Water Aerobics: धर्मेन्द्र का वॉटर एरोबिक्स है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

Water Aerobics Benefits: दिग्गज बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) ने वर्ल्ड योगा डे (World Yoga Day 2021) के मौके पर अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वे पूल में वॉटर एरोबिक्स करते नजर आ रहे हैं.

Water Aerobics: धर्मेन्द्र का वॉटर एरोबिक्स है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

धर्मेंद्र ने कहा कि पानी की धार के विरुद्ध एरोबिक्स करने में काफी मजा आया.

Water Aerobics Benefits: दिग्गज बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) ने वर्ल्ड योगा डे (World Yoga Day 2021) के मौके पर अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वे पूल में वॉटर एरोबिक्स करते नजर आ रहे हैं. पूल में गरम धरम बिल्कुल 'कूल' अंदाज में नजर आए. धर्मेंद्र ने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा कि उन्होंने वे इंटरनेशनल योगा डे पर वे काफी जोश में हैं और उन्होंने ने भी वॉटर एरोबिक्स शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि पानी की धार के विरुद्ध एरोबिक्स करने में काफी मजा आया. धर्मेंद्र के इस पोस्ट में बैकग्राउंड में सत्यम शिवम सुंदरम का टाइटल ट्रैक सुनाई दे रहा था. 

क्या है वॉटर एरोबिक्स:

वॉटर एरोबिक्स एक मजेदार एक्सरसाइज है. खासतौर पर गर्मियों में आप इसे बड़ी आसानी से कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज में आप पानी में खड़े होकर कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको स्वीमिंग पूल की जरूरत पड़ती है जिसमें वॉटर लेवल कमर तक हो. इसके लिए आपको स्विमिंग आना जरूरी नहीं है. पानी में आप आर्म्स एक्सरसाइज, लेग वर्कआउट, जंपिंग जैक जैसी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं . 

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद:

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो यह एक्सरसाइज आपके लिए काफी फायदेमंद है. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर को मरीज को डॉक्टर की सलाह के बाद ही यह एक्सरसाइज करनी चाहिए. पानी के संपर्क में आने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर हो जाता है और शरीर के सभी अंगों में ब्लड की पर्याप्त सप्लाई आसानी से होती है. स्ट्रेस लेवल कम करने में वॉटर एरोबिक्स आपके लिए काफी मददगार है. 

इन रोगों में भी मिलता है फायदा:


वॉटर एरोबिक्स से हार्ट की हेल्थ भी अच्छी रहती है. इसके अलावा गठिया और अर्थराइटिस मरीजों के लिए भी यह एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है. इस एक्सरसाइज से बॉडी फैट भी तेजी से घटता है जिससे आप अपनी बॉडी को शेप में रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.