Weight Loss: अंडे का सफेद भाग और तिल के साथ इन सुपरफूड्स को रोजाना खाती हैं ये न्यूट्रिशनिष्ट, जानें क्यों करें डाइट में शामिल!

Nutritionists Diet Plan: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर उन सुपरफूड्स (Superfoods) का खुलासा किया जिन्हें वह रोजाना खाती हैं.

Weight Loss: अंडे का सफेद भाग और तिल के साथ इन सुपरफूड्स को रोजाना खाती हैं ये न्यूट्रिशनिष्ट, जानें क्यों करें डाइट में शामिल!

Weight Loss: एप्पल साइडर विनेगर एक सुपरफूड है जिसका आप रोजाना सेवन कर सकते हैं

खास बातें

  • सेब का सिरका पाचन में सहायता कर सकता है.
  • अंडे की सफेदी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकती है.
  • तिल के बीज कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

Healthy Diet Tips: जब सुपरफूड्स की बात आती है, तो हम सभी बैंडवैगन बनना चाहते हैं, यह देखते हुए कि वे कितने स्वस्थ और सुपर पौष्टिक (Super Nutritious Foods) हैं. हम केवल पॉपुलर फूड्स जैसे एवोकैडो, बीज, नट्स, आदि का जिक्र नहीं कर रहे हैं. यहां तक कि विशेषज्ञों का मानना है कि आसानी से मिलने वाले फूड्स जैसे कि गुड़, अलिव सीड्स और घी भी कई बेहद बहुमुखी हैं, जिन्हें भी सुपरफूड्स (Superfood) कहा जा सकता है. न्यूट्रीशनिस्ट और लेखिका पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक सुपरफूड की एक जोड़ी को शेयर किया है, जिसे वह रोजाना खाती थीं. वे क्या हैं, यह जानने के लिए पढ़ते रहें.

इन सुपरफूड को रोजाना खाती हैं पोषण विशेषज्ञ | Nutritionists Eat These Superfoods Daily

मखीजा की हाल ही के इंस्टा रीलों में से पता चलता है कि सेब का सिरका, अंडे की सफेदी और तिल के बीज सुपरफूड्स हैं जिन्हें वह रोजाना खाती हैं.

1. एप्पल साइडर वेनेगर: यह जादुई औषधि वजन घटाने, बेहतर त्वचा और बालों जैसे स्वास्थ्य लाभ की एक सरणी प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है. मखीजा रोजाना इसका सेवन करती है क्योंकि यह पाचन में मदद करता है, एंजाइम को सक्रिय करता है और रक्त शर्करा को कम करता है. एक गिलास पानी में एसीवी के 10 मिलीलीटर मिलाएं और इसे से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे खाली पेट सेवन करें.

22881c1oHealthy Diet Tips: एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य लाभ के शानदार औषधि है

2. अंडे की सफेदी: अब वे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे वजन घटाने के साथ-साथ मांसपेशियों के पुनर्भुगतान और निर्माण में आपकी मदद कर सकते हैं. मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ के लिए, अंडे की सफेदी प्रतिरक्षा में सुधार, शर्करा की कमी को कम करने और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करती है. हम शर्त लगाते हैं कि आपको पता नहीं था कि विनम्र अंडे का सफेद इतना सही कर सकता है?

3. तिल के बीज: ये सर्दियों में बहुतायत से उपलब्ध होते हैं. गुड़ चिक्की से लेकर तिल की पैटी तक, सर्दियों में तिल या तिल का सेवन बढ़ाने के कई तरीके हैं. यह जिंक और विटामिन ई से समृद्ध है, और कोलेजन का उत्पादन बढ़ा सकता है. तिल के बीज कैल्शियम और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे आपकी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए एक सुपरफूड हैं.

मखीजा ने जारी रखने के लिए वीडियो को समाप्त करने से पहले कहा, खैर, हम निश्चित रूप से अधिक दिलचस्प सुपरफूड्स जानने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं जो पोषण विशेषज्ञ हर दिन खाती हैं. तब तक, देखते रहिए!

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(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.