेथी काफी फायदेमंद मानी जाती है. अगर आप इसका उपयोग अच्छे से करते हैं तो यह वजन घटाने के लिए चमत्कार कर सकता है. वजन कम करने के उपाय कई हैं लेकिन आपको उनके बारे में जानकारी होनी चाहिए. मेथी के छोटे पीले बीज पोषण मूल्यों से भरे होते हैं और फैट कम करने के लिए भी कारगर माने जाते हैं. इसके चिकित्सीय और औषधीय गुणों के लिए सदियों से मेथी के बीजों का उपयोग किया जाता रहा है. फाइबर, आयरन, विटामिन ए और डी से भरे इन छोटे बीजों को सही तरीके से सेवन करने पर वजन कम करने में भी आसानी हो सकती है. यहां वजन कम करने के लिए मेथी के बीजों का उपयोग करने के तरीकों के बारे में बताया गया है.

मेथी वजन घटाने के लिए कमाल क्यों है? | Why Is Fenugreek Amazing For Weight Loss?

मेथी के बीज में अघुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो अच्छे पाचन के लिए महत्वपूर्ण है और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है जो जमा हो सकते हैं. दूसरे, एक सुपरफूड के रूप में, यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है और यहां तक कि सूजन को भी मैनेज कर सकता है, जो वजन बढ़ाने और मैनेज करने दोनों से जुड़ा हुआ है. लंबे समय में, मेथी के बीज मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन रेजिस्टेंट को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

अभी तक एक और तरीका है जो आपको टोन अप करने में मदद कर सकता है! मेथी के बीज में पाया जाने वाला एक पानी में घुलनशील हेटरोपॉलीसेकेराइड गैलेक्टोमेनान फैट के संचय को कम करके वजन कम करता है. इसलिए, इसके स्वास्थ्य लाभ आपके लिए उन्हें नियमित रूप से आजमाने और उनका उपभोग करने के लिए पर्याप्त हैं.

it82bq2Fenugreek Seeds For Weight Loss: मेथी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है

तेजी से फैट घटाने के लिए मेथी दानों का ऐसे करें इस्तेमाल | Ways To Use Fenugreek Seeds To Reduce Fat Fast

1. मेथी दाना पानी सुबह में लें

वजन कम करने के लिए मेथी के बीजों का सेवन करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है कि उन्हें सुबह सबसे पहले पानी के साथ मिलाया जाए. आपको बस इतना करना है कि रात भर कमरे के तापमान के पानी में मेथी दाना का एक बड़ा चमचा भिगोना है. वैकल्पिक रूप से, आप बीज को पानी में उबाल सकते हैं, और इसे मलने के बाद पी सकते हैं. यह एक डिटॉक्सीफाइंग एजेंट के रूप में आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करता है, जो सुबह में आपके पेट को साफ कर सकता है और एक नई शुरुआत प्रदान कर सकता है. इसे खाली पेट पीना सबसे अच्छा है.

2. मेथी की चाय

मेथी की चाय भी एक अच्छा विकल्प है अगर आप एक लो कैलोरी वाली ड्रिंक पीना चाहते हैं. ये ड्रिंक के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा फैट-काटने वाली सामग्री के अतिरिक्त है, जो सिर्फ लाभ को दोगुना कर देता है और आपको तुरंत डिटॉक्सीफाई कर सकता है. इसके लिए आपको एक चम्मच मैथी दाना, दालचीनी छड़ी और अदरक का एक टुकड़ा चाहिए. पैन पर पानी उबालें और तीन सामग्री मिलाएं.

अदरक और दालचीनी दोनों को वजन घटाने वाले सहायक के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे सूजन को कम करने और शरीर में तृप्ति पैदा करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, वे दोनों विटामिन और खनिजों के साथ शरीर के लिए अच्छे हैं!

fenugreek seeds 625

Fenugreek Seeds For Weight Loss: मेथी की चाय भी वजन घटाने में मददगार हो सकती है 

3. अंकुरित मेथी को नाश्ते में खाएं

आप मेथी को अंकुरित करके मेथी के बीज को पूरी तरह से चबाने के लिए भी चुन सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, मेथी के बीजों को अंकुरित करके पीले बीजों के पोषण प्रोफ़ाइल में सुधार दिखाया गया है और यह पचाने और अवशोषित करने में भी आसान बनाता है. इस तरह, आप अधिक एंटीऑक्सिडेंट लेने में भी मदद पा सकते हैं. अंकुरित बीज भिगोए हुए बीजों की तुलना में बेहतर होते हैं.

4. मेथी और शहद का पेस्ट

अच्छे तरीके से वजन घटाने के लिए मेथी के बीज का उपयोग करने का एक और तरीका है, इसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. शहद, जैसा कि हम जानते हैं कि एक बेहतर नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है और शरीर से सूजन को कम करने के लिए काम करता है. पोषक तत्वों से भरपूर और लो कैलोरी प्रोफाइल भी इसे चीनी की तुलना में बेहतर विकल्प बनाते हैं.

इसके लिए आपको बस इतना करना है कि मेथी के बीजों का एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है (एक मोर्टार / मिक्सर में एक चम्मच मेथी के बीजों को पीसकर). एक बार हो जाने के बाद, इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे वैसे ही रखें!

सावधानी


हालांकि मेथी के बीज पोषण से भरे होते हैं और वजन कम करने में मददगार होते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इनका सेवन मध्यम मात्रा में करें. मेथी के बीज को प्रकृति में गर्म माना जाता है, इसलिए, इसे रोजाना एक चम्मच (2-3 ग्राम पर्याप्त होगा). अधिक मात्रा में सेवन समस्याओं को दूर कर सकता है और पाचन को बिगाड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.