Weight Loss: सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज की चाय, घटेगी पेट की चर्बी और कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Curry Leaves For Weight Loss: लोग वजन घटाने के लिए आहार (Weight Loss Diet) लेते हैं, लेकिन क्या आपने एक ही चीज के कई फायदों के बारे सुना है. करी पत्ते (Curry Leaves) को न सिर्फ वजन घटाने के भोजन (Weight Loss Food) में शामिल कर सकते हैं बल्कि यह आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से राहत दिलाने के साथ कई और फायदों से भी भरे हुए हैं.

Weight Loss: सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज की चाय, घटेगी पेट की चर्बी और कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Curry Leaves Health Benefits: पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी कर सकते हैं इस ड्रिंक का सेवन.

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए पिएं ये चाय.
  • बॉडी को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है ये एक चाय.
  • यहां जानें कैसे बनाएं वजन घटाने वाली चाय.

Curry Leaves Health Benefits: लोग वजन घटाने के लिए आहार (Weight Loss Diet) लेते हैं,  लेकिन क्या आपने एक ही चीज के कई फायदों के बारे सुना है. करी पत्ते (Curry Leaves) को न सिर्फ वजन घटाने के भोजन (Weight Loss Food) में शामिल कर सकते हैं बल्कि यह आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से राहत दिलाने में, कोलस्ट्रॉल कम करने में, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद कर सकते हैं. कड़ी पत्ता के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Curry Leaves) कई है. कड़ी पत्‍ता लंबे समय से खाने में स्‍वाद बढ़ानें के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, इसके शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं. कहा जाता है कि इसका उतना फायदा वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Food) में डालकर नहीं मिलता जितना कि खाली पेट करी पत्ते को चबाने (Chewing Curry Leaves Empty Stomach) से मिलता है. करी पत्‍ता को खाली पेट चबाने के कई फायदे हो सकते हैं. अगर आप वाकई जड़ी-बूटियों पर भरोसा करते हैं तो यह भी माना जाता है कि करी पत्ते की चाय (Curry Leaf Tea) का सेवन करने से तेजी से वजन घटाया जा सकता है.

करी पत्ता आपकी त्‍वचा को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाने, बालों को झड़ने से रोकने, काला और सिल्की बनाने, पाचन को दुरुस्थ करने (Improve Digestion) और वजन को घटाने में तो मदद कर ही है. करी पत्ते की चाय का रोजाना सेवन से तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. यहां जानें करी पत्ते के वजन घटाने से लेकर और भी कई फायदों के बारे में...

कड़ी पत्ता वजन घटाने और ब्लड शुगर लेवल को रखेगा कंट्रोल | Curry Leaves Will Control Weight Loss And Blood Sugar Level

1. शरीर को करेगी डिटॉक्‍स

करी पत्ते के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन यह शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर माना जाता है. जबतक शरीर अंदर से साफ नहीं होगा तब तक वजन को कम करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में करी पत्ते आपके शरीर को डिटॉक्स कर आसानी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. करी पत्ते को चबाने या खाने से शरीर की नियमित रूप से सफाई हो सकती है.

jlvgtqfCurry Leaves Health Benefits: करी पत्तों का चाय का सेवन करने से शरीर होता है डिटॉक्स

2. पाचन के लिए फायदेमंद

यह बात भी अटल सत्य है कि जब तक आफका पाचन बेहतर नहीं होगा तब तक वजन घटा पाना आसान नहीं हो सकता है. करी पत्ते आपके पाचन को बेहतर करने में फायदेमंद माना जाता है. करी पत्‍ता को सुबह खाली पेट चबाया जाए, तो यह आपके पाचन में सुधार कर सकता है. करी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और आपके पेट की सफाई करने में लाभ देते हैं. 

3. एंटीऑक्सिडेंट् और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर 

हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट को तेजी से बर्न करने के लिए एंटिऑक्सिडेंट्स और एंटि-इंफ्लेमेटरी चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. करी पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट्, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-कार्सिनोजेनिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. ये सभी गुण आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. वजन को कंट्रोल करने के लिए अगर आप वाकई प्रयास करना चाहते हैं और एक फिट बॉडी देना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्तों को चबाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

4. पेट की चर्बी घटाने में असरदार

करी पत्‍ते में एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले गुण पाए जाते हैं! करी पत्तों कोा सेवन करने से न सिर्फ वजन को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि पेट की चर्बी घटाने और शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में करी पत्ते काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इस प्रकार से करी पत्‍ते का सेवन न केवल आपके वजन को कम करता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

5. ब्‍लड शुगर होता हैं कंट्रोल 

डायबिटीज में करी पत्ते की चाय पीने से फायदा हो सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद मिल सकती है. करी पत्‍ता शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल कर सकता है. आपको बता दें कि यदि आपको डयबिटीज नहीं है और आप बहुत ज्‍यादा शुगर कंज्‍यूम करते हैं तो एक्‍सट्रा शुगर फैट में बदल जाती है.

कैसे बनाएं करी पत्तों की चाय | How To Consume Curry Leaves Tea

- करी पत्ता को अच्छी तरह से धो लें.
- अब एक बर्तन में पानी गर्म होने रखें.
- इसमे करी पत्ता डाल दें.
- 5 मिनट उबलने दें.
- अब चाय को छान लें.
- इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं.
- अब एक चम्मच शहद मिलाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.