विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2018

हार्ट अटैक से बचना है तो जरूर सेकें धूप...

पहले लोग कुछ देर धूप में बैठकर प्राकृत‍िक रूप से विटामिन D3 ले लेते थे, लेकिन अब सुबह-सवेरे ऑफिस भागने की जल्‍दी में ये सब पीछे छूट गया है.

हार्ट अटैक से बचना है तो जरूर सेकें धूप...
सूर्य के प्रकाश से व‍िटाम‍िन डी3 म‍िलता है.
नई द‍िल्‍ली: एक दौर था, जब लोग छत पर या गली में चारपाई या कुर्सियां ड़ाल कर गप्पे मारते हुए धूप सेका करते थे. बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से हमारे शरीर को विटामिन D3 की खुराक नहीं मिल पा रही है. पहले लोग कुछ देर धूप में बैठकर प्राकृत‍िक रूप से विटामिन D3 ले लेते थे, लेकिन अब सुबह-सवेरे ऑफिस भागने की जल्‍दी में ये सब पीछे छूट गया है. दरअसल, विटामिन D3 हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. खासतौर पर अगर आप दिल के रोगी हैं तो विटामिन D3 आपके दिल के लिए लाभकारी हो सकता है. आपको बता दें कि विटामिन D3 आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से सूर्य की रोशनी में बनता है.
 
sunlight 650

हाई ब्‍लड प्रेशर, फैट का जमा होना, धमनी की दीवार में कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज समेत कई बीमारियों से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है और इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है. रिसर्च में कहा गया है कि हालांकि, विटामिन D3 का सेवन हड्डियों से जुड़ा हुआ है. हड्डियों के इलाज में इस्तेमाल की गई इसकी ज्यादा मात्रा दिल से जुड़ी प्रणाली के लिए फायदेमंद हो सकती है.
 
ओहियो विश्वविद्यालय के एक स्नातक छात्र टेड्यूज मलिंस्की ने कहा, 'आम तौर पर विटामिन डी3 हड्डियों के साथ जुड़ा हुआ है. हालांकि, हाल के सालों में मेडिकल जांच में पता चला है कि दिल के दौरे वाले मरीजों में D3 की कमी रही है. इसका मतलब यह नहीं है कि D3 की कमी की वजह से दिल का दौरा पड़ता है, लेकिन यह दिल के दौरे का जोखिम बढ़ा देता है.'
 
heart attack

धूप के अलावा खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें डाइट का हिस्‍सा बनाकर भी विटामिन D3 की खुराक ली जा सकती है. चीज़, अंडे की जर्दी और मछली में भी विटामिन D3 पाया जा जाता है. वैसे बाजार में कई सप्‍लीमेंट भी मौजूद है, लेकिन डॉक्‍टर की सलाह के बिना इन्‍हें नहीं लेना चाहिए.
 
fish is a good source of vitamin d

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Yoga For Heart: सर्दियों में ये 3 योग मुद्राएं करने से चंगा और फिट रहेगा हार्ट, दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम
हार्ट अटैक से बचना है तो जरूर सेकें धूप...
World Heart Day 2019: These 4 lifestyle changes can reduce heart diseases
Next Article
World Heart Day 2019: इन 4 लाइफ स्टाइल में बदलाव कर हार्ट के रोगों को कर सकते हैं कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com